Connect with us

खेल

19 मई को राज्यपाल गवर्नर्स कप गोल्ड टूर्नामेंट 2023 का टी आफ शाट लगा कर शुभारम्भ करेंगे

19 मई को राज्यपाल गवर्नर्स कप गोल्ड टूर्नामेंट 2023 का टी आफ शाट लगा कर शुभारम्भ करेंगे
सीएन, नैनीताल।
राजभवन में शुक्रवार 19 मई को सुबह राजभवन गोल्फ मैदान में टी आफ कर राज्यपाल गुरमीत सिंह गवर्नर्स कप गोल्ड टूर्नामेंट 2023 का शुभारम्भ करेंगे। पहले दिन 50 गोल्फर गोल्फ कोर्स में उतरेंगे। तीन दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में देश के नामी गोल्फर हिस्सा ले रहे है। इस अवसर पर राज्यपाल ने टूर्नामेंट में हिस्सा ले खिलाड़ियों से भी परिचय प्राप्त करेंगे। गवर्नर्स कप गोल्ड टूर्नामेंट 20 व 21 मई को खेलने के बाद कट आफ लिस्ट बनाई जायेगी। 21 मई को अंतिम दौर में बेस्ट गोल्फर को स्ट्रोक प्ले के आधार पर विजयी घोषित किया जायेगा। 21 मई को राज्यपाल गवर्नर्स कप गोल्ड टूर्नामेंट के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार भी प्रदान करेंगे। 19 मई से 21 मई तक आयोजित तीन दिवसीय टूर्नामेंट में देशभर के 130 गोल्फर प्रतिभाग कर रहे हैं। शुक्रवार को यहां राजभवन सात हजार फीट ऊंचाई में स्थित 75 एकड़ में फैले 18 होल्स वाले सुन्दर गोल्फ कोर्स में उद्घाटन के बाद सुपर वैटरन, वैटरन व जनरल व लेडीज केटेगरी में खेले जा रहे गोल्फ में स्टीक व गैंद का लम्बा सफर शुरू हो जायेगा। मालूम हो कि राजभवन गोल्फ क्लब द्वारा पिछले 19 वर्षों से गवर्नर्स कप गोल्ड टूर्नामेंट व इंटर स्कूल टूर्नामेंट का चार वर्षों से आयोजन कर रहा है। राजभवन गोल्फ क्लब के कैप्टन कर्नल हरीश साह ने बताया कि 21 मई को पुरस्कार राज्यपाल प्रदान करेंगे। गवर्नर्स कप गोल्ड टूर्नामेंट दो दिन खेलने के बाद कट आफ लिस्ट बनाई जायेगी। तीसरे दिन के अंतिम दौर में बेस्ट गोल्फर को स्ट्रोक प्ले के आधार पर विजयी घोषित किया जायेगा।
50 एकड़ भूमि में फैला है राजभवन का गोल्फ कोर्स
राजभवन का निर्माण 1900 में हुआ और इसमें बने गोल्फ कोर्स का निर्माण सन् 1926 में हुआ। इसे यूनाइटेड प्रोविसेंस के गर्वनर जनरल मैलकम हैली ने बनवाया था। यह गोल्फ कोर्स 50 एकड़ भूमि में फैला है और इसका सम्पूर्ण डिजाइन व निर्माण ब्रिटिश फौज के इंजीनियरों द्वारा किया गया। यह गोल्फ कोर्स समुद्र सतह से 6475 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। इस कोर्स में 18 होल है तथा अलग.अलग तरह की 18 टी बनी हुई हैं। ब्रिटिश समय में गोल्फ ब्रिटिश ऑफिसर्स का पसंदीदा खेल हुआ करता था इसलिये इस मैदान में उस समय काफी चहल.पहल रहती थी। वर्ष 1927 में ब्रिटिश अधिकारी एच एलीना ने इस मैदान गोल्फ मैदान में सबसे अधिक 24 अंक प्राप्त किये। भारत के आजाद होने से पहले यह गोल्फ मैदान हफ्ते में सिर्फ मंगलए बृहस्पति और इतवार को ही खुलता था। सन् 1980 तक यह मैदान आम लोगों के लिये बंद रहता था पर वर्ष 1994 में उस समय के राज्यपाल मोती लाल बोरा ने इसे सभी लागों के लिये खुलवा दिया। उसी समय से यहां प्रतियोगितायें भी शुरू होने लगी। गर्वनर्स गोल्फ कप प्रतियोगिता यहां होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है।

More in खेल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING