Connect with us

धर्मक्षेत्र

उत्तराखंड के इस मंदिर में नमक के बोरे में भक्त के साथ आईं थी देवी

उत्तराखंड के इस मंदिर में नमक के बोरे में भक्त के साथ आईं थी देवी
सीएन, देवप्रयाग।
आज नवरात्रि का दूसरा दिन है. नवरात्रि के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की उपासना की जाती है। श्रद्धालु विधि-विधान से मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। देवी ब्रह्मचारिणी मनुष्य में तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार और संयम की वृद्धि करती हैं। ऐसी पौराणिक मान्यता है कि मां ब्रह्मचारिणी की उपासना से मनुष्य दीर्घायु होता है। नवरात्रि के दूसरे दिन हम आपको उत्तराखंड के एक ऐसे देवी मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां मां अपने भक्त के साथ नमक के बोरे में आई थी। इस पूरे क्षेत्र में इस मंदिर की बेहद मान्यता है और दूर-दूर से श्रद्धालु यहां देवी का आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं और नवरात्रि पर मंदिर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ जुटती है। इस मंदिर का नाम मां भुवनेश्वरी मणिद्वीप धाम सिद्धपीठ है। पूरे इलाके में मां भुवनेश्वरी की बेहद कृपा है. इस नवरात्रि आप अपने परिवार के साथ मां भुवनेश्वरी के दर्शन कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद ले सकते हैं। मां का यह प्रसिद्ध मंदिर उत्तराखंड के देवप्रयाग में है। नवरात्रि पर यहां दूर-दूर से भक्त मां के दर्शन और विशेष पूजा-अर्चना के लिए आते हैं. मां का यह मंदिर देवप्रयाग से 11 किमी दूर है. मां भुवनेश्वरी मंदिर जिस जगह पर है उसे सांगुड़ा तिल्या बिलखेत कहते हैं। श्रद्धालु बताते हैं कि इस मंदिर में उनको असीम आध्यात्मिक ऊर्जा की अनुभूति होती है। यहां का वातावरण भी श्रद्धालुओं को बेहद भाता है. यह मंदिर एकदम शांत और सुकून देने वाली जगह पर है। यहां का पूरा माहौल भक्तिमय रहता है। ऐसा कहा जाता है कि इस पूरे क्षेत्र पर मां भुवनेश्वरी की विशेष कृपा है। लोक मान्यता है कि यहां देवी अपने भक्त के साथ नमक के बोरे में प्रवेश कर आई थी। लोकश्रुति के मुताबिक, देवी इस जगह पर नजीबाबाद से आई थी। इसे लेकर एक लोकश्रुति भी है जिसमें बताया जाता है कि मां भुवनेश्वरी सैनार गांव के नेगी बंधुओं के साथ नजीबाबाद से इस जगह पर आई थी। जब नेगी बंधु नजीमाबाद से नमक खरीद रहे थे उस वक्त देवी सूक्ष्म रूप से नमक के बोरे में प्रवेश कर गई। जैसे ही नेगी बंधु कोटद्वार-दुगड्डा होते हुए सांगुड़ा गांव पहुंचे, नमक का बोरा भारी होता चला गया। कहा जाता है कि ऐसा मां की शक्तियों की वजह से हुआ और उन पांचों भाइयों के लिए नमक का बोरा उठना तो दूर हिलाना भी मुश्किल हो गया। जब पांचों भाइयों ने नमक के बोरे को खोलकर देखा तो उसमें उनको एक पिंडी मिली। कहते हैं कि उन भाइयों ने उस पिंडी को सामान्य पत्थर समझकर फेंक दिया और नमक के बोरे को घर ले आये। ऐसी लोकश्रुति है कि इसके बाद मां ने उनको स्वप्न में दर्शन दिया और तब जाकर वो पिंडी के रहस्य को समझ पाये और उस स्थान में देवी मां के मंदिर का निर्माण कराया गया।
इस नवरात्रि करिये मां भुवनेश्वरी के दर्शन
इस नवरात्रि आप भुवनेश्वरी मणिद्वीप धाम सिद्धपीठ के दर्शन के लिए जा सकते हैं। नवरात्रि के दौरान यहां देशभर से मां भुवनेश्वरी के भक्त विशेष पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। इस नवरात्रि आप अपने परिवार के साथ मां भुवनेश्वरी के दर्शन के लिए जा सकते हैं और इस मंदिर प्रागण में आध्यात्मिक अनुभूति का अनुभव कर सकते हैं। मां भुवनेश्वरी मंदिर उत्तराखंड के देवप्रयाग में है। यहां नवरात्रि में दूर-दूर से भक्त दर्शन के लिए आते हैं। मां भुवनेश्वरी मणिद्वीप धाम सिद्धपीठ सांगुड़ा तिल्या बिलखेत नामक जगह पर है। यह जगह देवप्रयाग से करीब 11 किलोमीटर दूर है। यहां मां के दर्शन के लिए जाने वाले भक्कों को आध्यात्मिक ऊर्जा के साथ ही बेहद सुकून भी मिलता है। हर बार की तरह इस नवरात्रि भी इस मंदिर में बड़ा आयोजन हो रहा है और मंदिर को विशेष तौर पर सजाया गया है।

More in धर्मक्षेत्र

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING