Connect with us

शिक्षा

केन्द्रीय विद्यालय अटल इनोवेशन के तहत 340 अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना : ललित प्रसाद

सीएन, भीमताल। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगॉठ के अवसर पर जनपद के केन्द्रीय विद्यालय भीमताल में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। केन्द्रीय विद्यालय प्राचार्य ललित प्रसाद ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर विगत 3 वर्षाे में की गई पहलों व उपलब्धियों पर जनपद में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।
प्रेसवार्ता में राष्ट्रीय शिक्षा नीति विजन 2020,प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया, निपुण भारत योजना,राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा वास्तुकला (एनडीईआर), विद्या प्रवेश, विद्यांजलि, पीएम ई-विद्या, आईटीईपी एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम, राष्ट्रीय पाठयचर्या रूपरेखा एफएस, जादुई पिटारा, परख, समग्र प्रगति कार्ड, राष्ट्रीय व्यावसायिक मानक एनपीएसटी, प्रवेश आयु का पुनर्संरेखण, बालवाटिका, कौशल शिक्षा, एक हितकर के रूप में अभिभावक, शिक्षकों के लिए शैक्षणिक बदलाव व प्रशिक्षण, छात्रों को बेहतर शिक्षण वातावरण जैसी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई। उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत नवोदय संकल्पना बालवाटिका पूर्व प्राथमिक स्तर पर खेल आधारित शिक्षक कार्यक्रम है इस कार्यक्रम का उदेद्श्य बच्चों को संख्यात्मक और भाषाई दक्षताओं के ज्ञान के लिए तैयार करना है नई शिक्षा नीति के अनुसार केन्द्रीय विद्यालय संगठन अपने छात्रों के लिए अनुकुल शिक्षण माहौल बनाने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास में निवेश कर रहा है। इनमें नई कक्षाओं, प्रयोगशलाओं, पुस्तकालाओं के निर्माण के साथ-साथ ई-पुस्तकें और ऑनलाईन शिक्षण प्लेटफार्म जैसे डिजिटल संसाधनों का प्रावधान शामिल किया गया है। अटल इनोवेशन के तहत 340 अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना भी की गई है।
इस अवसर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए नवाचारी शिक्षक पर आधारित प्रर्दशनी का भी आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के प्रयासों को दर्शाया गया।  इस अवसर पर प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डॉ. आरती जैन, हरमन, केडी, इला कैडा, एसएस नेगी, आरपी वर्मा के साथ ही केन्द्रीय विद्यालय के कर्मचारी उपस्थित थे।

More in शिक्षा

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING