Connect with us

कारोबार

इलेक्ट्रिक दो पहिया में मिलती है सबसे ज्यादा रेंज, सिंपल वन-ओला शामिल

इलेक्ट्रिक दो पहिया में मिलती है सबसे ज्यादा रेंज, सिंपल वन-ओला शामिल
सीएन, नईदिल्ली।
केंद्र सरकार की ओर से फेम-2 सब्सिडी कम होने के बाद भी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों की मांग में बढ़ोतरी हो रही है। इसे देखते हुए कई कंपनियों की ओर से नए उत्पाद भी लाए जा रहे हैं।
अल्ट्रावायलेट एफ77
अल्ट्रावायलेट की ओर से एफ77 इलेक्ट्रिक बाइक को ऑफर किया जाता है। इस बाइक को सिंगल चार्ज में 307 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसकी कीमत की बात करें तो यह 3.80 लाख रुपये की शुरूआती एक्स शोरुम कीमत पर मिलती है। इसकी रेंज अन्य सभी कंपनियों के इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों से ज्यादा है।
सिंपल वन
बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी की ओर से मई में ही पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया गया है। सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज 212 किलोमीटर की है। इस स्कूटर को 1.45 लाख रुपये की एक्स शोरुम कीमत पर खरीदा जा सकता है।
ओबेन रोर
ओबेन की ओर से रोर इलेक्ट्रिक बाइक को ऑफर किया जाता है। इस बाइक को सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। राइडिंग के लिए इसमें तीन मोड मिलते हैं। इसकी एक्स शोरुम कीमत 1.02 लाख रुपये है।
ओला एसवन प्रो
देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन निर्माता ओला इलेक्ट्रिक की ओर से प्रीमियम स्कूटर के तौर पर एसवन प्रो को ऑफर किया जाता है। इस स्कूटर को फुल चार्ज करने के बाद 181 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। बाजार में इसकी एक्स शोरुम कीमत 1.40 लाख रुपये है।
टॉर्क क्राटोस
टॉर्क इलेक्ट्रिक की ओर से क्राटोस इलेक्ट्रिक बाइक को ऑफर किया जाता है। कंपनी के मुताबिक सिंगल चार्ज में इस बाइक को 180 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इस बाइक में राइडिंग के लिए चार मोड मिलते हैं। इसे 1.77 लाख रुपये की एक्स शोरुम कीमत पर खरीदा जा सकता है।
काइनेटिक ग्रीन इलेक्ट्रिक100 करोड़ रुपये निवेश करेगी
इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पॉवर सॉल्यूशन्स भारतीय बाजार के लिए दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण की परियोजना में करीब 80-100 करोड़ रुपये निवेश करेगी। कंपनी ने चीन की इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता कंपनी आईमा टेक्नोलॉजी ग्रुप के साथ भारतीय बाजार के लिए दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की डिजाइन और उनके विकास के लिए साझेदारी की है। काइनेटिक ग्रीन एनर्जी की संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी ने कहा कि इस परियोजना के तहत कंपनी की इस साल तीन नए मॉडल उतारने की योजना है। पुणे स्थित यह कंपनी तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों के घरेलू बाजार में पिछले वर्ष अपने दो मॉडल जिंग और जूम के साथ उतरी थी। इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के क्षेत्र में वह पहले से थी। मोटवानी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार के लिए हमारी 500 करोड़ रुपये की निवेश योजना है। यह निवेश अगले पांच वर्ष में क्षमता निर्माण, उत्पाद विकास और बाजार में पैठ बनाने आदि में किया जाएगा। इस योजना में (आईमा के साथ) हम लगभग 80-100 करोड़ रुपये का निवेश करने वाले हैं।’

More in कारोबार

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING