Connect with us

धर्मक्षेत्र

आज 29 जुलाई को है सावन का दूसरा सोमवार :  प्रदोष काल में शिवलिंग पर बेलपत्र और जल चढ़ाएं

आज 29 जुलाई को है सावन का दूसरा सोमवार :  प्रदोष काल में शिवलिंग पर बेलपत्र और जल चढ़ाएं
सीएन, हरिद्वार।
सावन महीने की शुरुआत हो गई है। सावन के सोमवार का भक्तों को बेसब्री से इंतजार रहता है। सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित होता है। इस महीने के सभी सोमवार विशेष महत्व रखते हैं। सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की उपासना से जीवन में सुख एवं समृद्धि की प्राप्ति तो होती ही है। सावन महीने के पहले सोमवार से 16 सोमवार व्रत भी शुरू किया जाता है। मान्यता है कि इस व्रत के प्रताप से वैवाहिक जीवन में सुख, अच्छा जीवनसाथी पाने की इच्छा और आर्थिक लाभ मिलता है। सावन का दूसरा सोमवार आज 29 जुलाई 2024 को है। इस दिन प्रदोष काल में शिवलिंग पर बेलपत्र और जल चढ़ाएं साथ ही घी का दीपक जलाकर महादेव के ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। सावन सोमवार का व्रत समस्त सुख को प्रदान करता है। सावन के दूसरे सोमवार का ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04.17 .सुबह से  04.59 तक है। अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.00 दोपहर 12.55 तक है। अमृत काल सुबह 06.17 सुबह 07.50 तक है। शिवलिंग को गंगाजल, दूध, दही, शहद, घी और शक्कर से अभिषेक करें।
नारद पुराण में सावन के व्रतों का वर्णन
नारद पुराण में कहा गया है, सोमवार वाले श्रावण शुक्ल प्रतिपदा या श्रावण के प्रथम सोमवार से लेकर साढ़े तीन मास तक सावन सोमवार का व्रत किया जाता है। इस माह में प्रतिदिन सोमेश्वर भगवान शिव की बेलपत्र से पूजा की जाती है। श्रावण मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी को जब थोड़ा दिन शेष रहे तो कच्चा अन्न जितना दान देना हो, अलग-अलग पात्रों में रखकर जल भर दे। इसके बाद जल निकाल दे। फिर दूसरे दिन सुबह सूर्योदय होने पर विधिवत स्नान करके देवताओं, ऋषियों तथा पितरों का पूजन करें, उनके आगे नैवेद्य रखें और पहले दिन का धोए हुए अन्न को दान करें। फिर प्रदोष काल में शिव मंदिर जाकर शिवलिंग स्वरूप भगवान शिव की गंध, पुष्प आदि सामग्रियों से पूजा करें और हजार या सौ बार पंचाक्षरी विद्या ऊं नमः शिवाय का जप करें। इसके बाद अपने घर आकर ब्राह्मण को भोजन कराएं और स्वयं भी मौन भाव से भोजन करें। यह अन्न व्रत है, मनुष्यों द्वारा विधिपूर्वक इसका पालन होने पर यह सम्पूर्ण अन्न सम्पत्तियों का उत्पादक और परलोक में सद्गति देने वाला होता है।
सावन महीने की यात्रा और भक्ति
इस महीने में शिव भक्तों का एक और महत्वपूर्ण आयोजन होता है जिसे हम कांवड़ यात्रा के नाम से जानते हैं। इस यात्रा में भक्तजन गंगा जल से भरे हुए कांवड़ को अपने कंधों पर रखकर पैदल यात्रा करते हैं और शिवलिंग पर चढ़ाते हैं। यह यात्रा उत्तराखंड के हरिद्वार, गंगोत्री और शिव नगरी क्षेत्र में अधिक लोकप्रिय है, जहां लाखों शिवभक्त इसमें भाग लेते हैं। श्रावण मास 2024 का आयोजन और शिव पूजा मनाने का महत्व हिन्दू धर्म में गहरी प्रासंगिकता रखता है। यह महीना भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने, मानसिक और आध्यात्मिक शांति पाने और जीवन की समस्याओं का निवारण करने का उत्तम समय है। इस सावन सोमवार, भगवान शिव की पूजा.अर्चना कर उनकी कृपा प्राप्त करें और अपने जीवन को सुख.समृद्धि से परिपूर्ण करें।

More in धर्मक्षेत्र

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING