Connect with us

नैनीताल

तेजपत्ता उत्पादन के लिए प्रसिद्ध हो गया नैनीताल का भुजियाघाट

स्वंय सहायता समूह ने मछली पालन व सब्जी उत्पादन भी शुरू किया
आदर्श कृषि क्षेत्र में तेजपात, क्वैराल से लेकर बुल्गारियन गुलाब की पौंध भी उपलब्ध
चन्द्रेक बिष्ट, नैनीताल।
जिले के भुजियाघाट के काश्तकारों ने कृषि क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य सम्पादित किए है। पिछले कुछ वर्षों में यहां कृषकों ने आधुनिक व उन्नत तकनीक अपना कर कृषि क्षेत्र में क्रान्ति पैदा कर दी है। यह क्षेत्र तेजपत्ता उत्पादन के लिए प्रसिद्ध ही नही वरन यहां उत्तम किस्म के तेजपत्ता की मांग भी मसाला बाजार में है। भुजियाघाट से लेकर ज्योलीकोट, गांजा, रानीबाग सहित एक दर्जन गांवों में आज तेजपत्ता उत्पादन प्रमुख रूप से होता है। यहां उत्पादित तेजपत्ता में सिनेमलडिहाईड तत्व भी पाये जाते है। लिहाजा यहां उत्पादित तेजपत्ता का उपयोग न केवल मसालों में किया जाता है बल्कि इसका उपयोग आर्युर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है। अब जबकि पहाड़ों में उत्पादित होने वाले तेजपत्ता को चेन्नई स्थित भौगोलिक उपदर्शन रजिस्ट्री कार्यालय ने भी पंजीकृत किया है इससे क्षेत्र के काश्तकारों को लाभ पहुंचेगा। इससे कृषकों को पहले की अपेक्षा इसकी अच्छी कीमत मिल सकेगी। मालूम हो कि भुजियाघाट में तेजपत्ता की अनेक किस्म पाई गई है। शीतोष्ण जलवायु होने के कारण यहां दक्षिण भारत में पाई जाने वाली उत्तम किस्म की तेजपत्ता का उत्पादन होता है। इस क्षेत्र में सब्जी के लिए प्रयुक्त होने वाले कचनार (क्वैराल) से लेकर कीमती बुल्गारियन गुलाब के पौंध तक यहां नर्सरियों में उपलब्ध है। यहीं नहीं दुग्ध उत्पादन के लिए अच्छी नस्ल के पशु, मछली उत्पादन के लिए फिश पांउड भी काश्तकारों के पास मिल जाएयेंगे यह क्रान्ति स्थानीय कृषकों की कृषि विकासशील स्वंय सहायता समूह के माध्यम से हुई है। समय-समय पर कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा भुजियाघाट का भ्रमण कर कृषकों की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए अधिकारियों को मंडल के किसानों की शैक्षिक भ्रमण के दौरान भुजियाघाट को भी भ्रमण कार्यक्रम में शामिल करने को कहा है।
भूमि का कृषि उपयोग तो भुजियाघाट में पुरानी परम्परा
नैनीताल।
पिछले एक दशक में भुजियाघाट के कृषकों ने आधुनिक व उन्नत तकनीक अपना कर कृषि क्षेत्र में क्रान्ति पैदा कर दी। तेजपत्ता उत्पादन के लिए प्रसिद्ध इस क्षेत्र में आज कृषकों की नर्सरी में तेजपत्ता, कचनार, जामुन, एलोबीरा, आंवला, माल्टा, बड़ा नीबू, रीठा सिक्कम इलाईची, बुल्गारियन गुलाब सहित फूलों की विभिन्न किस्म के पौंध मिल जाएंगे। यहां लगाए गए पाली हाउसों में टमाटर, गोभी, आलू, पालक, मिर्च बैगन, शिमला मिर्च भरपूर मात्रा में मिल जाएंगे। कृषक दुग्ध उत्पादन के साथ मछली का भी उत्पादन कर रहे हैं। सहायता समूह के अध्यक्ष गोविन्द पलड़िया बताते है कि एक नाली भूमि पर बने एक पालीहाउस में उगाए गए हिमसोना प्रजाति के टमाटर से उन्हें 10 हजार की आय हुई है। वह बताते है कि स्थानीय काश्तकार जहां धान, गेहंू व अन्य फसलों को उगा रहे है वहीं कृषि व उद्यान विशेषज्ञों की राय लेकर नगदी फसल भी पैदा कर रहे हैं। 

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING