Connect with us

नैनीताल

सीएम धामी ने नैनीताल की छह विस में 8931.59 लाख के 86 कार्यों का लोकार्पण एवं 51021.50 लाख की 70 योजनाओं का किया शिलान्यास

सीएन, हल्द्वानी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद नैनीताल की छह विधानसभाओं में 8931.59 लाख के 86 कार्यों का लोकार्पण एवं 51021.50 लाख की 70 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री के लोकार्पण कार्यक्रम में राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय कसियालेख, नौकुचियाताल, वर्धों जैसे दूरस्थ क्षेत्र में आयुर्वेदिक चिकित्सालयों का लोकार्पण किया। विधानसभा कालाढूंगी के रूपपुर ,हरीपुर नायक,पीपल पोखरा , सोनगांव,विधानसभा लालकुआं के हैडागज्जर, बाजुनिया हल्दु , हल्दुचौर जेराम,विधानसभा रामनगर में मालधनचौर आदि क्षेत्रों में नलकूपों का लोकार्पण किया। पेयजल के अंतर्गत 68 योजनाओं से लगभग 5654 परिवारों को पेयजल से लाभान्वित किया जा रहा है। रोखड़ क्षेत्र में 2293.14 लाख रुपए की लागत से ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल की स्थापना की जा रही है इससे कुमाऊं क्षेत्र की जनता को वहां प्रशिक्षण में बहुत सुविधा प्राप्त होगी । बस टर्मिनल काठगोदाम में 6728 लाख रुपए की लागत से बस टर्मिनल का निर्माण किया जायेगा।

लाल कुआं में 105 सिंचाई नलकूपों की स्थापना की जाएगी जिससे 630 हेक्टेयर क्षेत्र में सीजन से क्षमता का पुर्नसृजन होगा। नैनीताल शहर के आंतरिक मार्गों के सुधारीकरण एवं सौंदर्य करण हेतु 1956 लाख की योजनाएं का निर्माण किया जायेगा। मानस खंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत 1101.61 लाख रुपए से मां नैना देवी मंदिर का सौंदर्यकरण एवं सुधारीकरण कार्य किया ।सड़क निर्माण एवं सुधारीकरण लोक निर्माण विभाग द्वारा मल्लारामगढ़- सुपी –लोदिया , हरटोला-सतपुली मोटर मार्ग का पुनर्निर्माण ,रानीबाग –सौड़, मालधन –किलावली , कोशावाला–कालाढूंगी, अमगड़ी –पाटकोट ,रानी कोटा l– सौड़, रामनगर– बेतालघाट –विशाल कोट, गर्जिया–बेतालघाट– मुक्तेश्वर सहित विभिन्न मोटर मार्ग का सड़क सुरक्षा एवं सुधारीकरण कार्य , निमार्ण कार्य।भवाली बायपास पर शिप्रा नदी व हाथी डांगर कनिया नाले पर पुल के निर्माण का कार्य व सैनिटोरियम अल्मोड़ा मोटर मार्ग सहित विभिन्न मार्गों पर डामरीकरण का कार्य किया हल्द्वानी एवं लाल कुआं में कुल 3285.46 लाख की लागत से दो सीवेज योजनाओं का निर्माण किया जाएगा जिससे 9513 परिवारों को सीवरेज सुविधा प्राप्त होगी। सिंचाई विभाग के अंतर्गत मंशादेवी नहर , जस्सा गांजा नहर , चिल्किया नहर ,बेलगढ़ नहर ,कालाढूंगी नहर सहित कोटा बाग एक कोश्या कोटली में नहरों के पुनरोद्धार एवम सुधारीकरण हेतु 2039.7.2 रुपए की 09योजनाओं का निर्माण किया जायेगा।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING