Connect with us

जन मुद्दे

डीएम ने जलजीवन मिशन के मानकों के अनुरूप कार्य नही होने पर ईई को लगाई कड़ी फटकार, भुगतान रोकने के निर्देश

जिलाधिकारी ने अलचौना ग्राम में जलजीवन मिशन का किया स्थलीय निरीक्षण
मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी को ईई के स्पष्टीकरण के दिये निर्देश
 

सीएन, नैनीताल। जिलाधिकारी श्री धीराज सिह गर्ब्याल  ने सोमवार को भीमताल ब्लाक के अलचौना ग्राम में जलजीवन मिशन योजना  के अन्तर्गत होने वाले  कार्यो का 9 किलोमीटर पैदल चलकर स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के साथ ग्राम प्रधान एवं ग्रामवासी मौके पर उपस्थित थे। जलजीवन मिशन के अन्तर्गत बिछाई गई पाईप लाइनों का मानकों के अनुसार कार्य नही पाये जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की तथा अधिशासी अभियंता जलजीवन मिशन को कडी फटकार लगाते हुये कहा कार्य मानकों के अनुरूप किये जाएं। इसके उपरान्त  जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्र मे जल स्रोतों का क्षेत्रवासियों के साथ निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित ग्रामीणों द्वारा वार्ता के उपरान्त पानी का सा्रेत योजना हेतु सही बताया गया। यह योजना  9 किमी लम्बी योजना है, जिसकी लागत लगभग 95 लाख है जिससे  4 तोक अलचोना के लोग लाभाविन्त होंगे, जिसमें 130 से 140 परिवार निवास करते हैं। जिलाधिकारी ने मौके पर सम्बन्धित कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये कि कार्यो में गुणवत्ता, पारदर्शिता एवं समयबद्वता के मानकों के अनुरूप हों। मौके पर  अधिशासी अभियंता द्वारा बताया गया कि उक्त योजना का 70 प्रतिशत भौतिक प्रगति तथा 55 प्रतिशत वित्तीय प्रगति की जा चुकी है। स्थलीय निरीक्षण के दौरान उक्त योजना का वर्क प्लान मांगने पर अधिशासी अभियंता द्वारा प्रस्तुत नही किया गया  जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि जहां योजना का भुगतान किया गया है वहां योजना मानक अनुरूप नहीं पाई गई। श्री गर्ब्याल ने मुख्य विकास अधिकारी को अधिशासी अभिंयता के स्पष्टीकरण के साथ ही ठेकेदार का भुगतान रोकने के निर्देश मौके पर दिये। उन्होंने कहा जहां-जहा कमिया पांई गई हैं एक सप्ताह के भीतर कार्य दोबारा करने के भी निर्देश मौके पर दिये, साथ ही जिन स्थानों पर वाटर रिजर्ववेयर प्रारम्भ नही करने पर कडी नाराजगी व्यक्त की तथा कहा कि वाटर रिजर्ववेयर कार्य एक सप्ताह के भीतर प्रारम्भ करने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये है कि जनपद नैनीताल मे गतिमान समस्त जलजीवन मिशन की योजनाओं को उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में समितियां गठित करते हुये भौतिक सत्यापन करायें जनपद में जलजीवन मिशन के अन्तर्गत होने वाले कार्यां का  पांच प्रतिशत भौतिक सत्यापन जिलाधिकारी द्वारा स्वयं किया जायेगा।
निरीक्षण दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी,पीडीडीआरडीए अजय सिंह के साथ ही ग्राम प्रधान तथा क्षेत्रवासी उपस्थित थे।  

Continue Reading
You may also like...

More in जन मुद्दे

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING