Connect with us

नैनीताल

योजनाओं को अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें : रतूड़ी

सीएन, नैनीताल। सचिव, भाषा, विज्ञान विनोद प्रसाद रतूड़ी ने 21 से 23 तीन दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान आज बुधवार को विकास भवन भीमताल सभागार मे सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाऔ के साथ ही जिला योजना की भौतिक प्रगति की समीक्षा बैठक संबंधित अधिकारियों के साथ ली।
समीक्षा के दौरान सचिव ने कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, जल संस्थान, जल निगम, मत्स्य, उद्यान विभाग,उरेड़ा, विद्युत विभाग, पर्यटन विभाग, लोक निर्माण विभाग, जिला युवा कल्याण विभाग, डेयरी विकास विभाग के अलावा अन्य विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा अधिकारी आपस में समन्वय बनाते हुए अपने- अपने क्षेत्रों का भ्रमण करें व आम जनमानस की उम छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करते हुए माननीय प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी की महत्वाकांक्षा के अनुरूप केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जन उपयोगी योजनाओं को अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें कहा यह तभी संभव होगा जब संबंधित विभागों के अधिकारी जनता के द्वार पर खुद पहुंचकर लोगों की समस्याओं को सुनेगे व समझेंगे और उनका निदान करेंगे। सचिव ने उद्योग विभाग कृषि विभाग उद्यान विभाग द्वारा जनपद में अच्छे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिले के विकास से ही प्रदेश का विकास होता है और गांव के विकास से ही जिले का विकास होता है राज्य सरकार की मंशा है की हर गांव समृद्ध एव खुशहाल हो इसके लिए अधिकारियों को क्षेत्र की जलवायु के अनुसार स्थानीय उत्पादन बढ़ाना होगा एवं किसानों की आय दुगनी करने के प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि जितना स्वरोजगार पड़ेगा उतना ही पलायन कम होगा। सचिव ने सभी विभागों को कार्य प्रगति, अब तक लाभार्थियों को दिए गए स्वरोजगार आदि की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी गोस्वामी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भागीरथी जोशी, मुख्य कृषि अधिकारी वीके यादव, उपजिलाधिकारी धारी योगेश कुमार मेहरा, जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रतीक जोशी, अर्थ संख्या अधिकारी मुकेश नेगी, जिला उद्योग अधिकारी सुनील कुमार पंत, विद्युत अधिकारी एसके सहगल, जल संस्थान अधिशासी अभियंता नंदकिशोर, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज डोभाल के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING