Connect with us

आपदा

उत्तराखंड : भूकंप के झटके से एक फिर डोली धरती, घरों से बाहर निकले लोग

उत्तराखंड : भूकंप के झटके से एक फिर डोली धरती, घरों से बाहर निकले लोग
सीएन, नैनीताल।
उत्तराखंड में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गए। पिथौरागढ़ में सुबह तड़के 6.43 बजे रिक्टर पैमाने पर 3.1 मैग्निटीयूट की तीव्रता मापी गयी है। उत्तराखंड में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गए। पिथौरागढ़ में सुबह तड़के 6.43 बजे रिक्टर पैमाने पर 3.1 तीव्रता का भूकंप आया। इससे इलाके में हड़कंप मच गया। लोग धरती हिलने से घबरा गए और अपने.अपने घरों से बाहर निकल गए। जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.1 मापी गई। गनीमत यह रही कि अब किसी भी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। बीते साल से इस इलाके में कई बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। ऐसे में अब लोग दहशत में हैं और परेशान भी हैं। देवभूमि उत्तराखंड में अचानक भूकंप के झटके आने से एक बार फिर धरती हिल गई। जैसे ही लोगों को महसूस हुआ कि धरती हिलने लगी है, इलाके में हड़कंप मच गया और लोग अपनी जान बचाने के लिए दहशत में घरों से बाहर निकल आए।
भूकंप आने पर क्या करें
अगर आप घर में हैं तो भूकंप के झटके महसूस होने पर टेबल या डेस्क के नीचे बैठें और खुद को कवर करके इंतजार करें। दीवारों के पास खड़े हों या बैठें, खिड़कियों और हैवी फर्नीचर के आसपास ना रहें। घर के बाहर हैं तो बिल्डिंग, पावर लाइंस और चिमनियों से दूर रहें जो आपके ऊपर गिर सकते हैं। अगर आप ड्राइव करते हुए भूकंप के झटके महसूस करते हैं तो रुक जाएं। खुद को ट्रैफिक से दूर रखें और किसी ब्रिज या फिर ओवरपास के नीचे कार को खड़ा ना करें। भूकंप आने की स्थिति में खुद पर संयम बनाए रखें। अगर आप घर के अंदर हैं तो अंदर ही रहें और अगर बाहर हैं तो बाहर रहें। हड़बड़ी ना मचाएं। भूकंप की स्थिति में लिफ्ट का इस्तेमाल ना करें। हो सकता है कि भूकंप के दौरान लिफ्ट बंद पड़ जाए और आप उसमें फंसे रह जाएं।

More in आपदा

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING