Connect with us

राष्ट्रीय

मणिपुर में हिंसा के चार महीने: 175 की मौत, 1100 से ज्यादा घायल, 4,786 घर जलाये

मणिपुर में हिंसा के चार महीने: 175 की मौत, 1100 से ज्यादा घायल, 4,786 घर जलाये
सीएन, इम्फाल।
मणिपुर में चार महीनों से हिंसा जारी है। तीन मई को भड़की जातीय हिंसा में कम से कम 175 लोग मारे जा चुके हैं। वहीं, एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। आईजीपी ऑपरेशन्स आईके मुइवा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मणिपुर में फिलहाल हालात सही नहीं हैं। हालांकि हम शांति लाने के लिए हर संभव कार्रवाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम राज्य के लोगों को आश्वस्त कर सकते हैं कि पुलिस, केंद्रीय बल और नागरिक प्रशासन सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए चौबीसों घंटे प्रयास कर रहे हैं। मुइवा ने कहा कि मई की शुरुआत में जातीय हिंसा भड़की थी। तब से लेकर अबतक कम से कम 175 लोग मारे गए, जिनमें से नौ अभी भी लापता हैं। वहीं, 1,108 घायल हुए जबकि करीब 32 लोग लापता हैं।
अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि लापता हथियारों में से 1,359 आग्नेयास्त्र और 15,050 गोला.बारूद बरामद किए गए हैं। बता दें, हिंसा के दौरान कथित तौर पर दंगाइयों ने पुलिस के बड़ी संख्या में हथियार और गोला.बारूद लूट लिए थे। मुइवा ने बताया कि उपद्रवी कुल 4,786 घरों को आग के हवाले कर चुके हैं। आगजनी के कम से कम 5,172 मामले दर्ज किए गए हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि हिंसा के दौरान 254 चर्चों और 132 मंदिरों को भी तोड़ा गया। आईजीपी ने कहा कि बिष्णुपुर जिले के फौगाचाओ इखाई से चुराचांदपुर जिले के कांगवई तक सुरक्षा बैरिकेड हटा दिए गए हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि 69 शवों की पहचान हो चुकी है। शेष 96 शवों पर दावा नहीं किया गया है। रिम्स और जेएनआईएमएस में क्रमशः 28 और 26 शव रखे गए हैं, जबकि 42 चुराचांदपुर अस्पताल में हैं। जयंत ने कहा कि हिंसा को लेकर अबतक 9,332 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। वहीं 325 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गौरतलब है, मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति एसटी का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में ष्आदिवासी एकजुटता मार्च के आयोजन के बाद झड़पें शुरू हुई थीं। राज्य में तब से अब तक कम से कम 160 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। हिंसा में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

More in राष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING