Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

क्या अगले कुछ घंटों में शक्तिशाली रूस पूरे यूक्रेन पर कब्जा कर लेगा

क्या रूस अमेरिका का सामना कर पाता, किसकी सेना ज्यादा शक्तिशाली
सीएन, मॉस्को।
शक्तिशाली रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है और माना जा रहा है कि अगले कुछ घंटों में वो पूरे यूक्रेन पर कब्जा कर लेगा. रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर शुक्रवार को हमला कर दिया। सरकारी इमारतों के निकट गोलीबारी और विस्फोटों की आवाजें गूंज रही थी। रूस की इस कार्रवाई से यूरोप में व्यापक युद्ध की आशंकाएं पैदा हो गई है और साथ ही उसे रोकने के लिए दुनियाभर में प्रयास भी शुरू हो गए हैं। इस लड़ाई में अमेरिका और पश्चिमी देशों के भी शामिल होने की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने आखिरी वक्त पर हाथ खड़े कर दिए. यदि अमेरिका इस जंग का हिस्सा बनता, तो तस्वीर पूरी तरह से अलग हो सकती थी. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या रूस अमेरिका का सामना कर पाता? दोनों में से किसकी सेना ज्यादा शक्तिशाली है?
अमेरिका है नंबर वन
‘डेली स्टार’ की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के पास दुनिया की दूसरी सबसे शक्तिशाली सेना है. जबकि अमेरिका इस मामले में नंबर वन है. रिपोर्ट में जारी आंकड़ों के हवाले से बताया गया है कि अमेरिका की सेना दुनिया में सबसे शक्तिशाली है. दरअसल, ग्लोबल फेरीपावर ने एक लिस्ट तैयार की है, जिसमें देशों को उनकी सैन्य शक्ति के आधार पर रैंक किया गया है.
50 फैक्टर्स के आधार पर मिली रैंकिंग
इस रैंकिंग को तैयार करने के लिए 50 फैक्टर्स को ध्यान में रखा गया. इस पावर इंडेक्स में अमेरिका 0.0453 स्कोर के साथ पहले स्थान पर है. इसकी एक वजह अमेरिका का 700 बिलियन डॉलर का रक्षा बजट है. दूसरे नंबर पर रूस है, जिसका स्कोर 0.0501 रखा गया है. रूस के पास करीब 900,000 सैनिक हैं. चीन की बात करें, तो वो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. उसके सैनिकों की संख्या 2 मिलियन के आसपास है. यूक्रेन टॉप-20 में भी नहीं है। ब्रिटेन का नंबर लिस्ट में भारत और फ्रांस के बाद आता है. ब्रिटेन को 8वें नंबर पर रखा गया है. ब्राजील को टॉप 10 में जगह मिली है, लेकिन रूस का सामना कर रहा यूक्रेन टॉप-20 में भी नहीं है. ऐसे में समझा जा सकता है कि उसे अमेरिका और नाटो के सहयोग की कितनी जरूरत है. यूक्रेन 22वें नंबर पर है. ग्लोबल फेरीपावर की तरफ से बताया गया है कि इस लिस्ट को कई बातों को ध्यान में रख तैयार किया गया है. जिस देश का इंडेक्स स्कोर कम है, उसकी सेना ज्यादा ताकतवर है. सबसे परफेक्ट इंडेक्स स्कोर 0.0000 है.
ये हैं टॉप-10 में जगह बनाने वाले देश

  1. अमेरिका-0.0453
  2. रूस-0.0501
  3. चीन-0.0511
  4. भारत-0.0979
  5. जापान-0.1195
  6. दक्षिण कोरिया-0.1195
  7. फ्रांस-0.1283
  8. ब्रिटेन-0.1382
  9. पाकिस्तान-0.1572
  10. ब्राजील-0.1695
Continue Reading
You may also like...

More in अंतरराष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING