Connect with us

स्वास्थ्य

फ्र‍िज के अंदर भूल कर नहीं रखें यह फल, बन जायेंगे सेहत के दुश्मन

फ्र‍िज के अंदर भूल कर नहीं रखें यह फल, बन जायेंगे सेहत के दुश्मन
सीएन, नईदिल्ली। गर्मी के मौसम में ज्‍यादातर चीजें खराब होने लगती हैं. जैसे-जैसे टेंपरेचर बढ़ता जाएगा, यह दिक्‍कत और भी होगी. ऐसे में लोग गर्मी से निपटने वाले तमाम फल लाकर फ्रिज में रख देते हैं. क्‍योंकि उन्‍हें लगता कि अगर बाहर रख दिया तो वे खराब हो जाएंगे. बात सही भी है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे हैं जिन्‍हें कभी भी फ्र‍िज के अंदर नहीं रखना चाह‍िए. अगर रखा तो ये ‘जहर’ बन जाएंगे और फायदा कम, नुकसान ज्‍यादा पहुंचाएंगे. कुछ दिनों पहले मार्थास्टिवर्ट डॉट कॉम में छपी एक खबर के मुताबिक, कुछ ताजे फलों को फ्र‍िज में स्‍टोर करना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है. जैसे तरबूज, जिसे फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. आप में से कई लोगों इस बात को सुन कर चौंक गए होंगे. लेकिन यह सच है. फ्रिज में तरबूज रखने से उसमें मौजूद पौष्टिक तत्व धीरे-धीरे कम होने लगते हैं. अगर उसे काट कर फ्रिज में रखे तो फूड प्वाइजनिंग होने का रिस्क भी बढ़ जाता है. क्योंकि कटे हुए तरबूज में बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं. इसलिए इसे बाहर ही रखें. इसी तरह संतरे और नींबू में एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. ये फल फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते. जैसे ही इन्‍हें हम फ्रिज में रखते हैं, इनके पोषक तत्व खत्‍म होने लगते हैं. इतना ही नहीं, इनका स्‍वाद भी बदल जाता है. यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए कोश‍िश करें कि जरूरत के हिसाब से ही लाएं. और वैसे भी नींबू और संतरा अगर आप बाहर भी रख दें तो तीन चार दिन आराम से खराब नहीं होता. हां, अगर ठंडा करना हो तो आधे घंटे के लिए रखा जा सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, खुबानी, एशियाई नाशपाती, एवोकैडो, केले, अमरूद, कीवी, आम, खरबूजे, पपीता, पैशन फ्रूट, आड़ू, नाशपाती, ख़ुरमा, आलूबुखारा को भी फ्र‍िज में नहीं रखना चाह‍िए. क्‍योंकि ये लगातार पकने की प्रक्रिया में होते हैं. फ्र‍िज में रखते ही इनके गुण गायब हो जाते हैं. अगर आप आम को फ्रिज में अधिक देर तक स्‍टोर करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कम हो जाते हैं और न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू भी कम हो जाता है. लोग बचे हुए दूध से लेकर सब्जियों और फलों को फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन कई फल और सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इन्हें फ्रिज में रखने से इनका टेस्ट खराब होने से लेकर यह फूड पॉइजनिंग तक कर सकती है. इन्हें फ्रिज में रखकर खाने से इनका स्वाद भी बदल जाता है.
प्याज
प्याज एक ऐसी सब्जी, जिसे खुले में रखना चाहिए. इसे फ्रिज में रखने से यह सड़ जाती है. इसमें फफूंद लगने के साथ ही यह खाने लायक नहीं रहती. इसे खुले में रखना ही सही रहता है.
केले
केले को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने पर इसका छिलका काला होने के साथ ही टेस्ट भी बदल जाता है. यह केला बुरी तरह गल जाता है और खाने लायक नहीं रहता. इसे बचाने के लिए केले को हमेशा खुले में रखना चाहिए.
आलू
आलू को हमेशा फ्रिज से बाहर रखना चाहिए. इसके फ्रिज में रखने के इसके गुण मर जाते हैं. साथ ही इसका रंग बदलने लगता है. इसे आलुओं का टेस्ट भी बिगड़ जाता है. इसे बचने के लिए आलुओं को खुली हवा में रखना चाहिए.
टमाटर
ज्यादातर लोग टमाटर को फ्रिज में रखते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा करना सही नहीं है. टमाटर को फ्रिज में रखने से इनकी बनावट से लेकर स्वाद में अंतर आ जाता है. इसे यह खाने लायक तक नहीं रहते.

More in स्वास्थ्य

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING