Connect with us

आपदा

उत्तराखंड : पूरे प्रदेश में भारी वर्षा से जनजीवन अस्त व्यस्त, दर्जनों सड़कें बंद, स्कूलों में अवकाश घोषित, शासन ने जिलों को जारी किये जरूरी निर्देश

सीएन, देहरादून/नैनीताल। पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण प्रदेश.भर में जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जिलों के प्रशासन ने कक्षा एक से 12 तक की कक्षाओं में अवकाश घोषित कर दिया है। तमाम नदियां ऊफान पर है। कई सड़कों में मलुबा आने से यातायात बंद हो चुका है। इस बीच आपदा प्रबंधन विनोद कुमार सुमन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी जिलों के आपदा प्रबंधन अधिकारियों से वर्तमान स्थिति तथा जिलों में हो रही बारिश को लेकर जानकारी ली। इसके साथ ही सभी जिलों के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारियों को एलर्ट पर रहने और हालात पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए। सचिव आपदा प्रबंधन ने स्टेट और नेशनल हाईवे में यातायात संचालन की भी जानकारी ली। उन्होंने नेशनल हाईवे, स्टेट हाईवे के साथ ही ग्रामीण सड़कों को लेकर निर्देश दिए कि जो भी मार्ग बंद हैं, उन्हें जल्द खुलवाया जाए ताकि आम जनता को किसी तरह की दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि यदि मार्ग बंद हैं तो साइनेज लगाए जाएं और लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाई जाए। सचिव आपदा प्रबंधन विनोद कुमार सुमन ने नदियों के जलस्तर को लेकर भी डीडीएमओ से जानकारी ली और किसी भी आपात स्थिति को लेकर तुरंत राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र में सूचना भेजने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने नदियों का जलस्तर बढ़ने पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने और लोगों को नदी-नालों से दूर रहने को लेकर जागरूक करने को कहा। विनोद कुमार सुमन ने कहा कि सोशल मीडिया पर विभिन्न आपदाओं को लेकर भ्रामक तथा फर्जी पोस्ट डाले जाने की सूचना मिली है। पुराने वीडियो और फोटो को वर्तमान का बताकर गलत तरीके से प्रसारित किया जा रहा है। उन्होंने सभी डीडीएमओ से कहा कि आम जनता में भय और डर का माहौल न रहे, इसलिए ऐसे भ्रामक सोशल मीडिया पोस्ट का तुरंत खंडन किया जाए।सचिव आपदा प्रबंधन ने सभी जिलों को निर्देश दिए कि आपदा प्रभावितों को राहत राशि वितरित करने में किसी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने 15 जून से लेकर अब तक कितनी राहत राशि बंट चुकी है और कितने मामले लंबित हैं, इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। सचिव आपदा प्रबंधन ने कहा कि जिन लोगों को अभी तक राहत राशि नहीं बांटी गई है, उन तक हर हाल में जल्द से जल्द राहत राशि पहुंचाई जाए। इसके साथ ही सभी जिला आपदा प्रबंधन अधिकारियों को जिलों के कंट्रोल रूम में इंटरनेट की सुविधा और कनेक्टिविटी सुचारु रूप से बनाने के निर्देश दिए। नैनीताल में सोमवार को भी बारिश जारी है। प्रशासन ने कक्षा एक से 12 तक की कक्षाओं में अवकाश घोषित कर दिया है। गौला सहित जिले की सभी नदियां ऊफान पर हैं। नदियाँ के किनारे रह.रहे लोगों से एहतियात बरतने को कहा गया है। लोगों से इस दौरान बेवजह खासतौर पर पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा करने से बचने को कहा है।

More in आपदा

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING