Connect with us

मौसम

उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश का दौर जारी, 5 मई तक ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी

सीएन, नैनीताल। उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश का दौर जारी है पिछले 24 घंटे के भीतर कुमाऊं और गढ़वाल जनपदों के कई इलाकों में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में फिलहाल बारिश से राहत के आसार नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में अगले पांच दिन यानी 5 मई तक बारिश ओलावृष्टि और बर्फबारी का ऑरेंज तथा येलो अलर्ट जारी किया है साथ ही एतिहाद बरतने की सलाह भी दी है। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में 1 मई से 3 मई तक गरज चमक के साथ बारिश ,ओलावृष्टि ,झोंकेदार हवाओं के अलावा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान राज्य के सभी जनपदों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश ओलावृष्टि की संभावना है तथा साथ ही कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना है।मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में 4 और 5 मई को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 4 और 5 मई को मैदानी इलाकों में बारिश में कुछ कमी आएगी वही पर्वतीय इलाकों में बारिश का दौर जारी रहेगा वहीं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की भी संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी 5 मई तक ऑरेंज तथा येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है। झोंकेदार तेज हवाओं से जहां फसल नुकसान की स्थिति बिगड़ सकती है वही पेड़ों को भी बड़ा नुकसान हो सकता है। वहीं बिजली गिरने से जानमाल की सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की एडवाइजरी जारी की है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि मौसम विभाग द्वारा अगले 2-3 दिनों तक अलर्ट किया गया है तथा उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश एवं हिमपात की संभावना के दृष्टिगत केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत अपील की है कि मौसम ठीक होने तक जो यात्री जिस स्थान पर हैं उसी स्थान पर रहें तथा रुक-रुक कर यात्रा करें एवं अन्य स्थान में दर्शन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केदारनाथ धाम में लगातार बर्फवारी हो रही है तथा यात्रा को नियंत्रित किया जा रहा है तथा सोनप्रयाग से 10ः30 बजे के बाद यात्रियों को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। उन्होंने सभी यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि सभी यात्री अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें तथा राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए जिला प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने सभी यात्रियों से अपेक्षा की है कि मौसम ठीक होने पर ही केदारनाथ की यात्रा शुरू करें। मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी दिनों में चारधाम यात्रा को लेकर विशेष एतिहाद बरतने की सलाह दी है
निदेशक मौसम विभाग डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है जबकि पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है ऐसे में पहाड़ों में भू स्खलन का खतरा बढ़ गया है। जो लोग यात्रा पर जा रहे सावधानी बरते संभव हो तो फिलहाल यात्रा स्थगित करे।

More in मौसम

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING