Connect with us

उत्तर प्रदेश

गोमूत्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, होते हैं खतरनाक बैक्टीरिया : आईवीआरआई

गोमूत्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ,होते हैं खतरनाक बैक्टीरिया : आईवीआरआई
सीएन, बरेली।
ताजे गोमूत्र में संभावित रूप से हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं और यह डायरेक्ट इंसानों के पीने के लिए उपयुक्त नहीं है, बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान आईवीआरआई, देश के प्रमुख पशु अनुसंधान निकाय द्वारा किए गए शोध से पता चला है। शोध में कहा गया है कि भैंस का मूत्र कुछ बैक्टीरिया पर अधिक प्रभावी था। तीन पीएचडी छात्रों के साथ संस्थान के भोज राज सिंह के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया कि स्वस्थ गायों और सांडों के मूत्र के नमूनों में एस्चेरिचिया कोलाई की उपस्थिति के साथ कम से कम 14 प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, जो पेट में संक्रमण का कारण बन सकते हैं। पीयर-रिव्यू किए गए शोध के निष्कर्ष ऑनलाइन रिसर्च वेबसाइट रिसर्चगेट में प्रकाशित किए गए हैं। संस्थान में महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख सिंह ने बताया, गाय, भैंस और मनुष्यों के 73 मूत्र के नमूनों के सांख्यिकीय विश्लेषण से पता चलता है कि भैंस के मूत्र में जीवाणुरोधी गतिविधि गायों की तुलना में कहीं अधिक बेहतर थी। भैंस के मूत्र पर एस एपिडर्मिडिस और ई रैपोंटिसी जैसे बैक्टीरिया काफी अधिक प्रभावी था। उन्होंने कहा: “हमने स्थानीय डेयरी फार्मों से तीन प्रकार की गायों, साहीवाल, थारपारकर और विंदावानी (क्रॉस ब्रीड) के मूत्र के नमूने एकत्र किए-साथ ही भैंस और मनुष्यों के नमूने भी लिए। जून और नवंबर 2022 के बीच किए गए हमारे अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि स्पष्ट रूप से स्वस्थ व्यक्तियों के मूत्र के नमूनों का एक बड़ा अनुपात संभावित रोगजनक बैक्टीरिया ले जाता है। कुछ व्यक्तियों का मूत्र, लिंग और प्रजनक प्रजातियों के बावजूद, बैक्टीरिया के एक चुनिंदा समूह के लिए निरोधात्मक हो सकता है, लेकिन आम धारणा है कि गोमूत्र जीवाणुरोधी है, इसे सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता है। किसी भी मामले में मानव उपभोग के लिए मूत्र की सिफारिश नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने तर्क दिया कि आसुत मूत्र में संक्रामक जीवाणु नहीं होते हैं। हम इस पर और शोध कर रहे हैं।
गोमूत्र के सेवन से जुड़े हैं संभावित स्वास्थ्य जोखिम
गोमूत्र पीना एक ऐसी प्रथा है जिसका पारंपरिक रूप से कुछ संस्कृतियों में, विशेषकर भारत में, सदियों से पालन किया जाता रहा है। गोमूत्र सेवन के समर्थकों का दावा है कि इसके औषधीय और स्वास्थ्य लाभ हैं। हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन दावों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। वास्तव में, गोमूत्र के सेवन से संभावित स्वास्थ्य जोखिम जुड़े हैं। गोमूत्र में यूरिया, क्रिएटिनिन और पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों सहित कई यौगिक होते हैं। हालाँकि, इसमें हानिकारक पदार्थ जैसे बैक्टीरिया, वायरस और विषाक्त पदार्थ भी होते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसके अलावा, गोमूत्र एक बाँझ तरल नहीं है, और इसमें कई प्रकार के दूषित पदार्थ हो सकते हैं, जिनमें ई. कोलाई, साल्मोनेला और अन्य रोगजनकों जैसे बैक्टीरिया शामिल हैं। दूषित गोमूत्र पीने से संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, गोमूत्र में भारी धातुओं और कीटनाशकों के उच्च स्तर हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि गायों को किस वातावरण में पाला जाता है और वे क्या खाते हैं। ये विषाक्त पदार्थ समय के साथ शरीर में जमा हो सकते हैं और दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अंत में, गोमूत्र पीने के स्वास्थ्य लाभों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, और इसके सेवन से संभावित स्वास्थ्य जोखिम जुड़े हुए हैं। इसलिए, स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए गोमूत्र का सेवन करने की अनुशंसा नहीं की जाती है और किसी भी कथित स्वास्थ्य लाभ के लिए वैकल्पिक तरीकों की तलाश की जानी चाहिए।

More in उत्तर प्रदेश

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING