Connect with us

आपदा

फिर डोली धरती, छत्तीसगढ़ व ग्वालियर के करीब रिक्टर स्केल पर 4 की तीव्रता का भूकंप

फिर डोली धरती, छत्तीसगढ़ व ग्वालियर के करीब रिक्टर स्केल पर 4 की तीव्रता का भूकंप
सीएन, भोपाल।
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में आज सुबह 10:31 बजे रिक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता वाला भूकंप आया। इसका केंद्र ग्वालियर से 28 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में रहा। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसकी जानकारी दी है। अभी जन-धन हानि की कोई सूचना नही है। भूकंप आने के दौरान लोग घरों से बाहर निकल आये।
उत्तरी छत्तीसगढ़ भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील
उत्तरी छत्तीसगढ़ भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील बन गया है। उत्तरी छत्तीसगढ़ भूकंप के फाल्ट जोन में है। शुक्रवार 24 मार्च की सुबह 10.28 बजे भूकंप के जोरदार झटके से लोग घरों के बाहर आ गए। भूकंप के झटके करीब छह सेकेंड तक महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 बताई गई है। भूकंप का केंद्र अंबिकापुर से 22 किलोमीटर दूर सूरजपुर जिले के भटगांव के पास भूतल से 67 किलोमीटर अंदर था। भूकंप का झटका सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर सहित जशपुर जिलों में भी महसूस किए गए। वहीं, सूरजपुर जिले के भटगांव एवं विश्रामपुर क्षेत्र में एसईसीएल की भूमिगत खदानों में भूकंप का तेज झटका महसूस किए जाने की खबर है। अब तक हुए नुकसान की जानकारी नहीं मिल पाई है।
बीते मंगलवार रात को भूकंप के तेज झटके
मालूम हो कि भारत में बीते मंगलवार रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था। रात करीब 10.20 पर आए रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 थी। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, श्रीनगर, शिमला, मंडी, नैनीताल, देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, मसूरी, अमृतसर, मोगा, बठिंडा, मानसा, पठानकोट, जालंधर, गुरदासपुर, होशियारपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली, लखनऊ, ग्वालियर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये झटके इतने तेज थे कि लोग दहशत में आ गए. वे अपने अपने घरों से बाहर निकल आए. 

More in आपदा

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING