Connect with us

नैनीताल

सभी व्यस्कों के खाते खोले जाएंगे जिनके बैंकों में अभी तक नहीं खुले हैं खाते

सीएन, भीमताल। जिला अग्रणी बैंक नैनीताल द्वारा विशेष जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक विकास भवन भीमताल में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता माननीय सांसद के प्रतिनिधि के रूप में महेश खुल्बे जी ने की।
बैठक में जिला अग्रणी प्रबंधक केआर आर्य ने बताया कि विशेष जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक का आयोजन वित्त मंत्रालय के निर्देशानुसार किया जा रहा है। जिसके तहत जनपद के समस्त विभागों बैंकों द्वारा एक रोडमैप तैयार किया जाए, जिसके तहत उन सभी व्यस्को के खाते खोले जाएंगे जिनके बैंकों में अभी तक खाते नहीं खुले हैं शासन की तरफ से प्रोजेक्ट डायरेक्टर श्री अजय सिंह द्वारा आश्वासन दिया गया कि प्रशासन इसमें बैंकों का पूर्ण सहयोग करेगा तथा समाज कल्याण द्वारा जो भी रेगुलर कैंप लगाए जाते हैं उसमें सभी लोगों को बैंक खाता खोलने के लिए जागरूक किया जाएगा साथ ही इस में आशा कार्यकर्ताओं और बैंक सखी का सहयोग लिया जाएगा। श्री महेश खुल्बे जी द्वारा सुझाव दिया गया कि बैंक अपने सेवा क्षेत्र में अधिक से अधिक बैंक मित्र नियुक्त करें तथा सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं का लाभ जैसे जनधन खाता खोलने बीमा पेंशन आदि का लाभ आम आदमी तक पहुंचाना सुनिश्चित करें उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि प्रशासन और बैंकर आपस में समन्वय स्थापित करें और ठोस रणनीति तैयार करें जिसके तहत इन विभिन्न योजनाओं का लाभ समाज के हर तबके को मिल सके।
लीड बैंक अधिकारी ने बैंकों को यह निर्देशित किया कि वह अपने सेवा क्षेत्र में वित्तीय साक्षरता कैंप लगाएं तथा उसकी सूचना लीड बैंक कार्यालय को देना सुनिश्चित करें यह भी तय हुआ कि प्रत्येक महीने के तीसरे सप्ताह के बुधवार को सभी बैंक शाखाएं अपने-अपने सेवा क्षेत्र में वित्तीय साक्षरता कैंप लगाना और सभी व्यस्को जिनके बैंक खाते नही खुले है उनके खाते खुलवाना सुनिश्चित करें और उसमें लोकल प्रतिनिधि को आमंत्रित करें और साथ में प्रशासन की तरफ से ब्लॉक स्तर के अधिकारी तथा अन्य संबंधित विभाग इस कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने हेतु उस कार्यक्रम में उपस्थित रहे इसकी सूचना समस्त बैंक लीड बैंक को देंगे तथा ब्लॉक स्तर अधिकारी जिला प्रशासन को देंगे। बैठक में आरबीआई से सहायक महाप्रबंधक दिग्विजय सिंह सजवान, नाबार्ड से मुकेश बेलवाल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी डॉ विकास यादव, मनोज कुमार दसीला, एनआरएलएम विभाग प्रदीप सिंह, यशो निदेशक आरसीटी बलवंत सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी संदीप भाटियामहाप्रबंधक नैनीताल डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक तरुण गोरानी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया कुलदीप रावत बैंक ऑफ इंडिया संजय सुयाल बैंक ऑफ बड़ौदा ज्ञान सिंह राणा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आदि उपस्थित रहे। जिला अग्रणी बैंक नैनीताल की तरफ से रोहित बिष्ट और वैभव प्रताप सिंह तोमर ने बैठक में प्रतिभाग किया।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING