Connect with us

नैनीताल

हल्द्वानी तीनपानी से लालकुआं तक 14 किलोमीटर बाईपास की मिली स्वीकृति, मिला बजट

हल्द्वानी तीनपानी से लालकुआं तक 14 किलोमीटर बाईपास की मिली स्वीकृति, मिला बजट
सीएन, हल्द्वानी। लालकुआं इंडियन ऑयल डिपो से लेकर तीनपानी बाइपास तक करीब 14 किलोमीटर बाईपास की स्वीकृति मिलने के बाद अब पीडब्ल्यूडी विभाग ने सड़क निर्माण की कवायद शुरू कर दी है। एक दर्जन से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली बाईपास बन जाने से हाईवे पर चलने वाले वाहनों का भी दबाव कम होगा। इसके अलावा खनन कारोबार से जुड़े वाहनों को हल्द्वानी तक जाने के लिए हाईवे पर नहीं जाने पड़ेगा। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग अशोक कुमार ने बताया कि लालकुआं स्थित इंडियन ऑयल डिपो से तीन पानी बाईपास तक करीब 14 किलोमीटर डेढ़ लाइन सड़क बनाई जाएगी। सड़क बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है जिसके तहत प्रथम चरण में वन भूमि हस्तांतरण और वन संपदा क्षतिपूर और एनपीबी के लिए शासन से लोनिवि को 2,68 करोड़ रुपये मिल गए है। वन विभाग को पैसा हस्तांतरित कर दिया गया है। बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क का डिजायन और डीपीआर तैयार कर शासन को भेजने की कार्रवाई की जा रही है शासन से बजट मिलते हैं सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 2014 में तत्कालीन मुख्यमंत्री ने बाइपास बनाने की घोषणा की थी जहां बाईपास बने की कवायद चल थीईः। 12.33 हेक्टेयर वन भूमि हस्तांतरण का प्रस्ताव वन एवं पर्यावरण मंत्रालय को भेजा गया। विभाग ने वन भूमि हस्तांतरण की सैद्धांतिक सहमति दे दी है। इसके अलावा शासन द्वारा सड़क के डिजायन और डीपीआर बनाने के लिए 57 लाख रुपए का बजट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि बाईपास के निर्माण हो जाने से नैनीताल.बरेली हाईवे पर चलने वाले वाहनों के दबाव में भी कमी आएगी साथी करीब एक दर्जन से अधिक गांव भी इस सड़क से जुड़ेंगे जहां ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को हल्द्वानी लालकुआं जाने के लिए हाईवे पर नहीं जाना पड़ेगा। इसके अलावा पर्वतीय क्षेत्र से आने जाने वाले वाहनों और पर्यटकों को भी इस सड़क निर्माण हो जाने से काफी फायदा मिलेगा।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING