Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

आज 1 अगस्त को दिखेगा साल का दूसरा सुपरमून, इसे क्यों कहते हैं स्टर्जन मून

आज 1 अगस्त को दिखेगा साल का दूसरा सुपरमून, इसे क्यों कहते हैं स्टर्जन मून
 सीएन, नईदिल्ली।
अगस्त के महीने में कई खगोलीय घटनाएं होने वाली हैं, जिन्हें दुर्लभ माना जाता है. इस महीने दो सुपरमून दिखाई देंगे. पहला सुपरमून 1 अगस्त को दिखेगा और दूसरा 30 अगस्त की रात को दिखेगा. इस महीने में दो सुपरमून दिखने वाले हैं. पहला 1 अगस्त को दिखेगा और  दूसरा 30 अगस्त की रात को. इस दिन दिखने में वाला सुपर मून अन्य सुपरमून की तुलना काफी बड़ा होगा क्योंकि यह धरती के बेहद करीब होगा. इसके अलावा आप इसके रंग को भी आसानी से देख पाएंगे. वैज्ञानिकों कहना है कि इस दिन पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा लगभग 5 डिग्री के कोण पर झुकी हुई होती है. वहीं 30 अगस्‍त को ब्‍लूमून दिखाई देगा. ब्लू मून एक अत्यंत दुर्लभ घटना है. इसका चंद्रमा के रंग से कोई लेना-देना नहीं है. यह अक्सर किसी महीने की दूसरी पूर्णिमा को दिखाई देता है. इस बार अगस्‍त के महीने में भी दो पूर्णिमा पड़ रही हैं, इसलिए दूसरी पूर्णिमा के दिन सुपर ब्लू मून नजर आएगा. इससे पहले ब्लू मून 22 अगस्त 2021 में देखा गया था.
मून एक दुर्लभ और प्रभावशाली चंद्र घटना
ब्रिटिश वेबसाइट ‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक सुपर मून एक दुर्लभ और प्रभावशाली चंद्र घटना है, जिसे आप साल में केवल कुछ ही बार देख सकते हैं. जब भी ऐसा होता है, तब आसमान में विशालकाय चंद्रमा के दर्शन होते हैं. खगोलविदों के अनुसार सुपर मून का बनना 2 अलग-अलग खगोलीय प्रभावों का संयोजन है. जब सूर्य की पूरी रोशनी से नहाया हुआ पूरा चंद्रमा पृथ्वी के सबसे नजदीकी बिंदु के पास से गुजरता है तो वह हमें विशाल और भव्य रूप में दिखाई देता है. इसी घटना को हम पूर्ण चंद्रमा यानी सुपरमून कहते हैं. यह स्थिति तब आती है, जब चांदनी रोशनी से चमक रहा पूर्ण चंद्रमा पृथ्वी के 224,865 मील के दायरे में आ जाता है. बता दें कि इससे पहले जून में भी एक सुपरमून पड़ा था. 14 जून को पड़े इस सुपर मून को स्ट्रॉबेरी सुपर मून कहा गया था, क्योंकि यह पूर्णिमा स्ट्रॉबेरी की फसल के समय पड़ी थी. अगस्त की पूर्णिमा या सुपरमून को स्टर्जन चंद्रमा माना जाता है क्योंकि समय और तारीख के अनुसार, साल के इस समय में उत्तरी अमेरिका की ग्रेट झीलों में स्टर्जन मछली पाई जाती थी. इसे “ग्रेन मून”, “कॉर्न मून”, “लिंक्स मून” और “लाइटनिंग मून” के नाम से भी जाना जाता है. स्टर्जन चंद्रमा एक सुपरमून के अलावा और कुछ नहीं है.  

More in अंतरराष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING