Connect with us

नैनीताल

कैंची धाम को 26 करोड़ की लागत से संवारा जाएगा, पहले होगा पार्किंग निर्माण

फोर कंसलटेंट के सहयोग से पर्यटन विभाग के प्रोजेक्ट को टीएसी को लोनिवि से मंजूरी मिली

सीएन, नैनीताल। फेसबुक और एप्पल के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और स्टीव जॉब्स को राह दिखाने वाले बाबा नीम करौली महाराज के दर पर आने वाले श्रद्धालुओं को अब बेहतर सुविधा मिल पाएंगे। बाबा द्वारा स्थापित कैंची धाम को 26 करोड़ की लागत से संवारा जाएगा। पहले चरण के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट में पार्किंग निर्माण को प्राथमिकता दी गई है। जिसके साथ ही कई अन्य सुविधाओं को जोड़ने और सुंदरीकरण कार्य किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुमाऊं दौरे के बाद प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन में तेजी आई है। फोर कंसलटेंट के सहयोग से पर्यटन विभाग के प्रोजेक्ट को टीएसी को लोनिवि से मंजूरी मिल गई है। एक सप्ताह के भीतर वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया जाएगा। बता दें कि बाबा नीम करोली महाराज द्वारा स्थापित कैंची धाम की ख्याति में हर रोज विस्तार हो रहा है। कुछ वर्षों पूर्व तक हजारों की संख्या तक रहने वाली श्रद्धालुओं की संख्या अब लाखों तक पहुंच गई है। श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने के कारण सुविधा विस्तार के साथ ही पार्किंग की जरूरत महसूस होने लगी है। मानसखंड मंदिर माला प्रोजेक्ट में शामिल होने के बाद शासन स्तर पर अनुबंधित फॉर कंसलटेंट को प्रोजेक्ट निर्माण की जिम्मेदारी दी गयी थी। बीते माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुमाऊं दौरे के बाद मंदिर माला प्रोजेक्ट में तेजी आई है। फोर कंसलटेंट के सहयोग से पर्यटन विभाग की ओर से पहले चरण में 25 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। फोर कंसलटेंट के सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर कैलाश अमोली ने बताया कि प्रोजेक्ट का डिजाइन और डीपीआर तैयार कर टीएसी के लिए लोनिवि को भेजी गई है। टीएसी के बाद प्रस्ताव शासन भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में युवा छायाकार स्व. अमित साह के छाया चित्रों की प्रदर्शनी का आयोजन

पार्किंग निर्माण है प्राथमिकता 21 करोड़ से बनेगी टू टियर पार्किंग
नैनीताल।
कैंची धाम में श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। वाहनों का दबाव बढ़ने और ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से समस्या आम हो गई है। जिस कारण कैंची धाम के सुविधा विस्तार के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट में पार्किंग को प्राथमिकता दी गई है। पहले चरण के 25 करोड़ विकास प्रोजेक्ट में 21 करोड़ का बजट पार्किंग निर्माण के लिए रखा गया है। जिससे पर्यटन विभाग को हस्तांतरित की गई भूमि पर टू टियर पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। पार्किंग के ऊपर वाहन चालकों के लिए डॉरमेट्री निर्मित की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  राहुल गांधी की जीभ काटने पर 11 लाख रुपए का इनाम देने के बयान के खिलाफ कांग्रेस का विरोध प्रर्दशन कल

नदी के किनारे बनेगा पाथवे, होगा सुंदरीकरण

नैनीताल। फोन कंसलटेंट के सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर कैलाश अमोली ने बताया कि प्रस्तावित प्रोजेक्ट में नदी के किनारे पाथवे निर्माण किया जाना है। जिसके निर्माण के बाद पार्किंग में वाहन लगाने वाले श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश के लिए दो बार मुख्य सड़क तक नहीं आना होगा। इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए फैसिलिटी सेंटर व मंदिर से निकासी को एक और पुलिस का निर्माण किया जाना है। बताया कि पार्किंग स्थल के समीप पार्क व अन्य सुंदरीकरण कार्य भी किये जायेंगे।
बाईपास को लेकर भी कवायद तेज
नैनीताल।
15 जून को मंदिर के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सेनिटोरियम से रातीघाट बाईपास बनाने की घोषणा की थी। जिसको लेकर लोनिवि कवायद में जुटा हुआ है। लोनिवि अधिशासी अभियंता रत्नेश कुमार सक्सेना ने बताया कि सेनिटोरियम से रातीघाट तक 19.5 किमी लंबी सड़क निर्माण किया जाना है। जिसका सर्वे कर लिया गया है। बताया कि सेनेटोरियम से आठ किमी आगे तक पूर्व में कटी सड़क के चौड़ीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इससे आगे सड़क निर्माण को पहले चरण का काम शुरू हो चुका है। जिसको लेकर वन भूमि प्रस्ताव गठन किया जा चुका है। वन विभाग के साथ बैठक के बाद पेड़ों की गिनती व वन भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING