Connect with us

धर्मक्षेत्र

आज मंगलवार गंगा दशहरा के दिन अपनी राशि अनुसार करें स्नान और पाठ
मेष राशि
-श्रीगंगा दशहरा पर आप में गंगा का ध्यान करते हुए अगर आपके घर के आस-पास कोई नदी, तालाब, कुएं या हैं या पंप के पास स्नान कर बजरंग बाण का पाठ और माता गंगा की उपासना करने से उन्नति का मार्ग खुलेगा।
वृषभ राशि-श्रीगंगा दशहरा पर आप घर पर ही नहाने के पानी में एक ढक्कन गंगाजल मिला स्नान करें व माता भगवती का ध्यान करने एवं गंगा स्त्रोत का पाठ करें इससे व्यापार में आ रही बाधाए दूर होगी।
मिथुन राशि-श्रीगंगा दशहरा पर किस्मत को चमकाने के लिए सूर्य देव को अर्घ्य दें व साथ ही 5 पुष्पांजलि अर्पित करें व विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।
कर्क राशि-श्रीगंगा दशहरा पर आप नाहने के बाद पीपल के पेड़ पर 10 प्रकार के फूल, दशांग धूप, 10 प्रकार के नैवेद्य, 10 तांबूल, 10 फल मां गंगा ध्यान करते हुए चढ़ाए इससे पापों का नाश होता है।
सिंह राशि श्रीगंगा दशहरा पर आप 10 ब्राह्मणों को भोजन कराए व 16 मुट्ठी जौ और तिल दक्षिणा में दें. ऐसा करने से आपको कभी अन्न और धन की कमी नहीं होगी।
कन्या राशि श्रीगंगा दशहरा पर सुबह स्नान के समय पानी में थेडा सा गगांजल मिला कर स्नान करे इसके बाद आप श्री सूक्त का पाठ करेंगे और ब्राम्हण को मटका और हाथ का पंखा दान करना चाहिए. इससे आपको मां गंगा का आशिवार्द प्राप्त होगा।
तुला राशि गंगा दशहरा पर सूर्य को अर्घ्य देकर आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें एवं मां गंगा की आराधना करें। जरुरतमंदों को जरूर की चीजों का दान करें इसे सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
वृश्चिक राशि गंगा दशहरा पर अगर आपके घर में वास्तुदोष है तो सुबह पूरे कमरों के कोनों में गंगाजल का छिड़काव करें व आप हनुमान चालीसा का पाठ करें, इससे नकारात्मकता दूर होगी।
धनु राशि गंगा दशहरा पर शिव जी पर गंगा जल अर्पित करते हुए ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जाप करे इससे व्यक्ति को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है।
मकर राशिगंगा दशहरा पर अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो आप अपने घर में गंगाजल को पीतल के लोटे में भरकर रख दें और फिर उसे लाल कपड़े से बांध कर बहते जल में प्रवाहित कर दें इससे परेशानियों से बचाव होगा।
कुंभ राशि गंगा दशहरा पर आप नहाने के पानी में गंगाजल मिला नहाए व ऊं गं सिद्धिदात्री गंगा देव्यै नमः मंत्र के एक माला का जाप करें व एवं किसी वृद्धा को वस्त्र दान करें।
मीन राशि गंगा दशहरा पर आप मां गगा का ध्यान करते हुए अगर आपके घर के आस-पास कोई नदी, तालाब, कुएं या हैंडपंप के पास स्नान करे व शिव पर जलाभिषेक कर चंदन, बेलपत्र, दूर्वा, नैवेद्य अर्पित करें।
नोट-सभी राशि के जातक स्नान के बाद  ऊं गं सिद्धिदात्री गंगा देव्यै नमः मंत्र के एक माला का जाप करें।
गंगा दशहरा 2023ः दिन और शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार 29 मई को सुबह 11 बजकर 49 मिनट पर ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि शुरू होगी। इसका समापन 30 मई को दोपहर 1 बजकर 7 मिनट पर होगा। उदयातिथि के अनुसार गंगा दशहरा 30 मई को मनाया जाएगा। गंगा दशहरा के मौके पर पूरे दिन रवि योग रहेगा और साथ ही सिद्धि योग भी बन रहा है। जो कि पूजा-पाठ के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है।


More in धर्मक्षेत्र

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING