Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

इजराइल-गाजा में जंग जारी, आग भड़काने वाला इस्लामिक जिहाद, 400 हमास आतंकी मरे

इजराइल-गाजा में जंग जारी, आग भड़काने वाला इस्लामिक जिहाद, 400 हमास आतंकी मरे
सीएन, नईदिल्ली।
इजराइल-गाजा के बीच पिछले तीन तीन दिन से चल रहे युद्ध का भयावह रूप देखने को मिल रहा है। अब तक दोनों ओर से 1100 लोंगों की मौत हो गई है। इजराइल ने दावा किया है कि उसकी जवाबी कार्रवाई में 400 हमास आतंकी मारे गये है। जबकि इजराइल के 30 सैनिकों सहित 700 से अधिक नागरिक मारे गये है। दोनों ओर से जंग जारी है। जिसके और अधिक फैलने की आशंका व्यक्त की जा रही है। इजराइली डिफेंस फोर्सेज ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि हमास द्वारा इजराइल पर बड़े पैमाने पर हमला शुरू करने के बाद से 700 से अधिक इजराइली मारे गए हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हमले में 2,150 इजरायली घायल हुए हैं। आसमान में हर तरफ रॉकेट की रोशनी और सड़कों पर तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है। इजराइल-गाजा के कुछ किलोमीटर दूर एक तटीय शहर अश्कलोन में मौजूद है। इस दौरान टीम को हर तरफ तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है। आसमान में रॉकेटों की रोशनी दिखाई दे रही, वह पट्टी भी अवरुद्ध है, जहां पर इज़राइल फिलिस्तीन के हमास आतंकियों के खिलाफ चौतरफा युद्ध लड़ रहा है। फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने इजरायल के तीन शहरों पर रॉकेट अटैक कर दिया है। सुबह करीब 8 बजे रहे होंगे हमास ने तेल अवीव स्देरोट और अश्कलोन शहर में 5 हजार रॉकेट दाग दिए। ये सभी रॉकेट रिहायशी इमारतों पर गिराए गए। इजरायली सेना गाजा पट्टी में घुसकर हमास के खिलाफ हमला शुरू कर दिया है। वहीं इस आधिकारिक युद्ध के बीच ईरान ने संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के आरोपों को खारिज करते हुए कहा हम निश्चित रूप से फिलिस्तीन के साथ खड़े हैं। लेकिन इस एक्शन में हमारी कोई संलिप्ता नहीं है, ये फिलिस्तीन का फैसला है। वहीं इजरायल सरकार ने अपने 1 लाख रिजर्व सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है। हमास के नेता मोहम्मद डेफ ने कहा है कि हमास ने इजरायल के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन शुरू करने का ऐलान किया है। इस ऑपरेशन का नाम ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म, रखा गया है।
अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोहा संस्थान के इब्राहिम फरहत ने अल जज़ीरा को बताया कि, इस्लामिक जिहाद को खास तौर पर शांति प्रक्रिया को भंग करने वाला माना जा रहा है और ये शांति प्रक्रिया का विरोध भी करता है और इजरायल के साथ किसी भी तरह की बातचीत का विरोध करता है। वहीं, यह हमास की तरह ही इजरायल के कब्जे के खिलाफ सशस्त्र विरोध चलाता है। उन्होंने कहा कि, इस्लामिक जिहाद को ईरान का काफी करीबी सहयोगी है और ईरान के साथ काफी अच्छे संबंध होने की वजह से ही इजरायल और भी घातक हमले कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने कहा कि ईरान इजराइल के खिलाफ हमास अटैक को फंडिंग कर रहा है।

More in अंतरराष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING