Connect with us

नैनीताल

26 जून विश्व ड्रग्स निषेध दिवस पर हल्द्वानी में होगी कार्यशाला : डा. तिवारी

26 जून विश्व ड्रग्स निषेध दिवस पर हल्द्वानी में होगी कार्यशाला : डा. तिवारी
सीएन, हल्द्वानी।
मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी ने बताया कि 26 जून को एमबीपीजी कालेज हल्द्वानी में नशे विरूद्व जन जागरूकता को बढाये जाने तथा नशे की प्रवृत्ति को रोकने हेतु नशा मुक्ति अभियान 2.0 कार्यशाला, जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कार्यशाला मंs भाषण प्रतियोगिता, नुक्कड नाटक,हस्ताक्षर अभियान, शपथ कार्यक्रम पुलिस व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी आदि पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सुश्री कोमल शर्मा मनोवैज्ञानिक को कोऑडिनेटर नामित किया गया है। डा. तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम में एनसीसी, एनएसएस के साथ ही विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा।
क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय मादक द्रव्य निषेध दिवस
दुनिया भर में हर साल 26 जून को अंतरराष्ट्रीय मादक द्रव्य निषेध (नशा मुक्ति/निवारण) मनाया जाता है। इसको ‘विश्व ड्रग दिवस ‘भी कहते हैं जिसके अंतर्गत लोगों में इसके अवैध रूप से उत्पादन और उनके सेवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है तथा ड्रग्स की बुरी लत या उससे होने वाली मौतों से ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाया जा सके। विश्व ड्रग्स दिवस ड्रग्स छोड़ने वाले व्यक्ति का सम्मान करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1987 को की गई थी। वर्ष 1987 से विश्व ड्रग्स दिवस को पुरे विश्व में मनाया जाने लगा। भारत में भी नशा मुक्ति के लिए नशा मुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है। इस पहल की शुरुआत 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया गया था । जो नशीली दवाओं के दुरुपयोग से सबसे अधिक असुरक्षित और प्रभावित पाए गए थे। जिसका उद्देश्य शिक्षण संस्था के साथ भागीदारी , जन शिक्षा और स्वच्छता के लिए सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रमों और टीआरसी यानी उपचार , पूर्णवास और परामर्श सुविधाओं के एकीकरण के द्वारा भारत को एक दवा मुक्त देश बनाना है।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING