Connect with us

उत्तराखण्ड

वैज्ञानिकों ने जीवन योग्य ग्रह TOI-1452 b को ढूंढ निकाला

वैज्ञानिकों ने जीवन योग्य ग्रह TOI-1452 b को ढूंढ निकाला
सीएन, नैनीताल।
वैज्ञानिकों ने जीवनयोग्य ग्रह को ढूंढ निकाला है। इस ग्रह की तुलना धरती से करें तो कुछ तो समानता है, जो जीवन की संभावनाओं का संकेत देता है। यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल के छात्र चार्ल्स कैडियक्स के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा शोध किया गया। द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में शोध प्रकाशित किया गया। इस बाहरी ग्रह का नाम TOI-1452 b है। यह ग्रह अपने तारे की परिक्रमा कर रहा है।
माना जा रहा है अनुकूल तापमान है इस ग्रह पर
TOI-1452 b, पृथ्वी ग्रह से लगभग 100 प्रकाश वर्ष दूर है और ड्रेको तारामंडल में स्थित बाइनरी स्टार सिस्टम में एक लाल बौने तारे की परिक्रमा कर रहा है। यह आकार और द्रव्यमान दोनों में पृथ्वी से थोड़ा बड़ा है। संभावित रूप से चट्टानी है। TOI-1452 b का तापमान अनुकूल बताया जा रहा है। यह अपने तारे से उचित दूरी के कारण इसकी सतह पर तरल पानी मौजूद हो सकता है।
ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट से हुई खोज
टीईएसएस के जरिए टीओआई-1452 बी की खोज हुई। यह दूरबीन बाहरी ग्रहों और उनमें जीवन की संभावनाओं की खोजने में लगी हुई है। इससे पता चला कि इस ग्रह की हर 11 दिनों में चमक में थोड़ी कमी आ जाती है। इसका मतलब हुआ कि इसका एक वर्ष मात्र 11 दिन का होता है। जिससे खगोलविदों को पता भी चल गया कि यह बाहरी ग्रह यानी एक्सोप्लैनेट पृथ्वी से लगभग 70 प्रतिशत बड़ा है।
नासा ने कहा 11 दिन का एक साल इस ग्रह का
नासा के अनुसार TOI-1452 b पर एक “वर्ष” केवल 11 दिनों का होता है, क्योंकि यह अपने तारे की परिक्रमा करने में इतना समय लेता है। लाल बौना तारा हमारे सूर्य से छोटा और ठंडा है, इसलिए TOI-1452 b को लगभग उतना ही प्रकाश प्राप्त होता है जितना कि शुक्र को सूर्य से मिलता है। Cadieux और खगोलविदों का एक समूह ग्रह के प्रकार और अन्य विशेषताओं की पुष्टि करने के लिए जमीन आधारित दूरबीनों के साथ TESS टिप्पणियों का अनुसरण करता है।
रेने डोयन, यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल प्रोफेसर और आईआरईएक्स के निदेशक और ऑब्जर्वेटोएरे डू मॉन्ट-मेगांटिक (ओएमएम) की टिप्पणी
“मुझे इस खोज पर बहुत गर्व है क्योंकि यह हमारे शोधकर्ताओं और इंस्ट्रूमेंटेशन की उच्च क्षमता को दर्शाता है,” रेने डोयन, यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल प्रोफेसर और आईआरईएक्स के निदेशक और ऑब्जर्वेटोएरे डू मॉन्ट-मेगांटिक (ओएमएम) ने एक बयान में कहा। “यह OMM के लिए धन्यवाद है, जिसे हमारी प्रयोगशालाओं में SPIRou नामक एक विशेष उपकरण डिज़ाइन किया गया है, और हमारी शोध टीम द्वारा विकसित एक अभिनव विश्लेषणात्मक विधि है कि हम इस तरह के एक तरह के एक्सोप्लैनेट का पता लगाने में सक्षम थे।”
इस ग्रह पर महासागर होने की संभावना
यह ग्रह चट्टानी हो सकता है और जिसमें जिसमें बहुत कम या कोई वातावरण नहीं है । हाइड्रोजन हीलियम वातावरण हो सकता है। अपने तारे से एक निश्चित दूरी यानी हमारे सौरमंडल के सूर्य व शुक्र ग्रह के बराबर दूरी होने के नाते जीवन की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
अब जेम्स स्पेस दूरबीन से करेगी आगे का अध्ययन
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को इस जीवन योग्य ग्रह के आगे का अध्ययन करने के लिए लगाया जा रहा है। यह ग्रह हमसे 100 प्रकाश वर्ष दूर है। जेम्स के लिए यह दूरी मायने नहीं रखती यानी जेम्स इस बाहरी ग्रह के अंदर तक झांकने कर अद्भुत क्षमता रखती है। इसलिए इस संभावना से इंकार नही किया जा सकता कि इस ग्रह की असलियत का जल्द पता चल जाएगा।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING