Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

आज 30 जुलाई को है अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस: दोस्तों और दोस्ती के महत्व को चिह्नित करने का दिन

आज 30 जुलाई को है अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस: दोस्तों और दोस्ती के महत्व को चिह्नित करने का दिन
सीएन, नैनीताल।
 30 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन जीवन में दोस्तों और दोस्ती के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन उस भूमिका की भी वकालत करता है जो दोस्ती दुनिया भर में कई संस्कृतियों में शांति को बढ़ावा देने का कार्य करती है। अगर देखा जाए तो दुनिया में सारी ताकतों से बड़ी है दोस्ती की ताकत। जो काम पैसा या पद नहीं कर सकता, वह काम दोस्ती कर देती है। हम जानते हैं कि इस वक्त हमारा विश्व बहुत.सी चुनौतियों, परेशानियों और भेदभाव का सामना कर रहा है जैसे गरीबी, हिंसा और खुद को दूसरों नीचे आंकना। ऐसे हालातों में इन परेशानियों का सामना करने के लिए, सभी के दिलों में मेल.मिलाप की भावना को बढ़ावा देने के लिए, सबसे कारगर रास्ता मित्रता ही है। 2011 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने नस्ल, रंग, लिंग, धर्म आदि के बावजूद विभिन्न देशों के लोगों की दोस्ती का एक मजबूत बंधन बनाने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की घोषणा की। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस एक पहल है जो यूनेस्को द्वारा शांति की संस्कृति को मूल्यों, दृष्टिकोणों और व्यवहारों के एक समूह के रूप में परिभाषित करने के प्रस्ताव पर आधारित है जो हिंसा को अस्वीकार करते हैं और समस्याओं को हल करने की दृष्टि से उनके मूल कारणों को संबोधित करके संघर्षों को रोकने का प्रयास करते हैं। इसके बाद 1997 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अपनाया गया।
मित्रता दिवस को मनाएं अनोखे ढंग से
मित्रता के रंग में डूबे युवा साल भर फ्रेंडशिप डे का इंतज़ार करते हैं, ताकि वे अपने दोस्तों को अलग.अलग तरीकों से यह बता सकें कि उनकी दोस्ती उनके लिए कितनी खास है। लेकिन इस खास दिन पर कुछ खास किया जाना चाहिए उनके लिए जो हमारे अपनों से भी बढ़कर अपने बन जाते हैं। आप भी अगर मित्रता दिवस को खास बनाने की कोई तरकीब ढूंढ रहे हैं तो साथ में कोई ट्रिप प्लान करना बेहद अच्छा रहेगा। इससे न केवल आप मौसम के मजे ले पाएंगे बल्कि साथ में खूब सारा वक्त भी गुज़ार पाएंगे। दोस्तों के साथ घूमने जाना किसी थेरेपी से कम नहीं होता है। कोशिश करें आपके दोस्त की विशलिस्ट में जो जगह लंबे समय से पेंडिंग हो वहां जाने का प्लान बनाएं। ये आपके दोस्त के लिए एक प्यारा सरप्राइज भी हो जाएगा। फ्रेंडशिप डे वाले दिन अगर आपको सुबह से अपने दोस्तों के साथ वक्त गुज़ारने का मौका न मिले तो शाम की योजनाएं साथ बनाएं। शाम को कोई मूवी या शो देखकर, मित्रता दिवस सेलिब्रेट करें। आप चाहे तो दोस्ती पर बनी कोई फिल्म देखने जा सकते हैं। दोस्ती दिवस को यादगार बनाने के लिए आप अपने दोस्तों को अपने घर बुला सकते हैं और उनकी पसंद का खाना बना कर उन्हें खुश कर सकते हैं। आप चाहे तो सारे दोस्त मिलकर एक कुकिंग कॉम्पीटीशन भी रख सकते हैं जिससे माहौल हंसी.मज़ाक का बना रहेगा। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो हर कदम पर हमारा साथ देती है। तो क्यूं न ज़रा पुराने स्टाइल में अपने दोस्तों से दोस्ती निभाने का वादा किया जाए। आप चाहे तो अपने दोस्त के नाम एक खत लिख सकते हैं, जिसपर आप आज से लेकर ज़िंदगी भर तक आप अपनी दोस्ती को कितनी अहमियत देंगे इसकी बात कर सकते हैं। हम अपने दोस्तों की पसंद और नापसंद को बहुत अच्छे से जानते हैं। इसलिए हम अपने दोस्तों को उनकी पसंद और ज़रूरत के हिसाब से कोई गिफ्ट देकर, इस मित्रता दिवस को खास बना सकते हैं। अगर आप किसी के बचपन के दोस्त हैं तो किसी वीडियो के ज़रिए पुरानी यादों को ताज़ा कर सकते हैं। बचपन से लेकर अब तक की तस्वीरों और वीडियो को जोड़कर एक प्यारा सी फिल्म बनाई जा सकती है। आप चाहे तो अपनी आवाज़ में रिकॉर्ड करके कोई ऑडियो भी वीडियो के साथ अटैच कर सकते हैं। हो सकता है हमारे दोस्त के पास कोई ऐसी कमी होए जो हम पूरा कर सकें। अगर आपका दोस्त सिंगल चाइल्ड है या फिर उसके काफी कम दोस्त हैं तो आप उसकी ज़िंदगी में एक भाई या बहन का रोल निभा सकते हैं। उसकी सारी बातें सुन सकते हैं और एक भाई.बहन की तरह उन्हें गाइड कर सकते हैं। अगर आप कहीं ट्रिप पर नहीं जा सकते हैं तो बेहतर होगा कि सारे दोस्त किसी एक दोस्त के घर पर एक पूरा दिन गुज़ारे। शर्त यह रखें कि कोई फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करेगा। ऐसे में आप सब एक छत के नीचे रहेंगे तो साथ में खाना बनाएंगे बातें करेंगे और एक-दूसरों को और अच्छी तरह जान पाएंगे। 

More in अंतरराष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING