Connect with us

राष्ट्रीय

24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया, 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर ट्रेड्समैन 10 वीं पास, अग्निवीर ट्रेड्समैन 8 वीं पास भर्ती होगी
सीएन, नईदिल्ली।
केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध के बीच भारतीय सेना 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। केंद्र सरकार की अग्नीपथ योजना को लेकर पूरे देश में विरोध की ज्वाला है। इस बीच कुछ संगठनों की ओर से सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया गया था। हिंसा प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे पुलिस और पुलिस फोर्स हाई अलर्ट पर रही। वहीं, उत्तर प्रदेश में इस योजना के विरोध में अब तक 475 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उधर केंद्र सरकार की इस योजना के विरोध के बीच सेना ने अग्नि वीरों के भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अग्निवीरों के पहले बैच के लिए 24 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। जबकि एक महीने बाद 24 जुलाई से ऑनलाइन एग्जाम शुरू हो जाएगा। सेना अग्नीपथ योजना के तहत लगभग 40,000 अग्निवीरों की भर्ती होगी जिसके लिए 83 रैलियां निकाली जाएंगी। लगभग 25 हजार अग्निवीरों का पहला बेंच दिसंबर में सेना में शामिल किया जाएगा। दूसरा जत्था अगले साल फरवरी में सेना में शामिल किया जाएगा। अग्निवीरों के अलग-अलग पदों मे अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन), अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर ट्रेड्समैन 10 वीं पास, अग्निवीर ट्रेड्समैन 8 वीं पास भर्ती की जायेगी।
पुरुष और महिला दोनों की होगी भर्ती
अग्निपथ योजना के तहत पुरुषों और महिलाओं दोनों की भर्ती होगी। आवेदन करने वालों को पूर्व निर्धारित मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। अग्निवीर वायुसेना कर्मियों को पुरस्कार और पदक भी देगा। साथ ही उन्हें एक साल में 30 पेड लीव्स भी मिलेंगी। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें सरकारी सेवाएं भी मिलेंगी। अग्निपथ स्कीम के लिए अप्लाई करने वाले आवेदक की आयु 17 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पहले आयु सीमा 21 वर्ष थी लेकिन विरोध के बीच सरकार ने यह आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी। 4 साल बाद अग्निवीर रेगुलर कैडर के लिए अपनी मर्जी से आवेदन कर सकेंगे। योग्यता और आवेदन के अनुसार उस बैच से 25 प्रतिशत तक का चयन किया जाएगा। अन्य शैक्षिक योग्यता और फिजिकल स्टैंडर्ड भारतीय वायु सेना द्वारा जारी किए जाएंगे। अग्निपथ योजना से आए अग्निवीरों को 30 दिन के लिए ट्रैवल एलाउंस मिलेगा। अगर सर्विस के दौरान किसी आदमी की मौत होती है तो इंश्योरेंस कवर मिलेगा। ऐसी स्थिति में परिवार को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर एक्स ग्रेशिया 44 लाख मिलेंगे। साथ ही जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि भी मिलेगी। अगर आप अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.n/ पर क्लिक करना होगा। आपके भर्तियों पर जाएंगे। इसके बाद आगामी भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
पहले साल 30 हजार रुपये वेतन, दूसरे वर्ष 33 हजार रुपये, तीसरे साल 36 हजार 500 रुपये और चौथे साल 40 हजार की सैलरी दी जाएगी। इसमें वेतन और भत्ते भी शामिल हैं।

Continue Reading
You may also like...

More in राष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING