Connect with us

धर्मक्षेत्र

जुलाई 2023 : गुरु-पूर्णिमा, सावन सोमवार सहित जुलाई माह में पड़ रहे हैं कई व्रत और त्योहार

जुलाई 2023 : गुरु-पूर्णिमा, सावन सोमवार सहित जुलाई माह में पड़ रहे हैं कई व्रत और त्योहार
सीएन,  हरिद्वार।
जुलाई 2023: अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार साल का सातवां महीना यानी कि जुलाई 2023 व्रत-त्योहार व ग्रह-नक्षत्र के लिहाज़ से काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। वैसे तो, वर्ष 2023 का प्रत्येक महीना अपने साथ कुछ न कुछ ख़ास लेकर आया है चाहे जनवरी में मकर संक्रांति का पर्व हो, फरवरी में महाशिवरात्रि का उत्सव हो, मार्च में होली हो या फिर अप्रैल में चैत्र नवरात्रि का त्योहार हो। अब इसी क्रम में जुलाई 2023 का महीना में भी गुरु पूर्णिमा के साथ-साथ सावन जैसे कई बड़े त्योहार अपने साथ लेकर आ रहा है। जुलाई 2023 महीने की शुरुआत गुरु पूर्णिमा से हो रही है और इसके अगले दिन यानी 4 जुलाई से सावन के महीने की शुरुआत हो रही है। ऐसे में, आप भी यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि यह महीना आपकी नौकरी, प्रेम जीवन, घर-परिवार और व्यापार के लिए कैसा रहने वाला है?
जुलाई 2023 को कौन सी बातें बनाती हैं सबसे ख़ास?
पंचांग के अनुसार साल 2023 के सातवें महीने यानी कि जुलाई 2023 के महीने का आरंभ अनुराधा नक्षत्र के तहत शुक्ल पक्ष की द्वादशी यानी कि 01 जुलाई 2023 को होगा जबकि इस माह का समापन 31 जुलाई 2023,सोमवार को उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के तहत शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को होगा।
जुलाई में जन्में लोगों के व्यक्तित्व में पाई जाती हैं ये विशेषताएं
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी भी व्यक्ति के जन्म का महीना उसके व्यवहार और व्यक्तित्व को निर्धारित कर सकता है। ऐसा ही जुलाई के महीने में जन्म लेने वाले लोगों के लिए भी है। जुलाई में जन्म लेने वाले लोगों में कुछ ख़ास गुण होते हैं जो उन्हें भीड़ से अलग बनाते हैं। ये लोग काफी आशावादी होते हैं और कठिन परिस्थिति में भी सकारात्मक बने रहते हैं। विषम परिस्थितियों में आपा खोने की बजाय ये लोग स्थिति का हल ढूंढने में सक्षम होते हैं। इनके सबसे अच्छे गुणों में एक बाद यह है कि ये लोग फैमली ओरिएंटेड होते हैं। जब परिवार की बात आती है, तो ये अत्यधिक सुरक्षात्मक और संवेदनशील हो सकते हैं। ये अपने परिवार का ध्यान काफी अच्छे से रखते हैं। आर्थिक दृष्टि से देखा जाए तो जुलाई में पैदा हुए लोग खुद को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखना चाहते हैं और इसके लिए ये लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं। हालांकि, ये अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को पूरा करने के लिए पैसा खर्च करते हैं लेकिन पैसे को मैनेज करना भी अच्छे से जानते हैं। जुलाई महीने में जन्म लेने वाले लोग शिक्षा या बैंकिंग क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम होते हैं। ये लोग दूसरों के प्रति सौम्य और सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव के होते हैं और दूसरों के दर्द को समझते हैं। साथ ही, जरूरतमंदों की मदद करने की पूरी कोशिश करते हैं। ये दयालु और समझदार होते हैं। हालांकि, कई बार अधिक इमोशनल हो जाते हैं और इनका ये इमोशनल स्वभाव इन्हें परेशानी में भी डाल देता है। इन लोगों के अंदर नई-नई चीजें सीखने की जिज्ञासा होती है और चीज़ों को सीखने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं। साथ ही, अपने ज्ञान का विस्तार करना इन लोगों को पसंद होता है। यही एक कारण है कि जुलाई महीने में जन्म लेने वाले लोग कभी भी प्रश्न पूछने से पीछे नहीं हटते। इसके अलावा ये लोग अपने हर फैसले को बहुत सोच-समझकर लेते हैं और जो भी निर्णय लेते हैं उसमें अमल करते हैं। इन लोगों के प्रेम जीवन की बात की जाए तो इस मामले में ये सावधानी से कदम उठाते हैं। पहले तो ये जल्दी प्रेम में नहीं पड़ते, लेकिन अगर इन्हें प्रेम हो जाता है, तो ये अपने प्रिय का साथ कभी नहीं छोड़ते हैं और अपने साथी के प्रति पूरी तरह लॉयल रहते हैं।

More in धर्मक्षेत्र

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING