Connect with us

राजनीति

नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ
सीएन, पटना।
बीजेपी नीत एनडीए से नाता तोड़ने के बाद जेडीयू के नीतीश कुमार ने आरजेडी के तेजस्वी यादव के साथ मिलकर बिहार में दूसरी बार महागठबंधन की सरकार बनाई है। नीतीश कुमार को आरजेडी के अलावा कांग्रेस, वाम दल, हम का समर्थन मिला है। नीतीश कुमार ने बुधवार दोपहर दो बजे राजभवन में 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। इस समारोह में तेजस्वी यादव ने भी डिप्टी सीएम पद की शपथ की। इसके बाद मंत्रिपरिषद का गठन किया जाएगा। इसपर चर्चा जारी है। नीतीश कुमार गृह मंत्रालय अपने पास ही रख सकते हैं। नए मंत्रिपरिषद में सामाजिक समीकरणों का ख्याल रखा जाएगा। तेजस्वी यादव आरजेडी कोटे से मंत्री बनने वाले नेताओं के नाम फाइनल कर रहे हैं। शपथग्रहण के बाद नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह चुनाव के बाद मुख्यमंत्री बनना नहीं चाहते थे। लेकिन उन पर दबाव डाला गया। नीतीश कुमार ने कहा, आप तो देख ही रहे थे न पिछले कुछ समय से क्या हो रहा था. पिछले दो महीने से कुछ भी ठीक नहीं चल रहा था. यही नहीं उन्होंने कहा, 2020 में उनके साथ ठीक नहीं हुआ। नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ अपने गठबंधन के संबंध में कहा, 2015 में महागठबंधन के साथ रहते हुए हम कितनी सीटें जीते थे और भाजपा के साथ जाने के बात 2020 में क्या हुआ सब जानते हैं। ज्ञात हो कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू ने 71 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि 2020 के विधानसभा चुनाव में उसे 43 सीटों पर ही जीत मिल सकी। राजभवन के बाहर मीडिया से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा, कुछ लोगों को लगता है कि विपक्ष खत्म हो जाएगा. 2024 में विपक्ष मन से एकजुट हो जाए। नीतीश ने कहा, पुरानी जगह पर जाकर हम खुश हैं। उन्होंने कहा, अन्य मंत्रियों का शपथ ग्रहण जल्द होगा। एक प्रश्न के जवाब में नीतीश कुमार ने कहा, 2014 वाले 2024 में रहेंगे तब ना। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मौजूदा पीएम नरेंद्र मोदी के बीच तुलना पर प्रश्न करने पर नीतीश कुमार ने कहा, अटल जी का प्रेम भूल नहीं सकता।
तेजस्वी ने शपथ के बाद लिया चाचा का आशीर्वाद
नीतीश कुमार ने 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है। पटना स्थित राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान ने बुधवार दोपहर में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता तेजस्वी यादव ने भी मंत्री पद की शपथ ग्रहण की है। वे दूसरी बार राज्य के डिप्टी सीएम बने हैं। महागठबंधन की नई सरकार में मंत्रिपरिषद का गठन बाद में किया जाएगा। शपथ लेने के बाद तेजस्वी यादव ने ‘चाचा’ नीतीश का पैर छूकर आशीर्वाद लिया। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के परिवार के कई सदस्य मौजूद रहे। पूर्व सीएम राबड़ी देवी, उनके बेटे तेज प्रताप यादव, तेजस्वी यादव की पत्नी समेत आरजेडी के कई बड़े नेता शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे।

Continue Reading
You may also like...

More in राजनीति

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING