Connect with us

नैनीताल

मीनू कैंप के छठे दिन कैडेट्स द्वारा उल्लेखनीय प्रदर्शन कर 182 किलोमीटर का लक्ष्य पूरा किया

सीएन, नैनीतल। 21 अगस्त से 30 अगस्त तक चलने वाला मोस्ट एंटर प्राइसिंग नेवल यूनिट (मेनु) शिविर के छठे दिन श्री राजेंद्र सिंह रावत ओलम्पियन व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी द्वारा कैडेट्स को संबोधित कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। शिविर श्री राजेंद्र सिंह रावत ने कैडेट्स से बातचीत की और उनसे मेनु कैंप की विभिन्न गतिविधियों के विषय में चर्चा की। इस अवसर पर 05 यूके नेवल युनिट एनसीसी के कमान अधिकारी कैप्टन चंद्रविजय नेगी व डीएसबी परिसर सब यूनिट के एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर सब लेफ्टिनेंट डॉ रीतेश साह ने मुख्य अतिथि के रूप में श्री राजेंद्र सिंह रावत का कैंप में स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री रावत ने कैडेट्स का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि ओलंपिक हॉकी टीम का हिस्सा होने से मुझे वो महत्वपूर्ण सीख मिली है जो खेल के मैदान में नहीं ही केवल जीवन में भी महत्वपूर्ण हैं। निष्ठा, अनुशासन, टीम भावना और संघर्ष, ये सिर्फ केवल खेल के मैदान में ही बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में आपके मार्गदर्शन करते हैं। एनसीसी कैडेट के रूप में आप में पहले ही वो गुण विकसित रहे हैं जो आपको उन्नति की दिशा में ले जाते हैं।
एनसीसी न सिर्फ राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी, नेतृत्व और संघर्ष की भावना को उत्कृष्टता की ओर प्रोत्साहित करता है। ये मूल्य खेल की आत्मा के समान हैं, जो एक सच्चे खिलाड़ी को उत्कृष्टता हासिल करने और अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रेरित करते हैं, जो न केवल व्यक्तिगत उपलब्धियाँ प्राप्त करते है बल्कि समाज की सामूहिक उन्नति में भी योगदान देते है। उन्होने कहा कि मैं आप सभी को आपके प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मेहनत से काम करें, संघर्षशील रहें और याद रखें कि मेहनत और संघर्ष से आप हर मामले में उच्चता को प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आपने मन में संकल्प किया है। आज मीनू कैंप के छठे दिन कैडेट्स द्वारा उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए 182 किलोमीटर का लक्ष्य पूरा किया गया। कैडेट्स द्वारा जोश और उत्साह के साथ इस कैंप में प्रतिभाग किया जा रहा है। कैडेट्स द्वारा विभिन्न सीमैनशिप व नौसंचालन गतिविधियों में प्रतिभाग किया गया। आज कैडेट्स द्वारा व्हेलरबोट का अभ्यास किया गया। इसके अतिरिक्त कैडेट्स को कयाकिंग विण्ड सर्फिंग का भी प्रशिक्षण प्रदान किया गया। छठे दिन भी 25 बालिका कैडेटों सहित 60 कैडेटों ने भागीदारी की इस अवसर भारतीय नौसेना के चीफ इंस्ट्रक्टर अंकुर यादव तथा प्रशिक्षक आर पी गुर्जर, मंजीत सिंह, धर्मबीर, रविंद्र गिरी, सुंदर सिंह धामी उपास्थित थे।
इसके अतिरिक्त गणेश सिंह नयाल, कमलेश जोशी, हिमांशु बिष्ट, शेर सिंह चौहान, उमेश पुजारी, रतन सिंह राणा, गोविंद कुमार, विजय सिंह, चंदन सिंह, कनियाल, ,गोपाल चंद्र आर्या, सूरजसिंह, गोपाल बिष्ट, कमलेश बोहरा, तोप बहादुर थापा, दीपक चन्द्र, तथा जगदीश प्रसाद द्वारा सहयोग दिया जा रहा है। इस अवसर पर सीनियर कैडेट कैप्टेन किरन दानू, कैडेट कैप्टेन तनुजा जलाल, कैडेट कैप्टेन प्रियांशु पोखरिया, कैडेट कैप्टेन गौरव कार्की व अन्य कैडेट्स उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का संचालन कैडेट कैप्टेन भावना भौर्याल द्वारा किया गया।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING