Connect with us

नैनीताल

डीएम ने विभिन्न योजनाओं, स्कूलों, सड़क मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर समस्याओं का मौके पर किया समाधान

धारी/ओखलकांडा/नैनीताल। शनिवार की प्रातः जिलाधिकारी वंदना ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की टीम के साथ घिंघरानी, पदमपुरी, धारी, धानाचुली, पहाडपानी, हरिनगर, भीडापानी ओखलकाण्डा में विभिन्न योजनाओं/स्कूलो, सडक मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर स्थानीय समस्याओं का समाधान मौके पर किया तथा शेष समस्याओं को सम्बन्धित अधिकारियों को निरीक्षण कर जांच के उपरान्त रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश मौके दिये। जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्थानीय लोगों से मुलाकात कर जन- सुनवाई के दौरान समस्यायें सुनी तथा उनका समाधान किया इसके अलाव क्षेत्र भ्रमण के दौरान विभिन्न महिला समूह से उनके कार्य/समस्याओ की जानकारी ली ।
डीएम ने भीमताल में नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ अंतर्गत घिंघरानी मे चिलिग प्लांट दुग्ध डेरी का बारीकी से निरीक्षण कर आय व्यय, स्टाफ, दुुध की गुणवत्ता, किसानों को मिलने वाला बोनस की जानकारी लेने के साथ ही अब तक बोनस भुगतान की सुची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए दुग्ध संघ के अधिकारी को दिये। पदमपुरी में राज्य खाद्यान गोदाम का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पूर्ति अधिकारी के साथ ही पूर्ति निरीक्षक को मौके पर निर्देश दिये कि राशन डीलरों को 10 दिनों के भीतर सभी दुकानो को राशन की आपूर्ति की जाए ताकि आमजनमानस को मानसून के दौरान कोई परेशानियों का सामना ना करना पडे इसके अलावा डीएम ने पूर्ति अधिकारी को पूर्व में सर्वे के दौरान जिन लाभार्थियों का राशन कार्ड नहीं बन पाया उन्हें चिन्हित हुए एक सप्ताह मे लिस्ट उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। इसके पश्चात विकास खण्ड धारी के 300 करोड की लागत से बनने वाले निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान डीएम ने पाया कि भवन की टाइलों के साथ ही दीवारों पर सीलन की छोटी-छोटी समस्या है जिसे उन्होंने शीघ्र मरम्मत कराने के निर्देश मौके पर दिये। इस दौरान धारी विकास खण्ड के भवन के निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों ने सडक बिजली,पानी, आपदाग्र्रस्त भवन निर्माण, लकडी के विद्युत पोल आदि की समस्यायें से जिलाधिकारी को अवगत कराया। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभिंयता विद्युत को निर्देश दिये कि जिन लकडी के विद्युत पोल हो हटाने हेतु टैंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है उन्हें तत्काल हटाया जाए एवं जिन प्रस्तावों पर टेेंडर होने है शीघ्र टैंडर 10 दिनों के भीतर प्रस्तुत करने, इसके अलाव जो पेड विधुत तारो के कारण खतरा बना है उनका शीघ्र अति शीघ्र कटान-छटान करने के निर्देश मौेक पर दिये।
इसके पश्चात न्यायालय परिसर धारी में निर्माणाधीन आवासीय भवनों टाईप-1,2 एवं टाईप-4 का निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान उन्होंने पाया कि कार्य में 6 माह का विलम्ब हुआ डीएम ने कार्यदायी संस्था को दिसम्बर 2023 तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसके उपरान्त जीआईसी पहाडपानी में शिक्षा विभाग द्वारा जिला योजना के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्हांेने विद्यालय के निरीक्षण के दौरान बच्चों से रूबरू हुये तथा शिक्षकोें को निर्देश दिये कि बच्चों की पढाई में गुणवत्ता लाने के लिए आवश्यक प्रयास किए जाएं। इस दौरान समूह की महिलाओं ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर प्रशिक्षण ना मिलने के विषय में जिलाधिकारी को अवगत कराया। डीएम ने एपीडी को स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाना सुनिश्चित कर एक सप्ताह में रिपोेर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इस दौरान स्थानीय लोेगों द्वारा बताया कि गांवा वालों द्वारा अपने पालतू पशु छोड दिये जाते है जिन पर टैग लगा रहता है, इन पशुओ द्वारा किसानों की फसलोें को नुकसान के साथ ही सडक पर दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित उपजिलाधिकारी/ तहसीलदार को निर्देश दिये कि जो पशु स्वामी अपने पशु छोड देते है उनकी टैग से जांच कर सम्बन्धित पशु स्वामी के खिलाफ चालान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। क्षेत्र वासियों द्वारा अवगत कराया गया कि क्षेत्र में गौशाला नहीं है जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी व तहसीलदार को गौशाला हेतु भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिये। डीएम ने अधिकारिंयो को गाव मे जाकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाऔ की जानकारी देते हुए स्थानीय जन-मानस से बातचीत करते हुए उनकी छोटी-छोटी समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी जन समस्याओ को गम्भीरतापूर्वक ले। निरीक्षण के दौरान ब्लाक प्रमुख कमलेश कैडा,आशा रानी,एसडीएम धारी योगेश मेहरा के आलाव ग्रामीण महिलाएं, जनप्रतिनिधि एवम विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


अपर जिला सूचना अधिकारी, नैनीताल -05942-235605

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING