Connect with us

जन मुद्दे

वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम को 239 क्रू स्टेशन बनाए


सीएन, नैनीताल। आगामी 15 फरवरी से 15 जून तक होने वाले वनाग्नि काल के दौरान वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम एवं उसके उपाय प्रबंधन व कार्य प्लान को लेकर शुक्रवार को जिला कार्यालय नैनीताल के सभागार में जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गब्र्याल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय वनाग्नि सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम हेतु जनपद स्तर पर की गई  तैयारियां की विस्तृत रूप से जानकारी लेते हुए कहा कि गत वर्षों में जिन जिन वन क्षेत्रों में वनाग्नि की घटनाएं घटित हुई हैं उन क्षेत्रों में पूर्व से ही वनाग्नि की घटनाओं को रोके जाने हेतु आवश्यक उपाय फायर लाइन का निर्माण,कंट्रोल बर्निंग एवं मैन पावर के साथ ही क्षेत्र वासियों को जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होंने आपदा प्रबंधन अधिकारी शैलेश कुमार को वन क्षेत्र के संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करने एव वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम हेतु वृहद्व रूप से जनजागरूकता एवं जन सहभागिता के साथ ही जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में आम जन को वनाग्नि सुरक्षा हेतु जागरूक करने, सभी सरपंच पीआरडी, वन विभाग, आपदा एवं तहसीलों में तैनात कर्मचारियों अधिकारियों को विकास खण्ड स्तर पर भी कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर युवाओं व महिलाओ ,स्वयं सेवकों आदि को प्रशिक्षण देने के साथ ही ग्रामीण स्तर पर सभी वनाग्नि की रोकथाम व वनाग्नि के दुष्परिणामों के बारे में भी जानकारी देते हुए जागरूक करें साथ ही सम्बन्धित विभागों का व्हाट्सप ग्रुप बनाना सुनिश्चित करें ताकि त्वरित गति आपदा की सूचना मिलने पर उसका निस्तारण शीघ्र किया जा सके।
जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन अधिकारी को वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम हेतु सभी तहसील क्षेत्रों में सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों  से समन्वय बनाते हुए पानी की गाड़ियो को तैयार रखना सुनिश्चित करें ताकि खेतों व वन क्षेत्र में वनाग्नि के दौरान आग पर समय पर काबू पाया जा सके।  जिलाधिकारी ने सभी विभागों को वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम हेतु आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। तथा इस हेतु फील्ड स्तर पर कार्यरत अधिकारियों व कार्मिकों के बैठक लेने के भी के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर गठित सभी वनाग्नि समितियों का गठन कर उन्हें सक्रिय किया जाय। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी सीएस जोशी ने अवगत कराया कि वनाग्नि की रोकथाम हेतु वर्तमान में जिले में फायर लाईन का निर्माण एवं सफाई के साथ ही कंट्रोल बर्निंग का कार्य किया जा रहा है। आम जन को वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम एवं उससे होने वाले नुकसान की जानकारी अग्नि सुरक्षा सप्ताह का भी आयोजन किया जाएगा। एवं वर्तमान में अग्नि प्रबंध योजना  मे वन प्रभावों के अंतर्गत आठ डिवीजनो में 239 क्रू स्टेशन बनाए गए है । बताया कि आरिक्षत वन क्षेत्र 2,56,643,516 हैक्टर, संरक्षित वन क्षेत्र 800.67 है, अवर्गीकृत तथा निहित 1.00 है, पंचायती वन क्षेत्र 28,067.789 है0, सिविल वन 11,189,211 है0, वनपंचायतों की संख्या 495 है। बैठक में  प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार, कुन्दन कुमार, उपजिलाधिकारी राहुल साह, योगेश मेहरा, रेखा कोहली, लोनिवि अधिशासी अभियन्ता संजय कुमार पाण्डेय, प्रकाश चन्द्र उप्रेती, आपदा प्रबन्धन अधिकारी शैलेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी विभा दीक्षित, वनाधिकारी एसडीओ ममता चन्द्र, चन्दन लाल, तहसीलदार मोनिषा बिष्ट सहित विभिन्न विभागों के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Continue Reading
You may also like...

More in जन मुद्दे

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING