Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

14 सितम्बर राष्ट्रीय हिंदी दिवस: दुनिया भर में 60.22 करोड़ लोग करते हैं हिंदी भाषा का उपयोग

14 सितम्बर राष्ट्रीय हिंदी दिवस: दुनिया भर में 60.22 करोड़ लोग करते हैं हिंदी भाषा का उपयोग
चन्द्रेक बिष्ट, नैनीताल।
हमारे देश की आधिकारिक भाषा के रूप में जानी जाने वाली हिंदी भाषा आज विश्व की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा बन गयी है। हिंदी दिवस साल में दो बार मनाया जाता है। वैश्विक स्तर पर विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है। भारत में हम प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को राष्ट्रीय हिन्दी दिवस मनाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में 60.22 करोड़ लोग हिंदी भाषा का उपयोग करते हैं। हमारे देश में 22 आधिकारिक भाषाओँ को मान्यता प्राप्त है जिसमें से हिंदी भाषा सबसे ज्यादा बोली जा रही है। हिंदी भाषा को 14 सितंबर 1946 को संविधान सभा द्वारा आधिकारिक भाषा का दर्जा प्राप्त हुआ था। इसके बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा संसद भवन में 14 सितंबर 1953 को आधिकारिक रूप से हिंदी दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी। तभी से प्रतिवर्ष 14 सितंबर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। भारत में हिंदी दिवस का बहुत महत्व है क्योंकि यह देश की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को अपनाने का जश्न मनाता है। यह दिन भारत की भाषाई विविधता और हिंदी के संरक्षण और प्रचार के महत्व की याद दिलाता है, जो न केवल एक भाषा है बल्कि देश की सांस्कृतिक पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। हिंदी दिवस मनाकर, भारत अपनी विविध आबादी को एकजुट करने और विभिन्न क्षेत्रों में संचार के साधन प्रदान करने में हिंदी की भूमिका को स्वीकार करता है। यह भारत जैसे बहुभाषी देश में भाषाई और सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। इसके अलावा हिंदी दिवस लोगों को हिंदी भाषा सीखने और उसकी सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे उनकी भाषाई विरासत पर गर्व की भावना पैदा होती है। यह हिंदी साहित्य, कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।
सूर्य नमस्कार और जुगाड़ को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल
संविधान सभा द्वारा संघीय सरकार की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। दुनिया भर में 61 करोड़ से ज्यादा लोग हिंदी बोलते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2019 में यह हिंदी दुनिया में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा बन गई। हिंदी दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक संस्कृत से निकली है। यह भाषा इतनी लोकप्रिय है कि आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले कुछ हिंदी शब्द जैसे सूर्य नमस्कार और जुगाड़ को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल हो चुके हैं। पहला हिंदी दिवस आधिकारिक तौर पर 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था। हिंदी देश की 22 अनुसूचित भाषाओं में से एक है। इसे भारत के संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है।
हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने का विचार सबसे पहले गांधी ने दिया
14 सितंबर को भारतीय विद्वान और हिंदी के दिग्गज नेता राजेंद्र सिंह की जयंती भी मनायी जाती है। उन्होंने हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा बनाने में खास रोल प्ले किया। हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने का विचार सबसे पहले महात्मा गांधी ने 1918 में हिंदी साहित्य सम्मेलन के दौरान दिया था। वहीं पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी पहले नेता थे जिन्होंने 1977 में इंटरनेशनल आडियंस को हिंदी में संबोधित किया था। भारत के विदेश मंत्री के रूप में अटल बिहारी ने यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली को हिंदी में संबोधित किया था।


More in अंतरराष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING