Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

रूस ने किया अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

मास्को के दुश्मन रुकने और सोचने पर मजबूर हो जाएंगे : व्लादिमीर पुतिन
सीएन, नईदिल्ली।
यूक्रेन पर अपने हमले के दो महीने बाद रूस ने एक नई परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. इस मिसाइल परीक्षण के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि इससे मास्को के दुश्मन रुकने और सोचने पर मजबूर हो जाएंगे. लंबे समय के इंतजार के बाद सरमत मिसाइल का पहली बार उत्तर-पश्चिम रूस के प्लासेत्स्क से परीक्षण किया गया. सरमत ने लगभग 6,000 किमी. (3,700 मील) दूर कामचट्का प्रायद्वीप में अपने लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा. रूस पिछले कई साल से सरमत का विकास कर रहा था. इसलिए इसके परीक्षण से पश्चिमी देशों को अचरज नहीं हुआ. पुतिन ने इस मिसाइल के बारे में दावा किया कि इसमें अत्याधुनिक सैन्य और तकनीकी विशेषताएं हैं. इसे मिसाइल रोधी रक्षा व्यवस्था के किसी भी आधुनिक साधन से रोका नहीं जा सकता है. इसका दुनिया में कोई जोड़ नहीं है और आने वाले लंबे समय तक नहीं होगा.24 फरवरी को यूक्रेन पर शुरू किए गए रूस के हमले के बीच इस मिसाइल परीक्षण ने सभी की ध्यान खींचा है. मौजूदा समय में मिसाइलों को इतनी अहमियत को देखते हुए ज्यादातर देश घातक मिसाइलों के विकास में जुटे हैं. छोटी दूरी की मिसाइलों से लेकर अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों तक पहुंची ये होड़ अब अंतरिक्ष तक जा पहुंची है. चीन ने तो हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है. हाइपरसोनिक मिसाइल पहले स्पेस में पहुंचती है और अपने टारगेट को निशाना बनाने से पहले धरती के कई चक्कर लगाती है. इसे रोकना नामुमकिन होता है.
इस समय दुनिया के कई देशों के पास परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलें हैं. परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलें को परमाणु हथियारों को गिराने के लिए डिजाइन किया गया है. इन घातक मिसाइलों की न्यूनतम रेंज 5,500 किमी. होती है. ज्यादातर परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलें आमतौर पर एक से अधिक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम होती हैं. दुनिया में सबसे अच्छी आधुनिक बैलिस्टिक मिसाइल पैमाना उसकी रेंज और पेलोड, निशाना लगाने में सटीकता, दुश्मन के मिसाइल डिफेंस सिस्टम को चकमा देने की टेक्नोलॉजी जैसे चीजें हैं. वास्तव में एक परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अत्यंत विनाशकारी होती है और पूरे देश का सफाया कर सकती है. मौजूदा समय में दुनिया की कुछ बेहतरीन अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलें ये हैं. वास्तव में एकपरमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलें अत्यंत विनाशकारी होती है और पूरे देश का सफाया कर सकती है. अब तक सभी परीक्षणों के बाद तैनात की जा चुकी दुनिया की कुछ बेहतरीन परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलों में इन मिसाइलों का नाम सबसे ऊपर है.
अमेरिका की ट्राइडेंट II पनडुब्बी से छोड़ी जाने वाली एक बैलिस्टिक मिसाइल है. इसे पहली बार 1990 में तैनात किया गया था. ट्राइडेंट II मिसाइलों को ओहियो श्रेणी की पनडुब्बियों पर लगाया गया है. ट्राइडेंट II मिसाइल में पूरे पेलोड के साथ 7800 किमी. और कम भार के साथ 12,000 किमी. तक मार करने की क्षमता है. भले ही ट्राइडेंट II में दूसरी ICBM की तुलना में सबसे लंबी रेंज नहीं है, लेकिन ये ट्राइडेंट II मिसाइल एक साथ 14 वॉरहेड तक ले जा सकती है. ट्राइडेंट II एक बहुत ही सटीक मिसाइल है. इसका सीईपी लगभग 90 मीटर है. दूसरी बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में ट्राइडेंट II का एक और बड़ा फायदा ये है कि यह पनडुब्बी से लॉन्च की जाती है. अमेरिका अपने नौसैनिक बेड़े के साथ दुनिया के अधिकांश समुद्री इलाकों को कंट्रोल करता है. जमीन पर मौजूद बैलिस्टिक मिसाइलों की जगह का पता लगाया जा सकता है, लेकिन इन पनडुब्बियों का समुद्र में पता लगाना कठिन है. इससे ट्राइडेंट II मिसाइल बेहद घातक बन जाती है. इसलिए पनडुब्बियों पर तैनात ट्राइडेंट II बैलिस्टिक मिसाइलों के हमलाे से बचाव नामुमकिन है. अमेरिका में ट्राइडेंट II मिसाइलों के उन्नत संस्करण के 2042 तक सेवा में रहने की उम्मीद है.

Continue Reading
You may also like...

More in अंतरराष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING