Connect with us

जन मुद्दे

भवाली से खैरना 20 किमी तक जिलाधिकारी की अगुवाई में सफाई अभियान चलाया

सीएन, नैनीताल। जिला प्रशासन की मुहिम पर  आज जनपद के समस्त ग्रामीण, शहरीय क्षेत्रों, स्कूलों, नगर निकायों में राज्य स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर एक वृहद सफाई महाअभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके साथ ही भवाली में शिप्रा नदी में भवाली से खैरना तक लगभग 20 किमी तक जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अगुवाई में सफाई अभियान चलाया गया।जिसमें जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किये गये थे। अभियान में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राऐं, सहायता समूह महिलाऐं, पीआरडी, एनजीओ, जिला पंचायत, नगरपालिका, वन विभाग एवं जनप्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया। श्री गर्ब्याल ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जनजागरूक करना एवं घर-घर तक संदेश पहुॅचाना है ताकि जनपद को प्लास्टिक, पॉलीथीन एवं वेस्टेज सामग्री से निजात दिलाना है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना हम सब की जिम्मेदारी है। जब सभी अपने-अपने घरों व अपने आस-पास के क्षेत्रों को साफ रखेगें तभी जनपद को प्लास्टिक मुक्त किया जा सकता है। उन्होंने जनपद के आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने घर में होने वाले कूढ़े कचरे को संरक्षित रखे व अपने आप-पास रहने वाले लोगों को भी कूढ़े को संरक्षित के प्रति जागरूक करें। जिलाधिकारी ने खासकर स्कूली छात्र-छा़त्राओं से कहा कि बच्चों द्वारा जो भी चॉकलेट, चिप्स, टॉफी, बिस्कुट इत्यादि का प्रयोग करते हैं वे उनके रैपरों को इधर-उधर न फैकते हुए बोतल या थैली में इक्टठा करते हुए अपने-अपने विद्यालयों में जमा करवायें ताकि वहॉ से नगरपालिका एवं जिला पंचायत के माध्यम से कूढ़े का उठान करते हुए उसका सही ढंग से निस्तारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि जब तक बच्चे जागरूक नहीं होंगे तब तक शहर साफ नहीं हो सकता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे अपने अभिभावकों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। श्री गर्ब्याल ने जनपद के सभी विभागों, नगर निकायों, ग्राम पंचायतों एवं मीडिया बन्दुओें से भी अनुरोध किया है कि वे आमजनमानस को स्वच्छता के प्रति अपने-अपने स्तर से जागरूक करने के लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान भवाली क्षेत्र में शिप्रा नदी के आस-पास दुकानादारों द्वारा वेस्टज कूढ़े को इधर-उधर फैके जाने पर जिलाधिकारी श्री गर्ब्याल ने दुकानदारों को कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल सम्बन्धित दुकानदारों को सफाई करने के निर्देश दिये तथा भविष्य में अपने आस-पास कूढ़े को इधर-उधर न फैकते हुए संरक्षित करने को कहा। उन्होंने मौके पर ही ऐसे दुकानदारों को जिनके द्वारा गन्दगी व पॉलिथीन का प्रयोग कर रहे थे ईओ नगरपालिका भवाली को चालान करने के निर्देश दिये। भवाली में मौके पर ही ईओ द्वारा 13 दुकानों दुकानदारों का चालान करते हुए 14000/- रूपये की अर्थदण्ड धनराशि की वसूली की गई। भवाली क्षेत्र में 14 कुन्टल, कैंची धाम क्षेत्र में 80 कट्टे प्लास्टिक एवं कूढ़ा एकत्र किये गये। उन्होंने कहा कि यह स्वच्छता का कार्यक्रम एक दिन का नहीं है यह रूटिन में भी लगातार किया जायेगा। उन्होंने कहा सबसे अधिक पॉलिथीन एवं कूढ़ एकत्र करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार से भी सम्मनित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि नगरपालिकाओं को रोस्टर के माध्यम से सफाई अभियान चलाने व प्रत्येक स्कूलों को स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं।
इस अवसर पर विधायक सरिता आर्या, मुख्य विकास अधिकारी संदीप तिवारी, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, परियोजना अधिकारी अज सिंह, नगरपालिका भवाली अध्यक्ष संजय वर्मा (संजू), उपजिलाधिकारी राहुल साह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी मनोज कुमार, सहायक अर्थ एवं संख्याधिकारी कमल मेहरा, जिला पंचायत राज्य अधिकारी सुरेश बैनी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सहायक परियोजना अधिकारी दीप्ति, शिप्रा कल्याण समिति के अध्यक्ष जगदीश नेगी, जिला विकास पर्यटन अधिकारी ब्रिजेन्द्र पाण्डे, नगरपालिका संजय वर्मा, नेहरू युवा केन्द्र डोल वी तिब्तिया, कूढ़ा सेवा समिति के अध्यक्ष अनिल मिश्रा, जिला उद्यान अधिकारी डॉ नरेन्द्र सिंह के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधि, सदस्य जिला पंचायत, ग्राम प्रधान, स्वंय सेवी संस्थाओं, छात्र-छात्राऐं, व्यापारी आदि ने स्वच्छता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।        

Continue Reading
You may also like...

More in जन मुद्दे

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING