Connect with us

राष्ट्रीय

आज 20 अगस्त को है सद्भावना दिवस : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का मनाया जाता है जन्मदिन

आज 20 अगस्त को है सद्भावना दिवस : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का मनाया जाता है जन्मदिन
सीएन, नैनीताल।
भारत में हर साल 20 अगस्त को सद्भावना दिवस मनाया जाता है। इसे आमतौर पर सद्भाव दिवस के रूप में जाना जाता है पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का 80 वां जन्मदिन 20 अगस्त 2024 को है। यह दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन है। राजीव गांधी देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे। वे 40 वर्ष की आयु में प्रधानमंत्री बने। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू उनके दादा थे। उनकी मां इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव गांधी प्रधानमंत्री बने। वे 1984.89 तक प्रधानमंत्री रहे। राजीव गांधी एक दूरदर्शी नेता थे जिन्होंने भारत की विविध आबादी के बीच राष्ट्रीय एकीकरण शांति और सार्वजनिक सद्भाव के लिए प्रयास किया था। 1984 से 1989 तक राजीव गांधी भारत के प्रधानमंत्री थे। वे देश को आधुनिक बनाने और सामाजिक न्याय संबंधी चिंताओं से निपटने के अपने प्रयासों के लिए प्रसिद्ध हैं। उनके प्रशासन के तहत शांति शिक्षा और प्रौद्योगिकी में सुधार की पहल को लागू किया गया। राजीव गांधी ने कई बाधाओं को पार किया लेकिन सांप्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण का लंबे समय तक प्रभाव रहा। उनकी दृष्टि का सम्मान करने और लोगों को उनके मूल्यों को बनाए रखने के लिए प्रेरित करने के लिए सद्भावना दिवस की स्थापना की गई। सद्भावना दिवस का लक्ष्य एकीकरण और राष्ट्रीय सामंजस्य की मजबूत भावना को बढ़ावा देना है। इस दिन को मनाने से लोगों को एक ऐसा समाज बनाने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है जो समावेशी और सामंजस्यपूर्ण हो और उन्हें भारतीयों के रूप में उनकी आम पहचान की याद दिलाई जाती है। इस दिन देश के लिए राजीव गांधी की सेवाओं का सम्मान किया जाता है खासकर सामाजिक अन्याय को संबोधित करने और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के उनके काम का। यह एक शांतिपूर्ण और आगे की सोच वाले भारत के निर्माण के उनके लक्ष्य पर जोर देता है। उन्होंने देश के विकास में बहुत योगदान दिया। उन्होंने 1986 में भारत भर में उच्च शिक्षा कार्यक्रमों के आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए शिक्षा पर एक राष्ट्रीय नीति की घोषणा की। उन्होंने 1986 में समाज के ग्रामीण वर्ग के उत्थान के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय प्रणाली नामक एक केंद्र सरकार आधारित संस्था की स्थापना की जो उन्हें 6 वीं से 12 वीं कक्षा तक निःशुल्क आवासीय शिक्षा प्रदान करती है। उनके प्रयासों के कारण 1986 में एमटीएनएल की स्थापना की गई और ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीफोन के प्रसार के लिए सार्वजनिक कॉल कार्यालय पीसीओ भी बनाए गए। 1990 के बाद उन्होंने लाइसेंस राज को कम करने के उपायों की शुरुआत की जिससे व्यवसायों और व्यक्तियों को नौकरशाही प्रतिबंधों के बिना पूंजी, उपभोक्ता सामान और आयात खरीदने की अनुमति मिली। उन्होंने मतदान की आयु 18 वर्ष निर्धारित की तथा पंचायती राज को भी इसमें शामिल किया। उन्होंने युवा शक्ति को बहुत प्रोत्साहित किया तथा कहा कि देश का विकास देश के युवाओं की जागरूकता पर ही निर्भर करता है। इसलिए युवाओं को रोजगार देने के लिए जवाहर रोजगार योजना की शुरुआत की गई।
राजीव गांधी की 80 वीं जयंती, खरगे, पीएम मोदी, राहुल व वरिष्ठ नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 80वीं जयंती मनाई जा रही है। दिवंगत राजीव गांधी के सम्मान में भारत हर साल 20 अगस्त को सद्भावना दिवस मनाता है। राजीव गांधी की जयंती पर पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी सहित कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके योगदान को याद किया। वहीं राहुल समेत कई कांग्रेस नेताओं ने वीर भूमि जाकर पूर्व प्रधानमंत्री की समाधि पर भी पुष्प अर्पित किया। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

More in राष्ट्रीय

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING