Connect with us

नैनीताल

14 और 15 जून का ट्रेफ़िक प्लान देखकर निकलें पहाड़, 15 जून को होगा कैंची का मेला

14 और 15 जून का ट्रेफ़िक प्लान देखकर निकलें पहाड़, 15 जून को होगा कैंची का मेला
सीएन, नैनीताल।
नीम करोली बाबा के कैंची धाम आश्रम में हर साल 15 जून को भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। दरअसल, 15 जून को कैंची धाम के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। उत्तराखंड नैनीताल में स्थित कैंची धाम आश्रम की स्थापना 1964 में 15 जून को हुई थी। इस साल 15 जून 2023 को नीम करोली बाबा के कैंची धाम आश्रम का 59 वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। कैंची धाम आश्रम स्थापना दिवस पर यहां भव्य मेले का आयोजन किया जाता है।इस बार कैंची धाम पहुंचने वाले भक्तों की संख्या में भारी इजाफा हो सकता है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है। 14 व 15 जून को भवाली से कैंची व क्वारब से कैंची तक कोई भी वाहन नही चलेगा। केवल शटल सेवा से भक्तों को कैंची लाया जायेगा। अगर आप पहाड की ओर जा रहें तो ट्रेफ़िक प्लान को देख कर यात्रा करें। 14 व 15 जून को हल्द्वानी से भवाली कैंचीधाम की ओर से आने व जाने वाले भारी वाहन प्रतिबन्धित रहेगें। हल्द्वानी से अल्मोड़ा को जाने वाले यात्री वाहन, प्राईवेट वाहन14 जून को दिन में 2 बजे से खुटानी मोड़-पदमपुरी-पोखरड़- कश्यालेख-शीतला-मोना-ल्वेशाल एवं क्वारब होते हुये अल्मोड़ा को निकलेगे। नैनीताल से अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ को जाने वाले यात्री वाहन/प्राईवेट वाहन भवाली रामगढ़ तिराहे से होते हुये मल्ला रामगढ़, नथुवाखान, क्वारब से होते हुये निकलेगे। अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ से आने वाले यात्री वाहन, प्राईवेट वाहन दिनांक 14जून को 2 बजे से क्वारब पुल से मोना ल्वेशाल-शीतला- पदमपुरी होते हुये खुटानी बैण्ड से भीमताल की ओर प्रस्थान करेगे। रानीखेत की ओर से आने वाले यात्री वाहन क्वारब होते हुये ल्वेशाल-मोना-पदमपुरी से खुटानी बैण्ड से भीमताल की ओर प्रस्थान करेगे। भीमताल की ओर से आने वाले वाहन नैनी बैण्ड-मस्जिद तिराहा बाईपास में पार्क कराये जायेगे। नैनी बैण्ड से श्रद्धालुओं को शटल से कैंचीधाम के लिये भेजा जायेगा। नैनीताल की ओर से कैंचीधाम आने वाले चार पहिया वाहनों को सेनिटोरियम-रातीघाट रोड पर पार्क कराया जायेगा और यात्रियों को सेनिटोरियम बैरियर से शटल सेवा से कैंचीधाम को भेजा जायेगा। खैरना की ओर से कैंचीधाम आने वाले दर्शानार्थियों के वाहनों को खैरना पैट्रोल पम्प के आगे खाली स्थान पर पार्क कराया जायेगा तथा वहॉं से शटल सेवा के माध्यम से पनीराम ढाबे तक लाया व ले जाया जायेगा। भीमताल-नैनीताल की ओर से कैंची जाने वाले दुपहिया वाहन भवाली में रामलीला ग्राउण्ड एवं पैट्रोल पम्प के पास स्थित पार्किग में पार्क कराये जायेगे। वहॉं से श्रद्धालुओं को शटल से कैंची मेला ले जाया जायेगा। जितनी भी शटल की गाड़ियां भवाली क्षेत्र में आयेगी वह वन विभाग बैरियर तक जायेगी वहॉं से श्रद्धालु कैंची मन्दिर तक पैदल जायेगे। काठगोदाम से भवाली (नैनी बैण्ड) मार्ग वन-वे रहेगा। उक्त मार्ग में गाड़ियां भवाली (नैनी बैण्ड) तक जायेगी। वापसी के लिये वाहन मस्जिद तिराहा भवाली से बैण्ड नं 01 को जायेगे। वही नैनीताल पुलिस ने इन दो दिनों में नैनीताल और कैंची धाम आने वाले लोगो से अपील भी की है और कहा है कि श्रद्धालुओं/पर्यटकों से अनुरोध है कि यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में नैनीताल पुलिस का सहयोग करें तथा यातायात के नियमों का पालन करते हुए अपनी लेन में चलें यदि किसी भी वाहन चालक के द्वारा यातायात के नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उसके विरुद्ध एमवी एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।
कहां है कैंची धाम : क्यों प्रसिद्ध है कैंची धाम
कैंची धाम उत्तराखंड के नैनीताल के पास स्थित है। यह धाम एक ऊंची पहाड़ी पर पर है। चमत्कारी बाबा नीम करौली ने इस आश्रम की स्थापना 1964 में की थी। उत्तराखंड के नैनीताल के पास कैंची धाम में बाबा नीम करौली 1961 में पहली बार यहां आए और उन्होंने अपने पुराने मित्र पूर्णानंद के साथ मिलकर यहां आश्रम बनाने का विचार किया था। बाबा नीम करौली ने इस आश्रम की स्थापना 1964 में की थी। नीम करोली बाबा का समाधि स्थल नैनीताल के पास पंतनगर में है। बाबा नीम करोली एक चमत्कारिक बाबा थे। उनके भक्त उन्हें हनुमानजी का अवतार मानते हैं। वे एक सीधे सादे सरल व्यक्ति थे। उनके संबंध में कई तरह के चमत्कारिक किस्से बताए जाते हैं। उनके चमत्कारों और हनुमानजी की कृपा के कारण ही यह धाम प्रसिद्ध है। यह एक ऐसी जगह है जहां कोई भी मुराद लेकर जाए तो वह खाली हाथ नहीं लौटता। यहां बाबा का समाधि स्थल भी है। यहां यहां बाबा नीम करौली की भी एक भव्य मूर्ति स्थापित की गयी है। यहां हनुमानजी की मूर्ति भी है।
कैंची धाम स्थापना दिवस पर 2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद
कैंची धाम आश्रम में 15 जून को लगने वाले मेले में 2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में भक्तों की सुविधाओं के लिए मंदिर प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। 15 जून को यहां पर लाखों की संख्या में भक्तों के पहुंचने की व्यवस्था के लिए रुट डायवर्ट भी किया गया है। पुलिस प्रशासन अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर वाहनों का दबाव कम करने का प्रयास कर रहा है। बता दें कि, मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों को प्रसाद उपल्ब्ध कराने के लिए 35 क्विंटल कागज की थैली दिल्ली से मंगवाई है। 15 जून को कैंची धाम में हर साल भव्य मेले और विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है। नीम करोली बाबा को मालपुए का भोग लगाया जाता है और प्रसाद बांटा जाता है। इस साल मालपुआ बनाने के लिए मथुरा के सोंख गांव से 45 कारीगरों पहुंचे हैं। इन कारीगरों के सहयोग के लिए मंदिर ट्रस्ट के 24 लोग भी हैं। भक्तों को मालपुए का प्रसाद दिया जाएगा।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING