Connect with us

नैनीताल

आज 15 जून को है विश्व पवन दिवस: पवन ऊर्जा और ऊर्जा प्रणालियों को नया आकार देने का दिन

आज 15 जून को है विश्व पवन दिवस: पवन ऊर्जा और ऊर्जा प्रणालियों को नया आकार देने का दिन
सीएन, नैनीताल
। विश्व पवन दिवस हर साल 15 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिवस पवन ऊर्जा और ऊर्जा प्रणालियों को नया आकार देने, अर्थव्यवस्थाओं को कार्बन मुक्त करने, रोजगार और विकास को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता के बारे में सीखने का दिन है। इस दिन का उद्देश्य पवन ऊर्जा और इसके उपयोग के बारे में सार्वजनिक ज्ञान बढ़ाना है। इस दिन दुनिया भर में लोग पवन ऊर्जा के महत्व का जश्न मनाते हैं और बताते हैं। विश्व पवन दिवस को पहली बार 15 जून 2007 को यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ, जिसे अब विंड यूरोप के नाम से जाना जाता है और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल द्वारा स्थापित किया गया था। इसका उद्देश्य पवन ऊर्जा उद्योग के हितधारकों, पर्यावरण संगठनों, नीति निर्माताओं और आम जनता को पवन ऊर्जा प्रौद्योगिकी में प्रगति को प्रदर्शित करना है। साथ ही ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन को कम करने पर इसके सकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ लाना था। विश्व पवन दिवस हर साल 15 जून को मनाया जाता है। यूरोपियन विंड एनर्जी एसोसिएशन और ग्लोबल विंड एनर्जी कॉउंसिल पवन ऊर्जा के महत्व पर जोर देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन करते हैं। इन समारोहों का फोकस पवन ऊर्जा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
ग्लोबल विंड डे का महत्व है कि यह हवा और वायुमंडल की महत्वपूर्णता को मानता है। यह दिवस लोगों को हवा के महत्व को समझने और प्रदूषण जैसी समस्याओं के बारे में जागरूक करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। हवा का स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त होना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य, पर्यावरण और सामाजिक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। इस दिवस के माध्यम से लोगों को यह बात समझाने का प्रयास किया जाता है कि स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त हवा की रक्षा करना कितना महत्वपूर्ण है। वैश्विक पवन दिवस का प्राथमिक उद्देश्य ऊर्जा के स्वच्छ और रिन्यूएबल सोर्स के रूप में पवन ऊर्जा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन को कम करने, कार्बन उत्सर्जन को कम करने और सतत विकास को बढ़ावा देने में पवन ऊर्जा के महत्व को उजागर करना है। इसका उद्देश्य पवन ऊर्जा से जुड़े आर्थिक लाभ और नौकरी के अवसरों को बढ़ावा देना और पवन ऊर्जा में पॉलिसी सपोर्ट और निवेश को प्रोत्साहित करना है। किसी भी दिवस का आयोजन करने से पहले उस दिवस की थीम निर्धारित की जाती है। 2024 के लिए विश्व पवन दिवस की थीम अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। इससे पहले 2023 में इस दिवस की थीम पवन ऊर्जा पॉवरिंग दी फ्यूचर ऑफ़ इंडिया रखी गई थी। विश्व पवन दिवस पवन ऊर्जा की शक्ति और क्षमता का जश्न मनाने के साथ.साथ जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और सतत विकास को बढ़ावा देने में पवन ऊर्जा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है। पवन ऊर्जा के लाभों, जलवायु परिवर्तन से निपटने में इसकी भूमिका और भविष्य के लिए इसकी क्षमता के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए संगठन और संस्थान अक्सर शैक्षिक कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और सेमिनारों का आयोजन करते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से पवन ऊर्जा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न अभियान शुरू किए गए हैं। ये अभियान अक्सर जानकारी साझा करने, पवन ऊर्जा के बारे में मिथकों को दूर करने और व्यक्तियों और व्यवसायों को रिन्यूएबल एनर्जी की पहल का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित होते हैं। विश्व पवन दिवस को मजेदार और इंटरेक्टिव तरीके से मनाने के लिए समुदाय पतंग उड़ाने की प्रतियोगिता, पवन.थीम वाली कला प्रदर्शनियों जैसी गतिविधियाँ आयोजित कर सकते हैं।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING