Connect with us

नैनीताल

हाईकोर्ट नैनीताल व उजाला भवाली की बगिया में खिलेंगे ट्यूलिप व लिलियम

उजाला में दो हजार व नैनीताल हाईकोर्ट में 15 सौ बल्ब लगेंगे, उसके बाद होगा जनपद में विस्तार

सीएन, नैनीताल। उद्यान विभाग द्वारा नीदरलैंड मूल के खूबसूरत पुष्प मुक्तेश्वर सहित अन्य स्थानों में इसका विस्तार   को नैनीताल में लगाने की कवायद शुरू कर दी है। प्रथम चरण में उत्तराखंड न्यायिक एवं विधिक अकादमी यानि उजाला भवाली दो हजार बल्ब तथा 1500 बल्ब हाई कोर्ट की बगियाओं में लगाये जायेंगे। इसके लिए उद्यान विभाग ने बुआई की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग इसके बाद जिले के मुक्तेश्वर सहित अन्य स्थानों में इसका विस्तार करेगा। ट्यूलिप के साथ ही खूबसूरत लिलियम पुष्प भी उत्तराखंड न्यायिक एवं विधिक अकादमी भवाली व नैनीताल हाईकोर्ट के बागान में लगाये जा रहे हैं। यहां बता दें कि खूबसूरत पुष्प ट्यूलिप उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों की पहली पसंद बनते जा रहा है। नीदरलैंड सहित अन्य देशों में आर्थिकी से भी जुडा है। भारत में यह अधिक प्रचलन में भी नही आया है। उद्यान विभाग द्वारा इसके बल्ब आयात करने पडे हैं। 4 हजार बल्ब राजभवन देहरादून व 25 सौ बल्ब  उत्तराखंड न्यायिक एवं विधिक अकादमी भवाली व नैनीताल हाईकोर्ट के लिए उपलब्ध कराये गये हैं। उद्यान विभाग द्वारा इसी माह बुआई कर दी जायेगी। इसके अलावा खूबसूरत लिलियम पुष्प की भी बुआई की जायेगी। उजाला भवाली व हाईकोर्ट नैनीताल में कार्य देख रहे उद्यान विभाग के एडीओ गणेश खेतवाल ने बताया कि ट्यूलिप व लिलियम की बुआई के लिए इन दिनों तैयारी की जा रही है। 25 सौ बल्ब  उत्तराखंड न्यायिक एवं विधिक अकादमी भवाली व नैनीताल हाईकोर्ट में लगाये जा रहे हैं।  

यह भी पढ़ें 👉  बालिकाओं द्वारा असुरक्षित स्थानों के चिन्हीकरण विषय में कार्यशाला आयोजित

उद्यान विभाग ट्यूलिप का व्यवसायिक उत्पादन भी करायेगा : सिंह  

नैनीताल। मुख्य उद्यान अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि नैनीताल जिले में प्रथम चरण में उत्तराखंड न्यायिक एवं विधिक अकादमी उजाला भवाली दो हजार बल्ब तथा 1500 बल्ब हाई कोर्ट नैनीताल में लगाये जा रहे हैं। इसके बाद जिले के मुक्तेश्वर सहित अन्य स्थानों में इसका विस्तार किया जायेगा। इन स्थानों में इस पुष्प के बल्ब भी भी उपलब्ध हो जायेंगे।  ट्यूलिप के बल्ब बंगलुरू की कंपनी ने आयात कर उद्यान विभाग को उपलब्ध कराये गये हैं। भारत के बडे शहरों में इसकी मांग को देखते हुए उद्यान विभाग जिले के काश्तकारों से आने वाले दिनों में व्यवसायिक उत्पादन भी करायेगा, इसके लिए योजना भी तैयार की जा रही है, ताकि काश्तकारों की आर्थिकी भी मजबूत हो सके।

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING