Connect with us

राष्ट्रीय

एच3एन2 वायरस से भारत में पहली मौतें, कर्नाटक और हरियाणा के दो ने तोड़ा दम

एच3एन2 वायरस से भारत में पहली मौतें, कर्नाटक और हरियाणा के दो ने तोड़ा दम
सीएन, नईदिल्ली।
एच3एन2 इन्फ्लुएंजा लगातार बढ़ रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि इस वायरस ने भारत में दो जानें ले ली हैं। पहली मौत कर्नाटक और दूसरी मौत हरियाणा में हुई है। राज्य भर में बढ़ते एच3एन2 और कोविड मामलों के मद्देनजर, कर्नाटक सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को मास्क पहनने के लिए कहा था, जब वे सुविधाओं में काम कर रहे थे। इसके अलावा, इसने बच्चों, 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, जिन्हें कॉमरेडिटी है और गर्भवती महिलाओं को अनावश्यक सभाओं से बचने के लिए कहा। भारत में कोविड और एच3एन2 मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि देखी जा रही है। अब तक, भारत में इन्फ्लूएंजा के 90 मामले दर्ज किए गए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो देश ने फिलहाल आबादी में घूम रहे इन दो तरह के इन्फ्लुएंजा वायरस का पता लगाया है। इन दिनों भारत में जुकाम, खांसी और शरीर में दर्द से जुड़ी परेशानियों के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। खासतौर से उत्तर भारत के इलाकों में इस तरह की बीमारी का कहर बहुत तेजी से फैला है। कई राज्यों में इस तरह के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इन मरीजों को तेज खांसी के साथ-साथ जुकाम, कफ और फीवर जैसी परेशानियां हो रही हैं। दरअसल यह समस्या एक नए वायरस के कारण तेजी से बढ़ी है। ऐसा माना जा रहा है कि देश में तेजी से बढ़ रहे खांसी, जुकाम और सर्दी के मामलों के पीछे एच3एन2 इन्फ्लुएंजा का कहर है। एच3एन2 इन्फ्लुएंजा को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कहा है कि इससे ग्रसित मामलो की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस वायरस के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकारें अलर्ट पर आ गयी हैं।
न्फ्लुएंजा से बचाव के टिप्स
डॉक्टर कहते हैं कि यह एक गंभीर संक्रमण और लापरवाही बरतने पर आपको लंबे समय तक इसकी वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। एच3एन2 वायरस इन्फ्लुएंजा का संक्रमण आमतौर पर एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर दूसरे व्यक्ति में होता है। इससे बचने के लिए आपको संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनानी चाहिए। इसके अलावा भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। संक्रमण होने पर तरल पदार्थों का सेवन, बुखार और खांसी के लिए डॉक्टर की सलाह पर इलाज लेना चाहिए। इसके अलावा काढ़ा, दूध और अन्य हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा। इस गंभीर परेशानी से बचने के लिए बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन करने से बचें।

More in राष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING