Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

इतिहास रच दिया नासा ने, अब नहीं बचेंगे पृथ्वी के दुश्मन

पृथ्वी के दुश्म से बचाव का उपाय खोज निकाला
सीएन, नैनीताल।
वह जो असंभव था, उसे संभव कर दिखाया नासा ने हमारी कल्पनाओं से कोसो दूर, जिसकी हम कभी कल्पना भी नही कर सकते थे, उस असंभव कार्य को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने संभव कर दिखाया । जी हां करोड़ किमी दूर एक श्युद्र ग्रह को नासा के अंतरिक्ष यान से टक्कर मारकर धरती के दुश्मन को अलग कर दिया।

यह वास्तव में बेहद कठिन कार्य था।
नासा का यह परीक्षण योजना थी। जिसे डार्ट मिशन के जरिए पूरा कर दिया। नासा ने इस सफल मिशन की जानकारी दी है। भारतीय समय के अनुसार आज सुबह इस मिशन को अंजाम तक पहुंचाया। आई जानते हैं नासा की सफलता उसी के शब्दों में नासा का पहला डार्ट मिशन क्षुद्रग्रह को हिट किया लंबे समय तक अंतरिक्ष में 10 महीने की उड़ान के बाद नासा के डबल क्षुद्रग्रह पूनर्णिरीक्षन परीक्षण (डीएआरटी) के जरिए क्षुद्रग्रह को हिट किया। दुनिया का पहला ऐतिहासिक ग्रह रक्षा प्रौद्योगिकी प्रदर्शन बन गया है। क्षुद्रग्रह को लक्ष्य के अनुसार सफलतापूर्वक प्रभावित किया है। नासा के मैरीलैंड में जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (एपीएल) में मिशन नियंत्रण ने EDT शाम 7:14 बजे सफलता की घोषणा की। क्षुद्रग्रह डिमोर्फोस के साथ डार्ट के जरिए प्रभावित किया गया। किसी भी क्षुद्रग्रह या धूमकेतु से पृथ्वी को बचाने के लिए यह उपाय खोज लिया गया है। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, “इसके मूल में, डार्ट ग्रह रक्षा के लिए एक अभूतपूर्व सफलता का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन यह सभी मानवता के लिए वास्तविक लाभ के साथ एकता का मिशन भी है।” “जैसा कि नासा ब्रह्मांड और हमारे गृह ग्रह का अध्ययन करता है, हम उस घर की रक्षा के लिए भी काम कर रहे हैं, और इस अंतर्राष्ट्रीय सहयोग ने विज्ञान ने पृथ्वी की रक्षा करने का एक तरीका खोज लिया है।” DART ने केवल 530 फीट (160 मीटर) व्यास के छोटे पिंड, क्षुद्रग्रह चंद्रमा डिमोर्फोस को लक्षित किया था। यह अपने से बड़े क्षुद्रग्रह 2,560-फुट (780-मीटर) क्षुद्रग्रह की परिक्रमा करता है जिसे डिडिमोस कहा जाता है। हालाकि यह दोनों क्षुद्रग्रह पृथ्वी के लिए खतरा नहीं है। अब शोधकर्ता ग्राउंड-आधारित दूरबीनों का उपयोग करके डिमोर्फोस का निरीक्षण करेंगे। और पता लगाएंगे की डार्ट के प्रभाव डिडिमोस के रास्ते में कितना बदलाव आया है। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि डिमोर्फोस की कक्षा को लगभग 1% या लगभग 10 मिनट तक बदल देगा। इसकी सटीक जानकारी जल्द मिल जाएगी। वाशिंगटन में नासा मुख्यालय में विज्ञान मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस ज़ुर्बुचेन ने कहा, “ग्रहों की रक्षा एक विश्व स्तर पर एकीकृत प्रयास है जो पृथ्वी पर रहने वाले सभी लोगों को जरूरी है। अब हम जानते हैं कि हम अंतरिक्ष में एक छोटे से पिंड को भी प्रभावित करने के लिए आवश्यक सटीकता के साथ एक अंतरिक्ष यान को किसी भी पिंड पर निशाना लगा सकते हैं।इसके लिए हमे सिर्फ पिंड की गति में बस एक छोटा सा बदलाव बदलाव लाने की जरूरत पड़ेगी। लगभग 14,000 मील (22,530 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बड़ रहे क्षुद्रग्रह को हिट किया और उसकी कक्षा को थोड़ा धीमा कर दिया। इस प्रयोग से कुछ सेकंड पहले अंतरिक्ष यान द्वारा प्राप्त DRACO की अंतिम तस्वीरों में डिमोर्फोस की सतह का क्लोज-अप मिले हैं। प्रशिक्षण से पंद्रह दिन पहले डार्ट के क्यूबसैट साथी लाइट इटालियन क्यूबसैट फॉर इमेजिंग ऑफ एस्टेरोइड्स (एलआईसीआईएक्यूब), जो इतालवी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा प्रदान किया गया था, अंतरिक्ष यान से डार्ट के प्रभाव और क्षुद्रग्रह के परिणामी बादल के बेदखल पदार्थ की छवियों को कैप्चर करने के लिए तैनात किया गया था। DRACO द्वारा लौटाई गई छवियों के साथ, LICIACube की छवियों का उद्देश्य टकराव के प्रभावों का एक दृश्य प्रदान करना है ताकि शोधकर्ताओं को क्षुद्रग्रह को विक्षेपित करने में गतिज प्रभाव की प्रभावशीलता को बेहतर ढंग से चित्रित करने में मदद मिल सके।
आने वाले दिनों में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी
नासा के ग्रह रक्षा अधिकारी लिंडली जॉनसन ने कहा ने कहा कि डार्ट की सफलता आवश्यक टूलबॉक्स में हमें पृथ्वी को क्षुद्रग्रह द्वारा विनाशकारी प्रभाव से बचाने के लिए आवश्यक है। हम जान चुके हैं कि अब इस प्रकार की प्राकृतिक आपदा को रोकने के लिए शक्तिहीन नहीं हैं। हमारे अगले रक्षा मिशन नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट (एनईओ) पर बेहतर कार्य किया जा सकेगा। पृथ्वी के 7 मिलियन मील (11 मिलियन किलोमीटर) के भीतर क्षुद्रग्रह जोड़ी के साथ, एक वैश्विक टीम क्षुद्रग्रह प्रणाली का निरीक्षण करने के लिए दुनिया भर में और अंतरिक्ष में स्थित दर्जनों दूरबीनों का उपयोग कर रही है। आने वाले हफ्तों में, वे उत्पादित इजेक्टा को चिह्नित करेंगे और डिमोर्फोस के कक्षीय परिवर्तन को सटीक रूप से मापेंगे ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि डार्ट ने क्षुद्रग्रह को कितनी प्रभावी ढंग से विक्षेपित किया। परिणाम क्षुद्रग्रह विक्षेपण के लिए एक विश्वसनीय विधि के रूप में इस तकनीक की प्रभावशीलता की भविष्यवाणी करने के लिए महत्वपूर्ण वैज्ञानिक कंप्यूटर मॉडल को मान्य और बेहतर बनाने में मदद करेंगे। एपीएल के निदेशक राल्फ सेमेल ने कहा, “अपनी तरह के इस पहले मिशन में अविश्वसनीय तैयारी और सटीकता की आवश्यकता थी, और टीम ने सभी मामलों में अपेक्षाओं को पार कर लिया।” “प्रौद्योगिकी प्रदर्शन की वास्तव में रोमांचक सफलता से परे, डार्ट पर आधारित क्षमताओं का उपयोग एक दिन हमारे ग्रह की रक्षा करने और पृथ्वी पर जीवन को संरक्षित करने के लिए एक क्षुद्रग्रह के पाठ्यक्रम को बदलने के लिए किया जा सकता है जैसा कि हम जानते हैं। आगे की योजना के तहत चार साल बाद यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की हेरा परियोजना डार्ट की टक्कर से छोड़े गए गड्ढे के साथ डिमोर्फोस और डिडिमोस दोनों का विस्तृत सर्वेक्षण करेगी।
श्रोत: https://go.nasa.gov/3Rer1NW
https://www.nasa.gov/dart

Continue Reading
You may also like...

More in अंतरराष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING