Connect with us

राष्ट्रीय

रक्षा नौकरी : सेना में 1,35,850 पदों पर होनी है भर्ती

रक्षा नौकरी : सेना में 1,35,850 पदों पर होनी है भर्ती
सीएन, नईदिल्ली।
रक्षा नौकरी चाहने वालों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि भारत सरकार ने सशस्त्र बलों में लगभग 1.3 लाख पदों को भरने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में 1,35,850 खाली पदों को भरने के बारे में लोकसभा को बताया है. इसका उल्लेख रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने 22 जुलाई 2022 को लोकसभा में अपने लिखित उत्तर में किया था.
कुल खाली पदों में से 1,16,464 खाली पद भारतीय सेना के तहत, 13,597 पद भारतीय नौसेना में और शेष 5789 पद इंडियन एयर फोर्स (आईएएफ) में भरे जाएंगे. इन सशस्त्र बलों के तहत कैंडिडेट्स को अधिकारी, नाविक, एयरमैन आदि के रूप में रखा जाएगा. कैंडिडेट्स को पदों की यहां पूरी जानकारी दी गई है. इस भर्ती प्रक्रिया से इंडियन आर्मी में ऑफिसर के 7,308 पद, एमएनएस ऑफिसर के 471 पद और जूनियर कमीशन्ड ऑफिसर के 1,08,685 पद भरे जाएंगे. वहीं इंडियन नेवी में ऑफिसर (मेडिकल और डेंटल को छोड़कर) के 1446 पद और सेलर के 12151 पद भरे जाएंगे. वहीं इंडियन एयर फोर्स में ऑफिसर के 572 पद और एयरमैन के 5217 पद भरे जाएंगे. भट्ट ने भूतपूर्व सैनिकों के आरक्षण को संबोधित करते हुए यह भी उल्लेख किया है कि यह भूतपूर्व सैनिक (केंद्रीय सिविल सेवा और पदों में पुनर्नियुक्ति) नियम, 1979 के तहत है. उन्होंने कहा कि आरक्षण सभी ग्रुप C और ग्रुप डी केंद्रीय सिविल सेवा और पोस्ट और सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में सहायक कमांडेंट के स्तर तक के पद ), सशस्त्र सीमा बल और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के लिए किया जाएगा. आरक्षण का प्रावधान राज्य सरकार की भर्ती के तहत भी लागू होगा क्योंकि राज्य सैनिक बोर्डों में रोजगार संबंधित राज्य सरकार के दायरे में आता है.

Continue Reading
You may also like...

More in राष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING