Connect with us

उत्तराखण्ड

पर्यटन सीजन के दौरान नैनीताल आने वाले पर्यटकों को मार्ग में अनावश्यक नहीं रोका जाएगाः डीआईजी

सीएन, नैनीताल। बुधवार को पुलिस उपमहनिरीक्षक आनंद भरणे ने पर्यटन सीजन के मद्देनजर पुलिस अधिकारियों, होटल एसोसिएशन, टैक्सी यूनियन सहित व्यापार मंडल पदाधिकारियों के साथ वैठक कर सुगम पर्यटन व यातायात सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने नैनीताल व अन्य पर्यटक स्थलों में आने वाले सैलानियों के साथ अतिथि देवो भव का व्यवहार करने की अपेक्षा की। डीआईजी कुमाऊं ने बताया कि पर्यटन सीजन के दौरान नैनीताल आने वाले पर्यटकों को मार्ग में किसी भी प्रकार से अनावश्यक नहीं रोका जाएगा। नैनीताल की 6 स्थाई पार्किंग स्थलों में वाहनों की पार्किंग फुल होने की स्थिति में नैनीताल में सुगम यातायात व्यवस्था बनाए रखने हेतु हल्द्वानी रोड से आने वाले वाहनों को रूसी बाईपास, कालाढूंगी रोड से आने वाले वाहनों को नारायण नगर की अस्थाई पार्किंग एवं भवाली रोड से नैनीताल आने वाले पर्यटक वाहनों को पाइंस के पास रोककर शटल सेवा के माध्यम से नैनीताल में प्रवेश दिया जाएगा इस दौरान स्थानीय नागरिकों को उनके लोकल आईडी कार्ड के माध्यम से प्रवेश किया जाएगा
पर्यटन सीजन के दौरान पर्यटकों के मार्गदर्शन/सुरक्षा हेतु संपूर्ण कुमाऊं परिक्षेत्र एवं जनपद के अन्य थाना से अतिरिक्त पुलिस बल को पर्यटन ड्यूटी हेतु तैनात किया गया है। इसके साथ ही शटल सेवा के लिए अन्य जनपदों से अतिरिक्त टैक्सी वाहनों को भी लगाया जाएगा जिससे पर्यटकों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े। पुलिस द्वारा पार्किंग सुविधा हेतु जो क्यूआर कोड सिस्टम को लागू किया गया है, पर्यटकों की सुविधा हेतु उसके बैनर नैनीताल के प्रत्येक एंट्री पॉइंट पर स्थापित कराए जाएंगे जिससे पर्यटकों को पार्किंग स्थल खोजने में सहजता हो। नैनीताल के स्थाई पार्किंग स्थलों में केवल पर्यटकों के वाहनों को ही पार्क कराया जाएगा स्थानीय निवासियों के वाहनों को उनके निजी पार्किंग स्थल/सूखाताल पार्किंग मल्लीताल में पार्क करने हेतु अनाउंसमेंट कर बताया जाएगा। पर्यटन कारोबार से जुड़े व्यक्तियों एवं ड्यूटी में तैनात स्थानीय पुलिस का एक सामूहिक व्हाट्सएप ग्रुप एवं बल्क मैसेज के माध्यम से अपडेट दिया जाएगा जिससे आगंतुक पर्यटकों को नैनीताल की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया जा सकेगा।
नैनीताल में पर्यटन कारोबारियों के प्रोत्साहन एवं आगंतुक पर्यटक को पर्यटन केंद्रों की ओर आकर्षित करने के उद्देश्य से नैनीताल आने के सभी एंट्री पॉइंटस पर नैनीताल के विभिन्न पर्यटन स्थलों के नाम, होटल एवं टैक्सी की निर्धारित सूची के बैनर लगवाए जाएंगे तथा नैनीताल पुलिस द्वारा पर्यटको को लाउडस्पीकर एवं पंपलेट के माध्यम से मार्गदर्शित किया जाएगा। पुलिस के विभिन्न चेकिंग पॉइंट्स पर कुमाऊंनी भाषा में लिखित यातायात संबंधी स्लोगन बैरियर्स को स्थापित किया गया है जो स्थानीय उत्तरांचल रेस्टोरेंट्स संचालक अरुनव नेगी द्वारा नैनीताल पुलिस को प्रदत्त किए गए है। नैनीताल के प्रत्येक पुलिस पर्यटन बूथ पर पर्यटकों के फीडबैक हेतु सुझाव पुस्तिका, पर्यटकों के मार्गदर्शन हेतु पंपलेट जिसमें समस्त पर्यटन स्थलों के नाम, पुलिस के आपातकालीन मोबाइल नंबर, अनाउंसमेंट हेतु माइक इत्यादि की व्यवस्था रहेगी। पर्यटन पीक सीजन के दौरान नैनीताल के पार्किंग स्थल फुल होने की स्थिति में स्थानीय प्रशासन से सामंजस्य स्थापित कर पर्यटकों के वाहनों को नैनीताल के स्थानीय स्कूलों के मैदानो में भी पार्क कराया जा सकेगा।
डीआईजी श्री भरणे ने बताया गया कि पर्यटन सीजन के दौरान पर्यटकों के प्रति जिन पुलिसकर्मियों का फीडबैक अच्छा रहेगा उन्हें पर्यटन सीजन के अंत में विशेष रुप से सम्मानित किया जाएगा। गोष्ठी में प्रमोद कुमार साह (क्षेत्राधिकारी भवाली), आदेश कुमार यातायात निरीक्षक नैनीताल, भगवत सिंह राणा आर.आई. नैनीताल, रोहताश कुमार सागर थानाध्यक्ष तल्लीताल, समस्त शाखा प्रभारी, पर्यटन ड्यूटी में तैनात समस्त पुलिस कर्मचारी नैनीताल के पर्यटन कारोबार से जुड़े समस्त सम्मानित पदाधिकारी मौजूद रहे।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING