Connect with us

उत्तराखण्ड

आज 5 अगस्त को है तीसरा सोमवार व्रत : उपवास रखने से मिलती है सुख-समृद्धि

आज 5 अगस्त को है तीसरा सोमवार व्रत : उपवास रखने से मिलती है सुख-समृद्धि
सीएन, हरिद्वार।
सावन का तीसरा सोमवार व्रत 5 अगस्त 2024 को रखा जा रहा है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने से सुख.समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।घर में आए दिन होने वाले विवादों से परेशान लोगों को सावन के पूरे महीने में, खास तौर पर सोमवार को शिव पुराण का पाठ करना या सुनना चाहिए। ऐसा करने से तनाव दूर होता है और घर की परेशानियां दूर होती हैं। सावन सोमवार की पूजा के दौरान शिवलिंग पर लोंग चढ़ाने से परिवार में सुख.समृद्धि आती है। ऐसा माना जाता है कि इससे धन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। अगर आपको कड़ी मेहनत के बावजूद भी मनचाही सफलता नहीं मिल रही है तो सावन के तीसरे सोमवार को भगवान शिव का गन्ने के रस से अभिषेक करने से लाभ मिलता है। माना जाता है कि इस उपाय से बाधाएं दूर होती हैं और सफलता मिलती है। व्यापार वृद्धि जिन लोगों का व्यापार धीमा चल रहा है या विस्तार की योजनाएं लाभहीन हैं उन्हें सावन के तीसरे सोमवार को भगवान शिव को केसर चढ़ाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इससे सौभाग्य और व्यवसाय में तरक्की होती है। सावन का तीसरा सोमवार व्रत 5 अगस्त 2024 को रखा जा रहा है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने से सुख.समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। हिंदू धर्म में सावन माह को पूजा पाठ के लिए अधिक शुभ माना गया है। इस दौरान चातुर्मास होने के कारण पूरी सृष्टि का संचालन भगवान शिव के हाथों में होता है। इसलिए इस माह में सभी शुभ मांगलिक कार्यक्रम में भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है।
सावन के तीसरे सोमवार को बेहद खास माना गया है। इस दिन शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से सभी रुके हुए कार्यों को गति मिलती है। वहीं वैवाहिक जीवन खुशहाली के लिए सुहागिनें इस दिन व्रत रखती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के तीसरे सोमवार पर महादेव के 108 नाम जपने पर मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। साथ ही मन से डर भय दूर होते हैं। इस दौरान कुछ खास उपाय करने से धन लाभ के योग भी बनते हैं। सावन के तीसरे सोमवार के लिए शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 4 अगस्त 2024 को शाम 04.42 बजे से शुरू होकर 5 अगस्त 2024 को शाम 06.03 बजे तक रहेगी। पूजा का मुहूर्त सुबह 09.04 बजे से दोपहर 02.09 बजे तक है। सावन के तीसरे सोमवार पर सुबह ही स्नान कर लें। इसके बाद पूजा स्थान पर सभी पूजन सामग्रियों को एकत्रित कर लें। इसके बाद शुभ मुहूर्त के अनुसार दूध से शिव जी का अभिषेक करें। घी का दीपक जलाएं। फिर उन्हें चंदन, फूल, बेलपत्र, भांग की पत्तियां, शमी के पत्ते और मिठाई चढ़ाएं। इसके बाद धूप.दीप अर्पित करें। अब शिव चालीसा का पाठ करें। यदि आपका व्रत है, तो सोमवार व्रत कथा का पाठ करें। अंत में भोलेनाथ की आरती करें।
सावन सोमवार व्रत का महत्व
सावन के महीने में सोमवार का दिन अत्यंत शुभ होता है। दुनिया भर में हिंदू भक्त इस महीने के दौरान सावन सोमवार व्रत रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि श्रावण मास के दौरान सोमवार व्रत करना और भगवान शिव की पूजा करना अन्य महीनों की तुलना में 108 गुना अधिक लाभप्रद और शक्तिशाली होता है। ज्योतिषियों के अनुसार, श्रावण सोमवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि श्रावण मास के सोमवार को ब्रह्मांड शिव तत्वों शोव तत्वों से भरा होता है। शिव तत्व मन और इंद्रियों को शुद्ध करते हैं और आत्मा को ज्ञान प्रदान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी सावन सोमवार के दौरान भगवान शिव की पूजा करता है, वह भगवान शिव की दिव्य ऊर्जा से लाभान्वित होता है और उसकी विशेष कृपा और शक्ति प्राप्त करता है। श्रावण सोमवार व्रत भारतीय हिंदू महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अविवाहित महिलाएं श्रावण सोमवार व्रत करके मनचाहा पति प्राप्त कर सकती हैं जबकि विवाहित महिलाएं भगवान शिव की पूजा करके और सावन महीने के सोमवार व्रत का पालन करके वैवाहिक आनंद और अपने पति के लिए दीर्घायु प्राप्त कर सकती हैं। श्रावण मंगलवार व्रत जिसे मंगला गौरी व्रत कहा जाता है का पालन करने से भी विवाहित महिलाओं को सुखी और आनंदमय वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद मिलता है। जीवन में धन और समृद्धि पाना चाहते हैं, जूही के फूलों से भगवान भोलेनाथ की पूजा करने से भक्तों को धन की प्राप्ति होती है। इससे घर में धन और अनाज की कमी दूर होती है और घर में समृद्धि और धन आता है। भगवान शिव के शिवलिंग पर भांग चढ़ाने से भी भक्तों को अपने पिछले पापों से मुक्ति मिलती है। इससे आपकी सभी परेशानियां दूर होती हैं और आपको सफलता और खुशीयां पाने में मदद मिलती है।

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING