Connect with us

धर्मक्षेत्र

आज मंगलवार को श्री हनुमान जन्मोत्सव पर विशेष : श्रीगुरु चरन सरोज रज, निजमन मुकुरु सुधारि

आज मंगलवार को श्री हनुमान जन्मोत्सव विशेष : श्रीगुरु चरन सरोज रज, निजमन मुकुरु सुधारि
प्रो. ललित तिवारी, नैनीताल। भारतीयता एवम भारतीय संस्कृति में साहस ,भक्ति , लक्ष्य प्राप्ति में हर क्षण के भगवान हनुमान ही है जो सबको प्रिय तथा मस्तिष्क में हर वक्त विराजमान रहते है ।।प्रत्येक वर्ष चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्मदिन जन्मोत्सव मनाया जाता है। हनुमान जी कलयुग में जागृत देव हैं ।
भक्ति ,समर्पण ,सेवक, कार्य साधक भगवान हनुमान की महिमा अपरंपार है। उनके स्मरण से ही भूत-प्रेत, पिशाच तथा अनिष्टकारी शक्तियाँ दूर हो जाती हैं। महावीर, ज्ञान, वैराग्य, बुद्घि के प्रदाता है। भक्त की प्रार्थना सुनकर महावीर तत्काल सभी कष्ट हर लेते हैं। हनुमानजी हर कार्य में कुशल और निपुण है उन्होंने ही सुग्रीव की सहायता हेतु श्रीराम से मिलाया और श्रीराम की सहायता के लिए सब कुछ अपनी बुद्धि कौशल से किया। उनके विशिष्ट प्रबन्धन ने ही सेना को समुद्र पार करने तक अपने बुद्धि कौशल से उसे पूर्ण किया ।वेदों और पुराणों के अनुसार, पवन पुत्र हनुमान जी का जन्म चैत्र मंगलवार के ही दिन पूर्णिमा को चित्रा नक्षत्र व मेष लग्न के योग में हुआ था। इनके पिता का नाम वानरराज राजा केसरी तथा माता अंजनी थी। रामचरितमानस बताती है की हनुमान जी का जन्म ऋषियों द्वारा दिए गए वरदान से हुआ ।
हनुमान जी के पास सभी आठों सिद्धियां का वरदान हासिल है। ये आठ सिद्धियां है- अणिमा, महिमा, गरिमा, लघिमा, प्राप्ति, प्राकाम्य, ईशित्व और वशित्व। इसीलिए
भगवान हनुमान की शक्ति, साहस, बुद्धि, ब्रह्मचर्य, राम के प्रति उनकी भक्ति एवम अनुराग उन्हे महान बनता है ।
मान्यता है कि इनकी आराधना से हर दुख-दर्द दूर हो जाते हैं और सुख-संपदा की प्राप्ति होती है। कुछ लोग हनुमान जयंती छोटी दीपावली के दिन भी मनाते हैं।

2024 में हनुमान जयंती
पंचांग के अनुसार, चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल को सुबह 3 बजकर 25 मिनट से 24 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 18 मिनट तक रहेगी । बजरंगबली की आराधना करने के लिए हनुमान चालीसा पड़ी जाती है । इसीलिए कहा गया है श्रीगुरु चरन सरोज रज, निज मनु मुकुरु सुधारि। बरनऊं रघुबर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि। हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी के साथ ही साथ रामजी और भगवान शिव पार्वती की भी कृपा प्राप्त होती है।, इसलिए कहा गया है जा पर कृपा राम की होई, ता पर कृपा करहिं सब कोई। मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ विशेष होता है । हनुमान चालीसा अवधी में तुलसीदास द्वारा लिखी एक काव्यात्मक कृति है। जिसमें प्रभु श्री राम के परम भक्त हनुमान जी के गुणों एवं कार्यों का चालीस चौपाइयों में वर्णन है। इसमें बजरंगबली‍ जी की वन्दना के साथ प्रभु श्रीराम का व्यक्तित्व भी सरल शब्दों में उकेरा गया है। ‘चालीसा’ शब्द से अभिप्राय ‘चालीस’ (40) का है क्योंकि इसमें 40 छन्द हैं और दो परिचय के दोहे है । हनुमान चालीसा शक्तिशाली एवम रोग, भय से मुक्ति और मनोकामनाएं पूर्ण करने वाली है ।
श्रीगुरु चरन सरोज रज, निजमन मुकुरु सुधारि। बरनउं रघुबर बिमल जसु, जो दायक फल चारि।।
बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन-कुमार। बल बुधि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार।।

यह भी पढ़ें 👉  आज है ईद-ए-मिलाद-उन-नबी : ईद की तरह यह पर्व भी रखता है बहुत मायने

हनुमान जन्मोत्सव पर सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा पढ़ी जाती है। हनुमान चालीस
पूरे विश्व में लोकप्रिय है किन्तु भारत में उत्तर भारत में यह बहुत प्रसिद्ध है। लगभग सभी को यह कण्ठस्थ होती है। हनुमान जी को वीरता, भक्ति और साहस की प्रतिमूर्ति माना जाता है। शिव जी के रुद्रावतार माने जाने वाले हनुमान जी को बजरंगबली, पवनपुत्र, मारुतीनन्दन, केसरी नन्दन, महावीर आदि नामों से भी जाना जाता है। हनुमान जी अजर-अमर हैं। जो भय ,कलेश दूर तथा भक्ति भाव के साथ शक्ति ,ज्ञान एवम आनंद देते है । शनिवार के दिन हनुमान चालीसा पढ़ने का विशेष महत्व है। हनुमान चालीसा से जीवन के सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं। मान्यता है कि हनुमान भक्तों पर शनिदेव भी कृपा बरसाते है।

More in धर्मक्षेत्र

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING