Connect with us

राष्ट्रीय

आम बजट 2024 : युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, 2 लाख करोड़ खर्च करेगी मोदी सरकार

आम बजट : युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, 2 लाख करोड़ खर्च करेगी मोदी सरकार
सीएन, नईदिल्ली।
देशवासियों को आम बजट का ब्रेसबी से इंतजार था। वित्त मंत्री ने युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना लगातार 7 वां बजट पेश कर रिकॉर्ड बना दिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ा है। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कई ऐलान किये। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस वर्ष हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि इस साल कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए आवंटन 1.52 लाख करोड़ रुपये है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को संसद में पूर्णकालिक बजट पेश कर रही हैं। जहां मोदी 3.0 का यह पहला बजट है तो वहीं निर्मला सीतारमण का लगातार यह सातवां बजट है। इस आर्थिक सर्वेक्षण में मिडिल क्‍लास, रोजगार, गरीबों, महिलाओं, युवाओं और अन्नदाताओं पर विशेष ध्यान रखा गया। वित्त मंत्री ने युवाओं के लिए 15000 डीबीटी योजना पेश की। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं के लिए सरकार का खजाना खोल दिया। उन्होंने कहा कि अगले पांच सालों में 4.1 करोड़ युवाओं पर ध्यान केंद्रित रहेगा इसके लिए 5 योजनाएं शुरू की जाएंगी। मोदी सरकार इन पांच योजनाओं पर 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस बजट में रोजगार, कौशल विकास, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर फोकस रहेगा। वित्त मंत्री ने बजट में कहा कि हमें 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 सालों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस साल हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। सरकार ने शिक्षा और स्किल बढ़ाने पर 4.8 लाख रुपये करोड़ का आवंटन किया। पीएम योजना के तहत 20 लाख युवा स्किल होंगे। 500 शीर्ष कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराया जाएगा, जिसके लिए सभी युवाओं को 5000 रुपये दिए जाएंगे। पहली बार नौकरी करने वाले युवाओं को एक्स्ट्रा पीएफ भी मिलेगा। छात्रों को मॉडल स्किल लोन मिलेगा। पीएम मुद्रा योजना के तहत अब तक गैर.कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने या उसके विस्तार के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन 20 लाख कर दिया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि अर्बन हाउसिंग प्लान के लिए 10 लाख करोड़ रुपए का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि पीएम आवास योजना.शहरी 2.0 के तहत एक करोड़ परिवारों को 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से आवास मुहैया कराए जाएं। साथ ही कहा है कि रेंटल हाउसिंग को बढ़ावा देने रेगुलेशन के लिए नियम बनाए जाएंगे। इसके अलावा स्टाम्प ड्यूटी कम करने वाले राज्यों को बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही सरकार शहरी मकानों के लिए सस्ती दर पर कर्ज के लिए ब्याज सब्सिडी योजना लाएगी।
बिहार.आंध्र को पैकेज, नीतीश-नायडू को मिला गिफ्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रिटर्न गिफ्ट दिया है। वित्त मंत्री ने आम बजट 2024-25 में इन दोनों राज्यों में विकास कार्यों के लिए हजारों करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। हालांकि वित्त मंत्री ने स्पष्ट तौर पर इन दोनों राज्यों के लिए किसी आर्थिक पैकेज की घोषणा नहीं की। ये दोनों राज्य आर्थिक रूप से पिछड़े होने की वजह से केंद्र सरकार से लंबे समय से आर्थिक पैकेज की मांग कर रहे हैं।  सीतारमण ने बिहार को करीब 47 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की घोषणा की है। सरकार ने इस योजना को पुर्वोदय नाम दिया है। इसके तहत बिहार के साथ.साथ झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में विकास कार्यों को गति मिलेगी। वित्त मंत्री ने आंध्र प्रदेश के विकास के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है। आंध्र प्रदेश की अपनी राजधानी विकसित करने के लिए केंद्र सरकार 15000 करोड़ रुपये की सहायता देगी। इसके साथ ही राज्य के कई अन्य प्रोजेक्ट्स की घोषणा की है।

More in राष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING