Connect with us

मौसम

बरसात-बर्फबारी और आकाशीय बिजली का खतरा, तीन दिन का येलो अलर्ट जारी

बरसात-बर्फबारी और आकाशीय बिजली का खतरा, तीन दिन का येलो अलर्ट जारी
सीएन, देहरादून।
मौसम विभाग ने 29 अप्रैल तक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। राज्य के पर्वतीय जिलों में 25 अप्रैल से लेकर के 29 अप्रैल तक पर्वतीय जनपदों में विशेष कर 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी तथा शेष जनपदों में वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने 25 अप्रैल 28 अप्रैल और 29 अप्रैल के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि तथा आकाशीय बिजली चमकने की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में कहीं-कहीं बिजली गिरने से जानमाल की हानि कच्चे मकानों में हल्का नुकसान तथा फसलों को बड़ा नुकसान हो सकता है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट के तहत विशेष सतर्कता बरतने की अपील आम जनमानस की है। मौसम विभाग ने 26 और 27 अप्रैल को मौसम खुला रहने तथा गर्मी के बढ़ने की बात कही है।
क्या करें आकाशीय बिजली से बचने के लिए
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों को आकाशीय बिजली से बचने के लिए जागरूक किया है तथा यह चेतावनी भी जारी की है कि आकाशीय बिजली चमकने के दौरान कभी भी इकलौते पेड़ के नीचे न खड़े हों। आकाशीय बिजली से बचने के लिए किसी भी वृक्ष के नीचे न खड़े हों, वृक्ष बिजली को आकर्षित करते हैं। इससे आप पर बिजली गिरने का खतरा और बढ़ जाता है। तेज आकाशीय बिजली कड़कने की अवस्था में कभी भी बहुत ऊंची इमारत के आस-पास न खड़े हो। आकाशीय बिजली गिरने से वह इमारत क्षतिग्रस्त हो सकती है और आप मलबे के नीचे दब भी सकते हैं। अगर आकाश में बिजली कड़क रही है, तो कभी भी हाथ में धातु से बनी चीजों को न पकड़ें। आकाशीय बिजली कड़कने के समय बिजली या टेलीफोन के खंभों आदि से दूर रहें। आकाशीय बिजली से बचने के लिए घरों में तड़ित चालक लगवाएं। घर में इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाले सभी उपकरण बंद कर दें। यदि आप बाइक अथवा कार से यात्रा कर रहे हैं, तो तुरंत किसी सुरक्षित जगह पर चले जाएं। यदि आप जंगल में फंसे हुए हैं, तो घने पेड़ों की छाया में चले जाएं। जब आकाश में बिजली चमक रही है, तो घर में नंगे पर फर्श पर न घूमें।

More in मौसम

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING