Connect with us

स्वास्थ्य

विश्व अंडा दिवस 13 अक्टूबर 2023 : सामान्य पोषक तत्वों की कमी से निपटाता है अंडा

विश्व अंडा दिवस 13 अक्टूबर 2023: सामान्य पोषक तत्वों की कमी से निपटाता है अंडा
सीएन, नैनीताल।
विश्व अंडा दिवस शुक्रवार 13 अक्टूबर 2023 को दुनिया भर में मनाया जाएगा। यह वार्षिक कार्यक्रम उल्लेखनीय रूप से बहुमुखी और अत्यधिक पौष्टिक अंडे का सम्मान करता है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए लाए जाने वाले अनूठे पोषण संबंधी लाभों की विशाल श्रृंखला और सामान्य पोषक तत्वों की कमी से निपटने के लिए इसके दायरे को उजागर करता है जो अंततः सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य में योगदान देता है। शुक्रवार 13 अक्टूबर को, दुनिया भर में अंडे के शौकीन अंडे के उल्लेखनीय पोषण, पर्यावरणीय और सामाजिक लाभों को पहचानने के लिए एक साथ आएंगे। विश्व अंडा दिवस हर साल अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को मनाया जाता है और विश्व स्तर पर लोगों का समर्थन करने में अंडे के असाधारण योगदान की सराहना करने और जश्न मनाने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों के व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाता है। अपने प्रोटीन और पोषक तत्व घनत्व के लिए प्रसिद्ध अंडे ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। एक बड़े अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन के साथ 6 आवश्यक विटामिन होते हैं, जो इसे दुनिया भर के सभी उम्र के व्यक्तियों के लिए उपयुक्त एक मूल्यवान और लागत प्रभावी आहार बनाता है। महत्वपूर्ण रूप से अंडे सामान्य पोषक तत्वों की कमी से निपट सकते हैं जो अक्सर अनदेखा हो जाते हैं लेकिन इष्टतम मानव स्वास्थ्य और प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। अंडे में आवश्यक पोषक तत्वों की एक श्रृंखला होती है, जिसमें कोलीन भी शामिल है, जो मस्तिष्क के विकास और कार्य में सहायता करता है, विटामिन ए, आंखों के स्वास्थ्य, लचीली त्वचा और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और विटामिन डी, हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरे होते हैं, जो मांसपेशियों और ऊतकों की मजबूती और मरम्मत के लिए आवश्यक होते हैं। अपनी पोषण संबंधी शक्तियों के अलावा अंडे गर्व से पर्यावरण की दृष्टि से सबसे टिकाऊ और किफायती पशु.स्रोत प्रोटीन में से एक हैं। दुनिया भर में परिवारों का समर्थन करके और हमारे ग्रह की भलाई को बढ़ावा देकर, अंडे एक ऐसे समाधान का उदाहरण देते हैं जिससे लोगों को लाभ होता है।
विश्व अंडा दिवस मनाने का इतिहास
विश्व अंडा दिवस 2023 शुक्रवार 13 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाने वाला है। दुनिया भर में लोग अंडे के पोषण और पर्यावरणीय लाभों का सम्मान करने के लिए इस दिन को मनाते हैं। यह सब 1996 में शुरू हुआ जब अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग आईईसी ने दुनिया भर में बदलते जीवन में अंडे के लाभों और महत्व के लिए एक दिन समर्पित करने का निर्णय लिया। ऑस्ट्रिया के वियना में आयोजित एक बैठक में अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को विश्व अंडा दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। तब सेए विश्व अंडा दिवस हर साल अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को मनाया जाता है और दुनिया भर में व्यक्तियों द्वारा मनाया जाता है। विश्व अंडा दिवस मनाने के कई तरीके हैं जैसे सोशल मीडिया अभियान विकसित करना, पुरस्कार कार्यक्रम चलाना, अंडा पकाने की प्रतियोगिताएं आयोजित करना, अंडे पर क्विज़ आयोजित करना और भी बहुत कुछ। विभिन्न राष्ट्र इस अविश्वसनीय पोषक ऊर्जा भंडार का सम्मान करने के लिए हर साल नए रचनात्मक विचार सामने लाते हैं। इस दिन को चिह्नित करने के लिए दुनिया भर में सोशल मीडिया उत्सवए प्रतियोगिताएं, डिजिटल अभियान और त्यौहार आयोजित किए जाते हैं।

More in स्वास्थ्य

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING