Connect with us

अल्मोड़ा

जो अपनी मातृभाषाओं को सीखने का यत्न नहीं करते उनका सभी ज्ञान निर्रथक : कुलपति

सोबन सिंह जीना परिसर अल्मोड़ा में आयोजित हुआ अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस
सीएन, अल्मोड़ा।
सोबन सिंह जीना परिसर अल्मोड़ा के इतिहास विभाग, कुमाऊंनी भाषा विभाग और कुर्मांचल अखबार के संयुक्त तत्वावधान में अंतराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर एक गोष्ठी आयोजित हुई। इस गोष्ठी के मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जगत सिंह बिष्ट, कार्यक्रम के अध्यक्ष रूप में हिंदी विभाग के अध्यक्ष एवं कुमाउनी भाषा विभाग की संयोजक डॉ प्रीति आर्या, विशिष्ट अतिथि रूप में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो इला साह, कुलानुशासक डॉ मुकेश सामंत, वक्ता रूप में कुर्मांचल अखबार के संपादक डॉ चन्द्र प्रकाश फूलोरिया उपस्थित रहे। संचालन करते हुए डॉ गोकुल देवपा ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। अतिथियों का अभिनंदन करते हुए परिसर की अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो इला साह ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कुमाऊंनी भाषा के लिए युवा को जागरूक करने की आवश्यकता है। मातृभाषा के संरक्षण के लिए युवाओं के कंधे पर भारी जिम्मेदारी है। युवा मातृ भाषा कुमाऊंनी को आत्म सम्मान से जोड़ें। डॉ. मुकेश सामंत ने कहा कि बहुभाषिक होना आज के समय की जरूरत है। अपनी क्षेत्रीय भाषा-बोली, अपनी मातृभाषा में व्यवहार करना चाहिए। अपनी मातृभाषा को संरक्षित करने का प्रयास करें। तकनीकों का सहारा लेकर हम विविध भाषाओं का ज्ञान लें। मुख्य वक्ता के रूप में डॉ चन्द्र प्रकाश फूलोरिया ने मातृभाषा दिवस के अवसर पर कहा कि भौगोलिक स्थितियां भाषा में विविधता उत्पन्न करती है। दूधबोली कुमाऊंनी हमारी पहचान है। यहां कुमाऊंनी की कई उपबोलियाँ हैं। जिनकी वाक्य रचना में फर्क दृष्टिगोचर होता है। असकोटी, खसपार्जिया, काली कुमय्या, दनपुरिया, पाली पछाऊं आदि उपबोलियाँ हैं। दुधबोलि कुमाऊंनी में आज भी परंपरागत ज्ञान समाहित है। मातृभाषा दिवस पर अपनी मातृभाषा कुमाऊंनी बोली का संरक्षण करने के लिए चिंतन करने की आवश्यकता है। स्कूली शिक्षा में कुमाऊंनी को लागू किया जाए। सरकार के समक्ष एकमंच पर आकर दूधबोली कुमाऊंनी और गढ़वाली को संरक्षण प्रदान करने के लिए आने की आवश्यकता है। यूनेस्को द्वारा भाषा और बोलियों के संरक्षण के लिए प्रयास हो रहे हैं। मुख्य अतिथि के रूप में कुलपति प्रो जगत सिंह बिष्ट ने सभी को मातृभाषा दिवस के अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा है। उसके उद्भव एवं विकास का क्रम काफी लंबा समय रहा है। इस राज्य में गढ़वाली और कुमाऊंनी दो मातृ भाषाएं हैं। इस कुमाऊंनी क्षेत्र में कुमाऊंनी की अलग अलग उपबोलियाँ बोली जाती हैं। जो क्षेत्र की संस्कृति को सामने लाती हैं। कुमाऊंनी में परंपरागत ज्ञान समाहित है। कुमाऊंनी भाषा में हम अपने जीवों की उत्त्पत्ति, वनस्पतियों, पर्यावरण के बारे में गहरा ज्ञान पाते हैं। उन्होंने मातृभाषा को देशज ज्ञान का मुख्य स्रोत बताया। उन्होंने कहा कि मृणाल पांडे, मनोहर श्याम आदि रचनाकारों के साहित्य में कुमाऊंनी शब्दों का प्रयोग हुआ है। कुलपति प्रो बिष्ट ने कहा कि दूधबोली को सीखें। आंख, कान खोलकर अपने आस-पास की चीजों को आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि जो अपनी मातृभाषाओं को सीखने का यत्न नहीं करते उनका सभी ज्ञान निर्रथक है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ. प्रीति आर्या ने कहा कि कुमाउनी मेरी मातृभाषा है। सभी लोग कुमाऊंनी में बोलें, लिखें और कुमाऊंनी भाषा के उन्नयन के लिए कार्य करें। आज माता पिता अपने बच्चों को मातृभाषाओं में व्यवहार करना नहीं सिखाते। जो चिंतनीय। हमें कुमाऊंनी को बोलने में जरा भी हिचक नहीं होनी चाहिए।स्नातकोत्तर स्तर पर कुमाऊंनी भाषा का पाठ्यक्रम लागू करने की बात कही। इस अवसर पर डॉ. आशा शैली एवं महेंद्र ठकुराठी द्वारा लिखे गए कहानी संकलन ‘कौं न मनक काथ-क्वीड’ का विमोचन किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. गोकुल देवपा ने किया। गोष्ठी में डॉ. गीता खोलिया, डॉ. ममता पंत, डॉ. संदीप कुमार, डॉ. राम चन्द्र मौर्य, डॉ. तेजपाल सिंह, डॉ. माया गोला, डॉ. श्वेता चनियाल, डॉ. आशा शैली, वैयक्तिक सहायक विपिन जोशी, जयवीर सिंह नेगी, डॉ. लता आर्य, डॉ. अरविंद यादव, डॉ. पूरन जोशी, डॉ. मनीष त्रिपाठी, डॉ. प्रतिमा, डॉ. प्रेमा बिष्ट, डॉ. लक्ष्मी वर्मा, डॉ. शालिनी पाठक, डॉ. रवि कुमार, डॉ. विजेता सत्याल, डॉ. आरती परिहार, डॉ. ज्योति किरन, डॉ. आस्था नेगी, प्रेमा भट्ट, डॉ. योगेश मैनाली, महेंद्र ठकुराठी, लक्ष्मण वृजमुख आदि शिक्षक, शोधार्थी, कर्मचारी एवं छात्र शामिल हुए।

Continue Reading
You may also like...

More in अल्मोड़ा

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING