Connect with us

नैनीताल

क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए तैयार नैनीताल, माल रोड में लाइटिंग

क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए तैयार नैनीताल, माल रोड में लाइटिंग
सीएन, नैनीताल।
सरोवर नगरी के होटलों में क्रिसमस और न्यू ईयर पर 60 फीसदी बुकिंग फुल हो चुकी है। होटल कारोबारी शहर को दुल्हन की तरह सजाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा न्यू ईयर पर संगीत संध्या व उत्तराखंड की संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। जैसा कि बीते वर्षों में नैनीताल में 25 दिसंम्बर से ही पर्यटकों का रैला नव वर्ष व थर्टी फस्र्ट मनाने के लिए उमड़ पड़ता था। बीते चार साल बाद नैनीताल को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। नैनीताल में 25 दिसंम्बर से ही पर्यटकों का रैला नव वर्ष व थर्टी फस्र्ट मनाने के लिए उमड़ पड़ता था। बीते चार साल बाद नैनीताल को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। नव वर्ष व थर्टी फस्र्ट मनाने इस बार नैनीताल आने वाले सैलानी माल रोड में डीजे के साथ थिरक पायेगा। नैनीताल में 25 दिसंम्बर से ही पर्यटकों का रैला नव वर्ष व थर्टी फस्र्ट मनाने के लिए उमड़ पड़ता था। पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने की पूरी संभावना है। इस बार अधिकांश पर्यटक अन्य पहाड़ी पर्यटन स्थलों के लिए रूख कर रहे है। होटल एसोसिएशन नैनीताल के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि चार साल बाद होटल एसोसिएशन शहर को दुल्हन की तरह सजाने की कोशिश कर रहे हैं। सैलानियों को खूबसूरत व सस्ता नैनीताल मिले इसके प्रयास किये जा रहे है।
नैनीताल में भारी पुलिस बल के बीच मनेगा थर्टी फस्ट
नैनीताल।
बीते वर्ष को अलविदा कहने व नए वर्ष के जश्न के लिए नैनीताल आने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए पुलिस ने चाक चैबंद व्यवस्थाएं की हैं। सुरक्षा के नजरिए से जहां डाग स्कवाइड से चप्पे-चप्पे की छानबीन होगी वहीं दूसरी तरफ छेडखानी व झगड़े की घटनाओं को रोकने के लिए क्यूआरटी की तैनाती सरोवर नगरी नैनीताल में की गई है। पुलिस की मानें तो थर्टी फस्र्ट व न्यू ईयर के दौरान नगर के विभिन्न पर्यटक स्थलों में पुलिस की तैनाती किए जाने के साथ ही मोबाइल वैन के माध्यम से भी गश्त की जाएगी। सती ने बताया कि नगर के स्नोव्यू, बारापत्थर, हिमालय दर्शन, टिफिनटाप क्षेत्र, हनुमानगढ़ी, सरिताताल समेत अन्य दर्शनीय स्थलों में पुलिस के जवान ड्यूटी में रहेंगे। शराब पीकर किसी भी वाहन चालक को वाहन चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी जिसके लिए ज्योलीकोट, हनुमानगढ़ी, तल्लीताल गांधी चैक, मल्लीताल रिक्शा स्टैंड, बारापत्थर, मंगोली आदि क्षेत्रों में एल्कोमीटर के साथ पुलिस टीम मुश्तैद रहेगी और प्रत्येक वाहन चालक की चैकिंग की जाएगी यदि कोई नशे की हालत में पाया गया तो उसे वाहन नहीं चलाने दिया जाएगा। थर्टी फस्र्ट व न्यू ईयर के जश्न को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए दो सीओ, सात थानाध्यक्ष समेत तल्लीताल व मल्लीताल थाने के पुलिस कर्मी, पीएसी के जवान, महिला पुलिस कर्मी, क्यूआरटी के जवान मुस्तैद रहेंगे। कहा कि इतना ही नहीं दो मोबाईल टीमें पंगूट रोड, हनुमानगढ़ी व भवाली रोड तथा कालाढूंगी रोड में लगातार गश्त करेंगी और सड़क किनारे बैठकर शराब पीने वालों के खिलाफ भी सख्ती से निपटेगी।
नैनीताल शहर की क्षमता के अनुसार ही पर्यटक वाहनों को प्रवेश दिया जायेगा
नैनीताल।
थर्टी फस्र्ट में पर्यटकों की अधिक आमद को दृष्टिगत रखते हुये शहर में नया ट्रैफिक प्लान बनाया गया है। प्लान के मुताबिक निर्धारित पार्किंग रूसी बैंड, सरिताताल में बड़े वाहन खड़े किये जायेंगे जहां से पर्यटकों को शटल सेवा से शहर तक लाया जायेगा। नैनीताल शहर की क्षमता के अनुसार ही पर्यटकों व वाहनों को प्रवेश दिया जायेगा। बाकी वाहन व पर्यटकों को कालाढूंगी, नैनीताल-भवाली मार्ग व बल्दियाखान बाईपास में रोक दिया जायेगा ताकि नैनीताल शहर में अनावश्यक जाम की स्थिति ना बने। नैनीताल शहर की क्षमता के अनुसार ही पर्यटकों व वाहनों को प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा शराब पीकर हुड़दंग मचाने वालों पर भी पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। अराजक तत्वों पर नकेल कसने के लिए जगह-जगह पुलिस गश्त करेगी। शराब पीकर वाहन चलाने पाये जाने पर परमिट के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही की जायेगी। यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए 34 सीटर से अधिक की बसों पर शहर आने पर रोक रहेगी। उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार रात्रि 10 बजे तक ही डीजे आदि बजाया जायेगा। बड़े वाहनों को नैनीताल नगर में कतई प्रवेश नहीं दिया जाय। थर्टीफस्ट की रात नैनीताल, भीमताल व भवाली सहित अन्य पर्वतीय मार्गो में वाहनों का आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा। शहर के किसी भी सड़क किनारे वाहनों को पार्क नही होने दिया जायेगा। अपर माल रोड में सांय छह बजे से वाहनों का संचालन रोक दिया जायेगा। इधर हर वर्ष की भांति जनपद नैनीताल में नव वर्ष की पूर्व संध्या 31 दिसम्बर के अवसर पर अत्यधिक पर्यटकों के पहुंचने की सम्भावना है। जिनके द्वारा देर शाम तक पिकनिक स्थलों पर एकत्रित होकर नव वर्ष के आगमन का आगाज किया जाता है। थर्टी फस्र्ट को शांति, प्रेम तथा सौहार्द के साथ मनाये जाने व पर्यटकों, आम जनता की सुरक्षा को देखते हुये थर्टी फस्र्ट को सकुशल मनाये जाने के लिए विभिन्न स्थानों में जिलाधिकारी द्वारा मजिस्ट्रीयल ड्यूटियां लगायी गयी हैं। भवाली नैनीताल, भीमताल सहित अन्य तहसीलों में अधिकारी कड़ी नजर रखेंगे। नैनीताल, रामनगर, भीमताल क्षेत्र में विशेष चैकसी बरती जायेगी। अन्य पर्वतीय क्षेत्रों के पर्यटक स्थलों में सुरक्षा के इंतजाम किये गये हैं।

Continue Reading
You may also like...

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING